Submit your post

Follow Us

फोर्ब्स की सबसे अमीर भारतीयों की सूची में 'सबसे गरीब' भी 78000 करोड़ का मालिक है!

जानी-मानी अंतरराष्ट्रीय बिजेनस मैगजीन फोर्ब्स ने भारत के 10 सबसे अमीर लोगों की सूची जारी की है. पत्रिका ने कहा है कि भारत कोविड-19 महामारी की एक और लहर का सामना कर रहा है, लेकिन उसके स्टॉक मार्केट पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा है. फोर्ब्स के मुताबिक, भारतीय सेंसेक्स में पिछले साल के मुकाबले 75 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. इस दौरान यहां अरबपतियों की संख्या 102 से बढ़कर 140 हो गई है. जानते हैं कि फोर्ब्स ने 2021 के टॉप टेन इंडियन बिलिनियर्स की लिस्ट में किस-किसको शामिल किया है.

#1. मुकेश अंबानी
कुल संपत्ति: 6.23 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा
कंपनी या ग्रुप: रिलायंस

Mukesh Ambani
मुकेश अंबानी.

फोर्ब्स की इस सूची में मुकेश अंबानी का सबसे ऊपर होना कोई हैरानी का बात नहीं है. सभी जानते हैं कि वे सबसे रईस भारतीय हैं. फोर्ब्स ने बताया है कि कोविड-19 महामारी के दौरान मुकेश अंबानी ने फंड इकट्ठा करने की योजना पर काम किया. रिलायंस इंडस्ट्रीज को बिना कर्जे वाली कंपनी बनाने के लिए उन्होंने एक के बाद एक कई समझौते किए. इनकी कुल कीमत 35 अरब डॉलर यानी 2 लाख 59 हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा थी. उन्होंने अपनी टेलीकॉम यूनिट जियो का एक-तिहाई हिस्सा कई बड़ी कंपनियों को बेच दिया. इनमें फेसबुक और गूगल जैसी धुरंधर कंपनियां शामिल हैं. साथ ही, रिलायंस रिटेल का 10 फीसदी हिस्सा KKR और जनरल ऐटलांटिक जैसी प्राइवेट इक्विटी फर्म्स के हवाले कर दिया.

पत्रिका ने कहा कि मुकेश अंबानी ने अपने तेल और गैस के बिजनेस को सफलतापूर्वक डाइवर्सिफाई किया है. इस तरह उन्होंने बीते एक साल में अपनी कुल संपत्ति में 48 अरब डॉलर यानी 3 लाख 55 हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा का इजाफा किया है.

#2. गौतम अडानी
कुल संपत्ति: 3.74 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा
कंपनी या ग्रुप: अडानी ग्रुप

Gautam Adani
अडानी समूह के मुखिया गौतम अडानी.

फोर्ब्स की सूची में दूसरे सबसे अमीर भारतीय हैं गौतम अडानी. इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में इनका बड़ा नाम है. पत्रिका के मुताबिक, बीते एक साल में अडानी एंटरप्राइसेज और अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में जबर्दस्त बढ़ोतरी हुई है. साल 2020 से गौतम अडानी का कारोबार तेजी से फैलता चला गया. आलम ये रहा कि पिछले साल सिंतबर महीने में उन्होंने मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के 74 प्रतिशत स्टेक अपनी कंपनी के नाम कर लिए. ये देश का दूसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है.

उसी साल के अंत में अडानी ने देश के कुछ अन्य एयरपोर्ट्स का भी अधिग्रहण कर लिया. ऐसी भी रिपोर्टें आई हैं कि हवाई अड्डों के बाद अब गौतम अडानी की नजर रेलवे स्टेशनों पर है. अडानी ने अपनी रिन्यूएबल एनर्जी फर्म ‘ग्रीन एनर्जी’ का 20 प्रतिशत हिस्सा फ्रांस की बड़ी ऊर्जा कंपनी ‘टोटल’ को 2.5 अरब डॉलर में बेच दिया था.

#3. शिव नादर
कुल संपत्ति: 1.74 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा
कंपनी या ग्रुप: एचसीएल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड

Shiv Nadar
शिव नादर (तस्वीर- पीटीआई)

देश के तीसरे सबसे अमीर शख्स हैं शिव नादर. एचसीएल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के फाउंडर. ये आईटी कंपनी देश की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर सर्विस देने वाली कंपनियों में से एक है. शिव नादर ने अगस्त 1976 में एचसीएल की स्थापना की थी. तब से कंपनी लगातार ग्रोथ में रही है. इसने आईटी हार्डवेयर से जुड़े क्षेत्र की सूरत बदल कर रख दी. साल 2008 में भारत सरकार ने आईटी सेक्टर में अपने योगदान के लिए शिव नादर को पद्म भूषण से सम्मानित किया था.

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, पिछले साल एचसीएल का रेवेन्यू 71 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा था. हालांकि उसी साल शिव नादर ने कंपनी के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया. एचसीएल को अब शिव नादर की बेटी रोशनी नादर मल्होत्रा संभालती हैं.

