Submit your post

Follow Us

साउथ इंडिया का 'नटवरलाल' जिसके कारनामों से केरल की राजनीति में भूचाल आ गया है

मदर टेरेसा के बाल, साईं बाबा की सैंडल, टीपू सुल्तान का सिंहासन, औरंगजेब की अंगूठी, छत्रपति शिवाजी की भगवद गीता की प्रति और सेंट एंटनी के नाखून, इन सबमें कॉमन बात क्या है? बस ये कि ये सब कथित तौर पर केरल (Kerala) के एक संग्रहालय में रखे हैं. लेकिन ये संग्रहालय राज्य सरकार या केंद्र सरकार का नहीं बल्कि एक स्वयंभू कॉस्मेटोलॉजिस्ट का है. इनका नाम है मॉन्सन मावुंकल (Monson Mavunkal). मावुंकल को 28 सितंबर को गिरफ्तार किया जा चुका है. आरोप है कि उन्होंने फर्जी एंटीक चीजें लोगों को बेचकर उन्हें ठगा. इस गिरफ्तारी से केरल की राजनीति में भी भूचाल आ गया है. असल में मावुंकल के साथ कई राजनेताओं के नाम भी जुड़ रहे हैं. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला.

कौन है मॉन्सन मावुंकल

52 साल के मावुंकल का जन्म केरल के अलपुझा जिले के चेरथाला में हुआ था. मावुंकल अपनी स्कूल की पढ़ाई भी पूरी नहीं कर सका. लेकिन उसके दिमाग में एंटीक्स को लेकर एक योजना चल रही थी. उसने अलपुझा के अपने घर को एक संग्रहालय में तब्दील कर दिया. उसमें तरह-तरह की एंटीक चीजें होने का दावा किया. ऐसा दावा करते हुए उसने सोशल मीडिया औऱ यूट्यूब पर वीडियो भी पोस्ट किए. इसका असर ऐसा हुआ कि उसके म्यूजिमय में जाने वालों का तांता लग गया. क्या आम और क्या खास, सभी दुनिया भर से कथित तौर पर जुटाई गई एंटीक चीजें देखने पहुंचे. कभी बड़ा नेता पहुंचता तो कभी फिल्म स्टार. इसकी वजह से मावुंकल हमेशा ही मीडिया में भी बना रहता.

मावुंकल का दावा था कि उसके कलेक्शन में ये एंटीक चीजें मौजूद हैं. कुछ चीजों की लिस्ट पर नजर डालिए-

# जीजस के कपड़े
# जीजस को धोखा देकर जूडास को मिले सिक्के
# मराठा शासक छत्रपति शिवाजी की इस्तेमाल की गई किताब
# औरंगजेब की इस्तेमाल की गई किताबें
# पत्ते पर लिखी गई महाभारत
# रवि वर्मा की पेंटिंग्स
# लियोनार्डो द विंची की पेंटिंग
# पाब्लो पिकासो की पेंटिंग
# स्वामी थिरुनल की वीणा
# भारत का पहला टाइपराइटर, पहला फोन
# दुनिया का पहला ग्रामोफोन, कैलकुलेटर, सिलाई मशीन और सीलिंग फैन

मावुंकल खुद को वर्ल्ड पीस प्रमोटर और मोटिवेशन स्पीकर के तौर पर पेश करता था. इसके अलावा वह खुद को नामी कॉस्मोलॉजिस्ट भी बताता था.

ट्रेंड कॉस्मोलॉजिस्ट वो होते हैं जो बालों, स्किन और नाखूनों का कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट करते हैं. एक कॉस्मोलॉजिस्ट खूबसूरती बढ़ाने वाले ट्रीटमेंट में एक्सपर्ट माना जाता है. गिरफ्तारी के बाद मावुंकल ने पुलिस को बताया कि वो अपने पास ट्रीटमेंट के लिए आने वालों को मार्केट में पहले से मौजूद कॉस्मेटिक्स को मिक्स करके देता था. उससे ट्रीटमेंट लेने वालों में कई जाने-माने लोग भी हैं. इनमें से एक हैं केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रेसिडेंट के. सुधाकरन.

