Submit your post

Follow Us

'मोहब्बतें' वाली किम शर्मा आज कल कहां हैं?

नई सदी की शुरुआत हो रही थी. ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ वाले आदित्य चोपड़ा पांच साल बाद अपने करियर की दूसरी फिल्म बना रहे थे. फिल्म थी साल 2000 में आई ‘मोहब्बतें’. कहा जाता है बदहाली के दौर से गुज़र रहे अमिताभ बच्चन काम मांगने यश चोपड़ा के घर गए थे. उसके बाद ये फिल्म बनी और अमिताभ का डगमगाता करियर वापस से कुलांचे भरने लग पड़ा. बच्चन और उनके भावी उत्तराधिकारी शाहरुख के साथ इस फिल्म में 6 और एक्टर्स ने भी काम किया था. इनमें से एक थीं किम शर्मा. यानी संजना. इस लड़की का लक ऐसा कि ओलंपिक के लकी मैस्कॉट भी लजा जाएं. लेकिन भाग्य भरोसे लोगों के करियर नहीं ज्योतिषियों की दुकान चलती है. किम जब तक अपने करियर को लेकर इतरातीं, वो डूब चुका था. आज ‘मोहब्बतें’ की रिलीज़ के 20 साल बाद किसी को ये नहीं पता कि किम शर्मा कहां और क्या कर रही हैं. इसलिए हम अपनी सीरीज़ कहां गए वो लोग में आज बात करेंगे किम शर्मा की.

banner new

पढ़ोगे-लिखोगे बनोगे खराब, एक्टिंग करोगे बनोगे नवाब

किम शर्मा 21 जनवरी, 1980 को महाराष्ट्र के अहमदनगर में पैदा हुई थीं. पढ़ाई-लिखाई पंचगनी के सेंट जॉसफ कॉन्वेंट से हुई. लेकिन दिक्कत ये आई कि किम ने 12वीं के बाद पढ़ाई-लिखाई से तौबा कर ली. ऐसे ही दोस्त-साथियों के साथ ट्रिप पर निकली थीं. दिल्ली में किसी ऐड फिल्म के ऑडिशन चल रहे थे. यहां ऑडिशन दिया और सेलेक्ट हो गईं. पता चला क्लोज़ अप टूथपेस्ट का ऑडिशन था. यहां से किम शर्मा के मॉडलिंग करियर की शुरुआत हुई. अगले कुछ सालों में वो पेप्सी, सनसिल्क, लिरिल से लेकर पॉन्ड्स और टाटा सफारी तक के ऐड फिल्मों में दिखाई दे रही थीं. लेकिन वो लगातार मॉडलिंग और ऐड फिल्मों में काम करने से बोर हो गई थीं. कुछ अलग करना चाहती थीं. ठीक इसी समय उनकी झोली में वो प्रोजेक्ट गिरा, जिसकी वजह से आज हम उन्हें याद कर रहे हैं.

किम का टाटा सफारी ऐड आप यहां देख सकते हैं:

यशराज के ऑफिस का फोन झिड़ककर काट दिया

1999 में किम को यशराज फिल्म्स के ऑफिस से फोन आया. किम ने उठाया और डांट-डपटकर फोन काट दिया. उन्हें लग रहा था कि कोई उनकी चिकाई लेने की कोशिश कर रहा है. दो-तीन फोन आने के बाद वो श्योर हो पाईं कि उन्हें वाकई यशराज फिल्म्स से कॉल आया है. यशराज के ऑफिस पहुंचीं. जो ऑडिशन और टेस्ट देने थे वो सब हुए. इसके बाद इन 6 छौने एक्टर्स (जिमी शेरगिल, प्रीति झंगियानी, उदय चोपड़ा, शमिता शेट्टी, जुगल हंसराज और किम शर्मा) को एक्टिंग गुरु बैरी जॉन के यहां 10 दिन की ट्रेनिंग दिलवाई गई. इसमें डिक्शन से लेकर डांस और एक्टिंग सबकुछ शामिल था. अपने एक इंटरव्यू में किम बताती हैं कि आदित्य चोपड़ा की एक आदत है. वो अपने एक्टर्स को लगातार चेक करते रहते हैं. अचानक एक दिन आदित्य आए और किम का टेस्ट लेने लगे. उन्होंने ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ का वो सीन करके दिखाने को कहा, जब सिमरन का किरदार अपनी मां को बताता है कि उसे राज से प्यार हो गया है. किम ने वो हिस्सा करके दिखा दिया. इसे करते हुए वो नर्वस थीं. लेकिन जैसे ही उनका एक्ट खत्म हुआ आदित्य चोपड़ा खड़े होकर ताली बजाने लगे. एक ब्लॉकबस्टर फिल्ममेकर किसी उभरते हुए कलाकार के लिए ताली बजाए, ये बड़ी हौसला अफज़ाई वाली बात थी. कॉन्फिडेंस अचानक से कई लेवल ऊपर चला गया.

