Submit your post

Follow Us

ये कौन गायतोंडे भाऊ हैं, जिनकी पेंटिंग इतनी महंगी बिकी कि सारे रिकॉर्ड टूट गए

गायतोंडे भाऊ ने फिर करोड़ों का जैकपॉट मारा है. अरे ये सेक्रेड गेम्स वाले नहीं बल्कि अपने पेंटर गायतोंडे भाऊ हैं. भारत के बड़े एब्स्ट्रैक्ट आर्टिस्ट वीएस गायतोंडे की पेंटिंग को किसी मुरीद ने 32 करोड़ रुपए में खरीदा है. ये किसी भारतीय की अब तक बिकी सबसे महंगी पेंटिंग है. कौन-सी है ये पेंटिंग और कौन हैं ये महान कलाकार. आइए जानते हैंः

मंदी के बावजूद रिकॉर्डतोड़ कीमत में बिकी पेंटिंग

देश में भले ही मंदी की बातें हो रही हों लेकिन आर्ट के फील्ड में मंदी का कोई असर नहीं दिख रहा. भारत के बड़े आर्टिस्ट वीएस गायतोंडे की 1974 में बनाई गई एक अनाम पेंटिंग को मुंबई में एक खरीददार मिल गया है. उसने पेंटिग के लिए 32 करोड़ रुपए की बोली लगाई.  इकॉनमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, मुंबई में गुरुवार को हुए ऑक्शन में ये सबसे बड़ी बोली थी.

Sale(115)
वीएस गायतोंडे की इस पेंटिंग ने कीमत के मामले में देश के सभी पेंटरों को पीछे छोड़ दिया.

क्या है ये पेंटिंग और कौन है खरीदार

इस पेंटिंग का कोई नाम नहीं है. कहने का मतलब, इस पेंटिंग को कोई टाइटल नहीं दिया गया है. इतना ही नहीं, इसके खरीदार के नाम का खुलासा भी नहीं हुआ है. बस इतना पता चला है कि वह एक विदेशी खरीदार है. ऐसा कई बार होता है कि पेंटिग खरीदने वाले अपने नाम गुप्त रखना चाहते हैं. बड़े खरीददार अक्सर अपना नाम पब्लिसिटी से बचाने के लिए गुप्त ही रखते हैं.

इस पेंटिंग को म्यूजियम ऑक्शन हाउस पुंडोले ने बिक्री के लिए रखा. वीएस गायतोंडे के अलावा भारतीय पेंटर जगदीश स्वामीनाथन की पेंटिग भी इस ऑक्शन में 9.5 करोड़ में बिकी. यह स्वामीनाथन की अब तक बिकी सबसे महंगी पेंटिंग है. वीएस गायतोंडे की पेंटिंग पहले भी कीमत के हिसाब से रिकॉर्ड कायम कर चुकी है. सन 2015 में उनकी पेंटिंग 29.3 करोड़ में बिकी थी.

वीएस गायतोंडेः जिनकी कीमत जीते जी कोई नहीं जाना

वासुदेव एस गायतोंडे का जन्म महाराष्ट्र के नागपुर में 1924 में हुआ था. उन्होंने जेजे स्कूल ऑफ आर्ट से अपनी आर्ट की पढ़ाई की और मुंबई प्रोग्रेसिव आर्टिस्ट ग्रुप में शामिल हो गए. यह वह वक्त था, जब आर्ट के पुरोधा इस ग्रुप के सदस्य होते थे. इस ग्रुप में एम.एफ हुसैन, फ्रैंसिस न्यूटन सूज़ा और एचएस रज़ा जैसे कलाकार हुआ करते थे. सभी गायतोंडे के काम से बहुत प्रभावित थे. अपने काम के चलते 1956 में उन्हें यूरोप जाकर अपनी पेंटिंग्स की प्रदर्शनी का मौका मिला. उन्हें यूरोप में काफी सम्मान और तारीफ मिली, लेकिन भारत में उनके काम की चर्चा कम ही होती थी. आखिरकार 1971 में देश ने उन्हें सम्मानित किया. भारत की सरकार ने पद्मश्री से नवाजा. अपने शर्मीले स्वभाव और कम मिलनसार होने की वजह से उनका काम सन 2000 तक बहुत कम लोगों के सामने आया.

गायतोंडे दिल्ली के निजामुद्दीन ईस्ट एरिया में बने अपने घर पर ही ज्यादा वक्त पेंटिंग करते हुए बिताते थे. 2001 में उनका निधन हो गया. 2003 में उनका काम पहली बार कमर्शल लिहाज से सामने आया. एक ऑक्शन में उनकी पेंटिंग 90 लाख रुपए में बिकी. इस खबर के बाद नागपुर के एक म्यूजियम से उनकी कई ऐसी पेंटिंग्स को निकाला गया, जो स्टोर में पड़ी धूल खा रही थीं. इन्हें फौरन मरम्मत के लिए भेजा गया. फिर 2013 में वह वक्त आया. जब वीएस गायतोंडे की पेंटिंग 29 करोड़ से भी ज्यादा कीमत में बिकी और दुनिया भर में उनके काम की चर्चा शुरू हुई.

गायतोंडे की पेंटिंग 32 करोड़ रुपए में बेचने वाली ऑक्शन कंपनी पुंडोले आर्ट्स के मालिक दादीबा पुंडोले ने ईटी को बताया कि –

यह उस कलाकार के लिए सबसे बड़ी श्रद्धांजलि है, जिसे मैं भारत का सबसे महान पेंटर मानता हूं. हमारे परिवार के उनके साथ गहरे संबंध रहे. ये बहुत दुखद है कि वीएस गायतोंडे ने अपनी जीते जी कोई सफलता नहीं देखी. ये बात मुझे अब भी बहुत अखरती है.

Sale(117)
वीएस गायतोंडे के हुनर को लोग उनके मरने के 2 साल बाद जाने, जब उनकी पेंटिंग 90 लाख रुपए की बिकी. (फोटोः क्रिस्टीज़ से साभार)

ये हैं भारत के दूसरे तुर्रम खां पेंटर

देश में बहुत से लोगों ने मकबूल फिदा हुसैन का नाम एक पॉपुलर पेंटर के तौर पर सुन रखा है लेकिन दूसरे बड़े भारतीय पेंटर भी हैं. जिनके नाम से ही पेंटिंग्स करोड़ों में बिक जाती हैं. ये हैं वो पेंटर और आज तक सबसे महंगी बिकी उनकी पेंटिंग्स की कीमत –

पेंटर – एसएच रज़ा
पेंटिंग – सौराष्ट्र
कीमत – 25 करोड़ रुपए

पेंटर – अमृता शेरगिल
पेटिंग – सेल्फ पोट्रेट
कीमत – 21 करोड़ रुपए

पेंटर – एसएच रज़ा,
पेंटिंग – ला तेरे
कीमत – 18.5 करोड़ रुपए

पेंटर – एफ.एन सूज़ा,
पेंटिंग – बर्थ
कीमत -18.1 करोड़ रुपए

 

वीडियो – सुशांत के ट्विटर प्रोफाइल पर लगी पेंटिंग और उसे बनाने वाले की रोचक बातें जानिए

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

चलिए, विधायक जी की कन्नी-काटी जानते हैं.

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.