कॉनमैन मॉन्सन मावुंकल काफी स्टाइलिश तरीके से अपनी लाइफ जीता था. वो इलाके के चर्चित लोगों के अलावा कुत्तों के साथ फोटोशूट करवाता था.
कॉनमैन मॉन्सन मावुंकल काफी स्टाइलिश तरीके से अपनी लाइफ जीता था. वो इलाके के चर्चित लोगों के अलावा कुत्तों के साथ फोटोशूट करवाता था.

केरल की राजनीति में आया भूचाल

मावुंकल की गिरफ्तारी के साथ ही केरल की राजनीति में भूचाल आ गया. जांच में पता चला कि पिछले कुछ वर्षों में आरोपी मॉन्सन ने राजनीति, नौकरशाही और सिनेमा जगत की कई हस्तियों के साथ रिश्ते बना लिए थे. शिकायत के अनुसार, मॉन्सन प्रभावशाली लोगों के नाम का इस्तेमाल करता था. विशेष रूप से पुलिस अधिकारियों और राजनेताओं के नाम का इस्तेमाल उन लोगों के सामने करता था, जिनके पास उसका पैसा बकाया था. जैसे ही मावुंकल की गिरफ्तारी हुई, उसकी कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर दिखने लगीं. इनमें वो कई महत्वपूर्ण और रसूखदार लोगों के साथ नजर आ रहा है.

एक फोटो में वो पुलिस के पूर्व डीजी लोकनाथ बेहरा और असिस्टेंट डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस मनोज अब्राहम के साथ दिख रहा है. इसके बाद वर्तमान में कोच्चि मेट्रो के एमडी बेहरा छुट्टी पर चले गए. इसके अलावा साउथ इंडियन सुपर स्टार मोहनलाल, केरल के एक्टर श्रीनिवासन, गायक एमजी श्रीकुमार की म्यूजियम का दौरा करते हुए तस्वीरें भी मौजूद हैं. केरल की मंत्री रोशनी ऑगस्टीन और अहमद देवरकोली की तस्वीरें भी मावुंकल के साथ दिखती हैं. इस तरह की रिपोर्ट भी हैं जिनमें दावा किया गया है कि मावुंकल उन वीआईपी गेस्ट्स को एंटीक पीस गिफ्ट करता था जो उसके म्यूजियम को विजिट करते थे.

मामला अब इतना तूल पकड़ चुका है कि 5 अक्टूबर को केरल असेंबली में भी इसकी गूंज सुनाई दी. विपक्ष ने सीएम पिनराई विजयन सरकार को इस मामले में घेरा. सीएम ने कहा कि वो किसी को भी इस मामले में नहीं बख्शेंगे. मावुंकल के कथित एंटीक्स की जांच आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया और डीआरडीओ से कराई जाएगी.

लेकिन विपक्षी नेता संतुष्ट नहीं हैं. उनका आरोप है कि पुलिस के बड़े अधिकारियों का मावुंकल के साथ संबंध रहा है, ऐसे में निष्पक्ष जांच मुमकिन नहीं है. कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही सीबीआई जांच की मांग उठा रही हैं. बीजेपी के जनरल सेक्रेटरी बी. गोपालकृष्णन ने दावा किया कि पुलिस को इस बारे में 2018 से शिकायतें मिल रहीं थीं, लेकिन कोई एक्शन नहीं लिया गया.

मावुंकल पर किस तरह के आरोप हैं?

वैसे तो मावुंकल ने बहुत से लोगों के साथ ठगी के आरोप हैं लेकिन असली गाज केरल के 6 लोगों को ठगने के बाद गिरी. ये 6 लोग हैं – याकूब पुरायिल, अनूप वी अहमद, सलीम एडाथिल, एमटी शमीर, सिद्दीकि पुराइल और शैनिमोन.
मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि मावुंकल ने केरल के इन लोगों के सामने खुद को डायमंड और एंटीक के बिजनेसमैन के तौर पर पेश किया. इसके बाद उसने इन लोगों से लाखों रुपए उधार लिए. उधार लेते वक्त मावुंकल ने बताया कि उसने दुनियाभर के रईसों को एंटीक्स बेचे हैं. उसके पास करोड़ों रुपए आने वाले हैं. बस फेडरल एजेंसी ने उसका पेमेंट रोक रखा है. एक कानूनी लड़ाई के बाद उसके सारे पैसे मिल जाएंगे. इसके बाद वो पैसे वापस कर देगा.

