Submit your post

Follow Us

मुझे तो पता ही नहीं था 'लैला मैं लैला' रईस के लिए है : पावनी पांडेय

एक हल्ला तब मचा जब शाहरुख की फिल्म का ट्रेलर आया, ‘रईस’ का. ट्रेलर में गाना बजता है, ‘लैला मैं लैला’ साल 1980 वाले ‘लैला ओ लैला’ की याद आती है. तब फिल्म ‘कुर्बानी’ थी. और वहीं से रोमांच एक्सप्रेस पकड़ लेता है. फिर दो रोज़ पहले गाना आता है. लैला वाला. 25,589,358 लोग ठीक अभी का भी लिखे जाने तक ये गाना देख चुके हैं. इतनी तो दो छोटे देशों की कुल जनसंख्या होती होगी. गाना यूट्यूब के टॉप ट्रेंड्स में एक है. गाना गाया है. पावनी पांडेय ने.


हमने पावनी पांडेय से बात की. सबसे पहले तो ये पूछा कि आपको सारेगामापा लिटिल चैंप्स से दुनिया ने देखा-जाना था, 10 साल हो गए. इस बीच आपने बहुत काम भी किया. पंजाबी फिल्में और एल्बम किए. वहां से आज यहां रईस तक, ये सारा एक्सपीरियंस और ये सारी जर्नी कैसी रही?

पावनी ने बताया. सफर तो काफी लंबा था लेकिन ये बहुत एक्साइटिंग रहा और इतने सालों में सीखने को बहुत कुछ मिला.

फिर वो सवाल, जो मैं जाने कब से पूछने के लिए किसी को खोज रहा था. हमारा भी सोचना है और लोग भी जानना चाहते हैं, एक बच्चे के लिए कैसा रहता है जब वो किसी रियलिटी शो से वापस लौटता है? हम तो उसे टीवी स्क्रीन पर देखते हैं और फिर शो खत्म होते ही अपने कामों में डूब जाते हैं, लेकिन जब वो बच्चा अपने घर वापस लौटता है तो उसकी ज़िन्दगी बदल चुकी होती है. हर कोई उसे जानने लगता है. वो सब कैसा अनुभव रहता है?

पावनी ने बताया. उस वक़्त काफी चीजें बदली होती हैं, लोग आपको पहचानने लगते हैं और ये सब समझ पाना सबसे मुश्किल हो जाता है. खासकर जब कोई कम उम्र का बच्चा हो. कई बार उस चकाचौंध में लर्निंग प्रोसेस रुक जाता है क्योंकि हर तरफ से आपकी सिर्फ तारीफें आती हैं. और ऐसे वक़्त में फैमिली का रोल बहुत ज्यादा खास हो जाता है. आपको अपने लक्ष्य पर फोकस्ड रखने और आपके पांव जमीन पर बनाए रखने का काम परिवार ही करता है.

फिर हमने उस गाने के बारे में पूछा, जो आज हर कहीं बज रहा है. लैला गाने के लिए आप किसकी चॉइस थीं, किसने आपको अप्रोच किया?

इसका जवाब भी अपने आप में एक किस्सा था. उन्होंने बताया. राम संपत सर (जो इस गाने के संगीतकार हैं.) ने मुझे कॉल किया. और उन्होंने मुझसे पूछा कि मैं ‘लैला मैं लैला’ गाने के बारे में जानती हूं? तब तक मुझे नहीं पता था कि ये रईस के लिए है. मुझे एक न्यूजपेपर से पता चला कि ये गाना रईस फिल्म में यूज होने वाला है, तब मैंने सर से गाने की री-डबिंग के लिए रिक्वेस्ट की. और वो इसके लिए मान भी गए.

फिर हमने पूछा क्योंकि ये गाना जो है, पहले से ही इतना हिट है, फेमस है, हम खुद बचपने से सुनते आए हैं. हमसे पहले वाली पीढ़ी की ढेरों यादें जुड़ी हैं, तो कोई खास तैयारी की इस गाने के लिए या गाने की रिकार्डिंग के टाइम कुछ खास हुआ हो?

पावनी : जब मैं री- डबिंग के लिए गई तब मुझे राम सर ने कहा था कि ये एक आईकॉनिक गाना है. जाहिर है कोई एक्जैक्टली वो मैजिक नहीं क्रिएट कर सकता लेकिन तुम्हें इस गाने को नए गाने की तरह गाना है, इसे अपना फ्लेवर देना हो. तब मैंने सन्नी लियोनी को इमेजिन करते हुए उनके डांस मूव्स और एक्सप्रेशंस को ध्यान में रखते हुए गाना रिकॉर्ड किया.

हमारा अगला सवाल ये था कि गाना तो चल निकला, हिट वाले पैमाने पर देखें तो हिट भी है. अब आगे के क्या प्लान हैं? भविष्य के कुछ प्रोजेक्ट्स जो आप हमें बताना चाहें.

पावनी: मुझे बहुत खुशी है कि गाना काफी ट्रेंड हो रहा है. और बहुत अच्छे रिस्पोंस भी मिल रहे हैं. आगे आने वाली फिल्म्स में से कुछ हैं. अनारकली आरावाली, जिसे अविनाश दास ने डायरेक्ट किया है. और स्वरा भास्कर इस फिल्म में हैं. इसके लिए म्यूजिक रोहित शर्मा ने दिया है. एक और फिल्म है, गन्स ऑफ बनारस. जिसे शेखर सूरी ने डायरेक्ट किया है. इसमें करन नाथ हैं और म्यूजिक सोहैल सेन ने दिया है. जूली 2 भी आ रही है, जिसके डायरेक्टर दीपक शिवदासानी हैं. इसके लिए म्यूजिक विजू शाह ने दिया है. और भी कई प्रोजेक्ट्स हैं.

फिर हमने आखिरी सवाल पूछा. जहां से वो आई हैं, वहां के बारे में, माने जयपुर के बारे में. जयपुर को कितना याद करती हैं. और जयपुर शब्द सुनते ही पहली वो बात जो उन्हें याद आई हो.

पावनी ने कहा, बिलकुल याद आती है. कई बार ऐसा होता है जब जयपुर को बहुत याद करती हूं. मुझे याद है जब मैं सात या आठ साल की थी तब मैंने सायकल चलाना सीखा था. और एक फलवाले के ठेले से टकरा कर गिर गई थी 😂 . और जब नया-नया जीटी में मैकडोनल्ड्स खुला था, हर संडे मेरी मम्मी मुझे और मेरी बहन को वहां लेकर जाती थीं. और हम दोनों टॉयज की पूरी सीरीज कलेक्ट किया करते थे.

तो पावनी को हमारी तरफ से बहुत सारी बधाइयां. उनका गाना हिट हो और हिट हो. फिल्म भी खूब चले. आप सब जाते-जाते ये गाना सुनिए जो पावनी ने गाया है.

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

चलिए, विधायक जी की कन्नी-काटी जानते हैं.

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.