‘मोहब्बतें’ में किम का ये सीन बहुत पॉपुलर हुआ था-

न्यू राइज़िंग स्टार ऑन द ब्लॉक  

‘मोहब्बतें’ आई और जबरदस्त हिट रही. फिल्म में दिखने वाला हर शख्स पॉपुलर हो गया. एक्टर्स के लिए फिल्मों की लाइन लग गई. फिल्म लाइन के बारे में ऐसा कहा जाता है कि पहली फिल्म आपको चुनती है. आपका असली करियर इसके बाद शुरू होता है, जो इस बात पर डिपेंड करता है कि आप अपने लिए क्या (कौन सी फिल्म/रोल) चुनते हैं. किम शर्मा के साथ यहीं पर दिक्कत हो गई. उनकी अगली रिलीज़ होने वाली फिल्म थी शाहिद कपूर स्टारर ‘फिदा’. इस फिल्म से किम को बहुत उम्मीदें थीं क्योंकि इसमें उनका किरदार मजबूत तो था ही, स्क्रीन टाइम भी बढ़िया था. फिल्म रिलीज़ हुई और उसमें खुद को देखने के बाद किम खुद से नज़रें नहीं मिला पा रही थीं. एक्चुअली एडिटिंग टेबल पर उनके किरदार के बहुत सारे सीन्स काट दिए गए थे, जिसकी वजह से वो कैरेक्टर अधूरा और कमज़ोर हो गया था. ये करियर की ठीक शुरुआत में लगने वाला किम को पहला बड़ा झटका था. आगे वो ‘तुमसे अच्छा कौन है’, ‘नहले पे दहला’ और ‘टॉम डिक एंड’ हैरी समेत तकरीबन 15 फिल्मों में नज़र आईं. लेकिन ये फिल्में उनके करियर को किसी तरह का बूस्ट नहीं दे पाईं. नतीजतन किम शर्मा- द स्टार, मिड करियर क्राइसिस से जूझने लगीं. वो पीछे भी नहीं जा सकती थीं और आगे जाने का रास्ता बंद था. वो बीच में अटक गईं. बहुत हाथ-पैर मारने के बाद उन्हें तेलुगू ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘मगाधीरा’ में एक आइटम नंबर करने को मिला. और ये गाना उनके करियर का आखिरी ऑन स्क्रीन प्रेजेंस साबित हुआ.

वो गाना आप यहां देख सकते हैं:

अफ्रीका गईं और शादी करने प्लान बनाकर लौटीं

कहा जाता है कि इंडियन क्रिकेटर युवराज सिंह और किम शर्मा चार साल तक रिलेशनशिप में थे. 2007 में इन दोनों का ब्रेक अप हो गया. 2008 में किम ने वेब साइट इंडिया फोरम से बात करते हुए बताया कि उनके और युवराज के साथ कंपैटिबलिटी की समस्या थी. पर्सनल लाइफ में घुसना अपना काम नहीं है. युवराज और किम के निजी संबंधों के बारे में हमने आपको इसलिए बताया क्योंकि किम खुद इस बारे में मीडिया से बात कर चुकी हैं. खैर, 2010 में किम जंगल सफारी के लिए केन्या गईं. वहां उनकी मुलाकात हुई अली पंजानी नाम के एक शख्स से. अली, केन्या में पंजानी चेन ऑफ होटल्स नाम का होटल चेन चलाते थे. वो पहले से शादीशुदा और तीन बच्चे के पिता थे. पहली पत्नी से लीगली अलग होने के बाद अली और किम ने सितंबर 2010 में केन्या में ही शादी कर ली. किम वहीं सेट्टल हो गईं. पंजानी चेन ऑफ होटल्स की सीईओ (चीफ एक्ज़ीक्यूटिव ऑफिसर) बनकर होटल बिज़नेस को आगे बढ़ाने लगीं. लेकिन अभी उनके करियर में एक तूफान आना बाकी था. 2017 में खबर आई कि अली और किम का तलाक हो गया. हालांकि वो उससे पहले ही अली से अलग होकर अपने वतन लौट चुकी थीं.

पूर्व इंडियन क्रिकेटर युवराज सिंह और पति अली पंजानी के साथ किम शर्मा.
पूर्व इंडियन क्रिकेटर युवराज सिंह और पति अली पंजानी के साथ किम शर्मा.

आज कल कहां हैं?