जब लंबे वक्त तक 6 लोगों के पैसे मावुंकल ने नहीं लौटाए तो उन्होंने पुलिस में शिकायत की. सीएम विजयन को भी चिट्ठी लिखी. शिकायत के बाद पुलिस ने मावुंकल को गिरफ्तार किया. उस पर आरोपों की भी लंबी फेहरिस्त है-

# क्राइम ब्रांच ने मावुंकल को धोखाधड़ी और उगाही के आरोपों में गिरफ्तार किया
# मावुंकल पर आरोप है कि उसने 6 लोगों से 10 करोड़ रुपए की ठगी की
# इसके अलावा उसके ऊपर 2 और केस रजिस्टर किए गए.
# इसमें से एक केस त्रिवेंद्रम के आर्टिस्ट ने दर्ज कराया है. उनका आरोप है कि उससे 7 लाख रुपए की कलाकृतियां बनवाई गईं लेकिन पैसे नहीं दिए गए.
# कोट्टायम के एक इनवेस्टर का आरोप है कि मावुंकल ने उससे 1 करोड़ 75 लाख रुपए लिए. उसने ये पैसे वायनाड की एक प्रॉपर्टी को लीज़ पर देने के नाम पर लिए. बाद में पता चला कि वो प्रॉपर्टी तो मध्य प्रदेश सरकार की है.

इसके अलावा पुलिस अन्य केस दर्ज करने की भी तैयारी कर रही है. इनमें से एक तो फर्जी तरीके से खुद को कॉस्मोलॉजिस्ट बताने का है. बेचे गए आर्टिफेक्ट अगर असली नहीं निकले तो पुलिस उन मामलों में भी केस दर्ज करेगी.

फिल्म 'जब वी मेट' के एक सीन में करीना कपूर. दूसरी तरफ ठग मॉन्सन मावुंकल.
फिल्म ‘जब वी मेट’ के एक सीन में करीना कपूर. दूसरी तरफ ठग मॉन्सन मावुंकल.

अब तक आर्टिफेक्ट-एंटीक्स की जांच से क्या पता चला है? फॉरेस्ट डिपार्टमेंट मावुंकल में म्यूजियम में मौजूद हाथी के दांतों की जांच करने की तैयारी कर रहा है. क्राइम ब्रांच का दावा है कि ज्यादातर एंटीक आइटम लकड़ी का काम करने वाले लोकल कारीगरों से बनवाए गए हैं. जल्द ही इनकी जांच ASI से भी कराई जाएगी. मावुंकल के घर से 10 लग्जरी गाड़ियां भी मिली हैं. इनकी कीमत करोड़ों में हैं. इनकी जांच भी कराई जा रही है कि ये किनकी हैं और इन्हें किनके पैसों से खरीदा गया है.

फिलहाल केस कहां तक पहुंचा है?

केरल की एर्नाकुलम कोर्ट ने मॉन्सन मावुंकल को 9 अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. पिछले हफ्ते केरल हाई कोर्ट ने पुलिस को निर्देश दिया कि वह मावुंकल के ड्राइवर को सुरक्षा मुहैया कराए. ड्राइवर ने मावुंकल और उसके कुछ करीबी अधिकारियों पर धमकाने और प्रताड़ित करने का आरोप लगाया था. इस ड्राइवर की भी अपनी कहानी है. अजीत नाम के इस ड्राइवर को पता चला कि उसके बैंक अकाउंट से 2 करोड़ रुपए का लेनदेन हुआ है. ये बात उसे तब पता चली, जब वह अपने डॉरमेंट हो चुके अकाउंट को फिर से एक्टिवेट कराने पहुंचा. उसने पुलिस को बताया कि उसके बैंक डिटेल्स और बाकी डॉक्युमेंट्स मावुंकल के पास ही थे.

फिलहाल मलयालम टीवी चैनलों पर मॉन्सन मावुंकल को लेकर रोज नए खुलासे हो रहे हैं. पूरी कहानी तब ही सामने आएगी, जब साउथ इंडिया के इस नटवरलाल के सभी कारनामों का खुलासा पुलिस या दूसरी एजेंसियां करेंगी.