इंडिया से दूर केन्या में किम की लाइफ सही चल रही थी. लेकिन पति से तलाक के बाद उनके लिए हालात काफी मुश्किल हो गए. खासकर फाइनेंशियली. वो जैसे-तैसे वापस मुंबई आईं और खुद को दोबारा खड़ा करने की कोशिश में लग गईं. वो किसी भी हाल में फिल्मों में काम करना चाहती थीं. लेकिन चाहने से क्या होता है. फिल्में नहीं मिल रही थीं. फिर खबर आई कि वो टीवी में काम करेंगी लेकिन वो प्लान भी वर्क आउट नहीं हो पाया. करियर के बारे में पूछे जाने पर बड़ी बहादुरी से जवाब देती हैं कि उनके साथ जो हुआ, उसमें उन्हीं की गलती थी. उन्होंने अपने करियर को सीरियसली नहीं लिया. कई गलत फैसले और फिल्मों के चुनाव ने उन्हें एक सफल फिल्म करियर से दूर कर दिया. फाइनली उन्होंने मुंबई में ही कंपनियों के लिए ब्रैंड स्ट्रैटेजिस्ट की भूमिका निभानी शुरू कर दी. मुंबई में ही बेस्ड हैं. गाहे-बगाहे फिल्मी पार्टियों में नज़र आती रहती हैं. आमिर खान की बेटी इरा ने ‘मेडिया’ नाम के नाटक से अपने डायरेक्शन करियर की शुरुआत की थी. इसमें युवराज की पत्नी हेज़ल कीच ने भी परफॉर्म किया था. यहां किम शर्मा आखिरी बार मीडिया की नज़रों में आई थीं. वो वहां अपनी दोस्त हेज़ल को चीयर करने पहुंची थीं. जी, युवराज और किम अब भी अच्छे दोस्त हैं.

युवराज की बर्थडे पार्टी में किम शर्मा. दूसरी तस्वीर युवराज के रिटायरमेंट पार्टी की, जिसमें किम शर्मा युवी की पत्नी हेज़ल कीच के साथ नज़र आ रही हैं.
युवराज की बर्थडे पार्टी में किम शर्मा. दूसरी तस्वीर युवराज के रिटायरमेंट पार्टी की, जिसमें किम युवी की पत्नी हेज़ल कीच के साथ नज़र आ रही हैं.

वीडियो देखें: अब क्या कर रही हैं मशहूर बॉलीवुड एक्ट्रेस नीलम

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

माधुरी से डायरेक्ट बोलो 'हम आपके हैं फैन'

माधुरी से डायरेक्ट बोलो 'हम आपके हैं फैन'

आज जानते हो किसका हैप्पी बड्डे है? माधुरी दीक्षित का. अपन आपका फैन मीटर जांचेंगे. ये क्विज खेलो.

जिन मीम्स को सोशल मीडिया पर शेयर कर चौड़े होते हैं, उनका इतिहास तो जान लीजिए

जिन मीम्स को सोशल मीडिया पर शेयर कर चौड़े होते हैं, उनका इतिहास तो जान लीजिए

कौन सा था वो पहला मीम जो इत्तेफाक से दुनिया में आया?

पार्टियों को चुनाव निशान के आधार पर पहचानते हैं आप?

पार्टियों को चुनाव निशान के आधार पर पहचानते हैं आप?

चुनावी माहौल में क्विज़ खेलिए और बताइए कितना स्कोर हुआ.

लगातार दो फिफ्टी मारने वाले कोहली ने अब कहां झंडे गाड़ दिए?

लगातार दो फिफ्टी मारने वाले कोहली ने अब कहां झंडे गाड़ दिए?

राहुल के साथ यहां भी गड़बड़ हो गई.

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

14 मार्च को बड्डे होता है. ये तो सब जानते हैं, और क्या जानते हो आके बताओ. अरे आओ तो.

आमिर पर अगर ये क्विज़ नहीं खेला तो दोगुना लगान देना पड़ेगा

आमिर पर अगर ये क्विज़ नहीं खेला तो दोगुना लगान देना पड़ेगा

म्हारा आमिर, सारुक-सलमान से कम है के?

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

आज आमिर खान का हैप्पी बड्डे है. कित्ता मालूम है उनके बारे में?

अनुपम खेर को ट्विटर और वॉट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो

अनुपम खेर को ट्विटर और वॉट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो

चेक करो अनुपम खेर पर अपना ज्ञान.

कहानी राहुल वैद्य की, जो हमेशा जीत से एक बिलांग पीछे रह जाते हैं

कहानी राहुल वैद्य की, जो हमेशा जीत से एक बिलांग पीछे रह जाते हैं

'इंडियन आइडल' से लेकर 'बिग बॉस' तक सोलह साल हो गए लेकिन किस्मत नहीं बदली.

गायों के बारे में कितना जानते हैं आप? ज़रा देखें तो...

गायों के बारे में कितना जानते हैं आप? ज़रा देखें तो...

कितने नंबर आए बताते जाइएगा.