वीडियो – नटवरलाल लेवल का यह ठग करीना से पहले, कई सेलेब्रिटीज़ औऱ नेताओं को चूना लगा चुका है

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

पहले स्पाइडरमैन टोबी मैग्वायर की कहानी, जिनका सबसे हिट रोल उनके लिए शाप बन गया

पहले स्पाइडरमैन टोबी मैग्वायर की कहानी, जिनका सबसे हिट रोल उनके लिए शाप बन गया

शुद्ध और असली स्पाइडरमैन टोबी मैग्वायर करियर ग्राफ़ बाद में गिरता ही चला गया.

10 साल पहले भी शाहरुख़ का समीर वानखेड़े से सामना हुआ था, समीर ने ठोका था तगड़ा जुर्माना

10 साल पहले भी शाहरुख़ का समीर वानखेड़े से सामना हुआ था, समीर ने ठोका था तगड़ा जुर्माना

जगह थी मुंबई एयरपोर्ट. अब दस साल बाद फिर से दोनों का नाम एक साथ सुर्ख़ियों में है.

'स्क्विड गेम' के प्लेयर नंबर 199 'अली' की कहानी, जिनके इंडियन होने ने सीरीज़ में एक्स्ट्रा मज़ा दिया

'स्क्विड गेम' के प्लेयर नंबर 199 'अली' की कहानी, जिनके इंडियन होने ने सीरीज़ में एक्स्ट्रा मज़ा दिया

अली का रोल करने वाले इंडियन एक्टर अनुपम त्रिपाठी का सलमान-शाहरुख़ कनेक्शन क्या है?

IPL का कित्ता ज्ञान है, ये क़्विज़ खेलकर चेक कल्लो!

IPL का कित्ता ज्ञान है, ये क़्विज़ खेलकर चेक कल्लो!

ईमानदारी से स्कोर भी बताते जाना. हम इंतज़ार करेंगे.

'मनी हाइस्ट' वाले प्रोफेसर की पूरी कहानी, जिनकी पत्नी ने कहा था, 'कभी फेमस नहीं हो पाओगे'

'मनी हाइस्ट' वाले प्रोफेसर की पूरी कहानी, जिनकी पत्नी ने कहा था, 'कभी फेमस नहीं हो पाओगे'

अलवारो मोर्टे ने वेटर तक का काम किया हुआ है. और एक वक्त तो ऐसा था कि बकौल उनके कैंसर से जान जाने वाली थी.

एक्टर शरत सक्सेना की कहानी, जिन्होंने 71 साल की उम्र में ज़बरदस्त बॉडी बनाकर सबको चौंका दिया

एक्टर शरत सक्सेना की कहानी, जिन्होंने 71 साल की उम्र में ज़बरदस्त बॉडी बनाकर सबको चौंका दिया

हीरो बनने आए शरत सक्सेना कैसे गुंडे का चमचा बनने पर मजबूर हुए?

'भीगे होंठ तेरे' वाले कुणाल गांजावाला आजकल कहाँ हैं?

'भीगे होंठ तेरे' वाले कुणाल गांजावाला आजकल कहाँ हैं?

एक वक़्त इंडस्ट्री में टॉप पर थे कुणाल और उनके गाने पार्टियों की जान हुआ करते थे.

राज कुंद्रा की पूरी कहानी, 18 की उम्र में शॉल बेचने से शुरुआत करने वाले राज यहां तक कैसे पहुंचे?

राज कुंद्रा की पूरी कहानी, 18 की उम्र में शॉल बेचने से शुरुआत करने वाले राज यहां तक कैसे पहुंचे?

IPL स्कैंडल, मॉडल्स के आरोप, अंडरवर्ल्ड कनेक्शंस के आरोप, एक्स वाइफ के इल्ज़ाम सब हैं इस कहानी में.

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रेन्सन की कहानी, जहां भी गए तहलका मचा दिया.

'सिंघम' IPS से तमिलनाडु BJP के सबसे युवा अध्यक्ष बने अन्नामलाई की कहानी

'सिंघम' IPS से तमिलनाडु BJP के सबसे युवा अध्यक्ष बने अन्नामलाई की कहानी

पहला चुनाव हार गए थे, बीजेपी ने राज्य की जिम्मेदारी सौंपी है.