#4. राधाकिशन दमानी
कुल संपत्ति: 1.22 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा
कंपनी या ग्रुप: डी-मार्ट

Radhakishan Damani
राधाकिशन दमानी (तस्वीर- गूगल)

रिटेल और इन्वेस्टमेंट किंग माने जाने वाले राधाकिशन दमानी भारत के सबसे अमीर लोगों की सूची में चौथे नंबर पर हैं. उनकी सुपरमार्केट चेन ऐवेन्यू सुपरमार्ट्स देशभर में 221 डी-मार्ट स्टोर्स को ऑपरेट करती है. उनके भाई गोपीकिशन भी अरबपति हैं. फोर्ब्स की पिछली सूची में राधाकिशन दमानी दूसरे नंबर पर थे. लेकिन भाई गोपीकिशन ने डी-मार्ट में अपने होल्डिंग्स अलग कर लिए. पत्रिका के मुताबिक, सूची में राधाकिशन के नीचे खिसकने का ये एक बड़ा कारण है.

देश के सबसे अमीर लोगों में से एक होने के बावजूद राधाकिशन दमानी काफी लो प्रोफाइल रहे हैं. उन्हें लेकर ज्यादा बड़ी या चर्चित जानकारियां सामने नहीं आतीं. हालांकि कुछ दिन पहले उन्होंंने अपने भाई के साथ मुंबई में 1000 करोड़ रुपये का बंगला खरीद कर सबको हैरान कर दिया था.

#5. उदय कोटक
कुल संपत्ति: 1.18 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा
कंपनी या ग्रुप: कोटक महिंद्र बैंक

Uday Kotak
उदय कोटक. (पीटीआई)

देश के सबसे अमीर बैंकर हैं. बताया जाता है कि उदय कोटक क्रिकेटर बनना चाहते थे. लेकिन 20 साल की उम्र में उन्हें एक इंजरी हो गई थी. क्रिकेट खेलते हुए ही. उसके बाद उनकी सर्जरी करनी पड़ी थी. 1979 में हुए इस हादसे ने उदय कोटक का क्रिकेटर बनने का सपना छीन लिया. हालांकि ये उन्हें जिंदगी में कुछ बड़ा करने से नहीं रोक पाया.

उदय कोटक ने 2003 में कोटक महिंद्रा बैंक की शुरुआत की थी. आज ये देश के चार सबसे बड़े प्राइवेट बैंकों में से एक है. पिछले साल बैंक का रेवेन्यू 50 हजार करोड़ से ज्यादा रहा. उसी साल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के साथ हुए समझौते के तहत उदय कोटक ने बैंक से जुड़े अपने 7000 करोड़ रुपये से भी ज्यादा के शेयर बेच दिए थे ताकि उनकी कुल 30 फीसदी हिस्सेदारी को 26 फीसदी तक लाया जा सके. फोर्ब्स ने उन्हें सबसे अमीर भारतीयों की सूची में 5वें नंबर पर रखा है.

#6. लक्ष्मी मित्तल
कुल संपत्ति: 1.10 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा
कंपनी या ग्रुप: आर्सेलर मित्तल

लक्ष्मी एन. मित्तल (फोटो: रॉयटर्स)
लक्ष्मी एन. मित्तल (फोटो: रॉयटर्स)

दुनिया की सबसे बड़ी स्टीलमेकिंग कंपनी के मालिक लक्ष्मी मित्तल भारत के छठवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. हालांकि रहते यूके में हैं. फरवरी महीने में उन्होंने अपनी कंपनी आर्सेलर मित्तल के सीईओ पद से इस्तीफा दे दिया था. उनकी जगह ली थी बेटे आदित्य मित्तल ने. हालांकि लक्ष्मी मित्तल अभी भी कंपनी के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन हैं.

#7. कुमार बिड़ला
कुल संपत्ति: 95 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा
कंपनी या ग्रुप: आदित्य बिड़ला ग्रुप

कुमार मंगलम बिड़ला.
कुमार मंगलम बिड़ला.

आदित्य बिड़ला ग्रुप का कमॉडिटी एंपायर देशभर में फैला हुआ है. सीमेंट बनाने से लेकर टेक्सटाइल बिजनेस और फैशन से लेकर टेलीकॉम और फाइनैंशियल सर्विसेज में बिड़ला ग्रुप ने अपना पैर जमा रखा है. लेकिन हाल के सालों में ग्रुप को टेलीकॉम सेक्टर में नुकसान उठाना पड़ा है. मुकेश अंबानी के जियो से लड़ाई में उनका वोडाफोन-आइडिया जॉइंट वेंचर काफी पिछड़ गया है. फोर्ब्स की सबसे अमीर भारतीयों की सूची में कुमार बिड़ला 7वें नंबर हैं.

#8. साइरस पूना वाला
कुल संपत्ति: 94 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा
कंपनी या ग्रुप: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (पूनावाला ग्रुप)

साइरस पूनावाला हैं. (फोटो: रॉयटर्स)
साइरस पूनावाला हैं. (फोटो: रॉयटर्स)

कोरोना वैक्सीन से जुड़ी खबरों पर गौर किया होगा तो सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) का नाम जरूर सुना होगा. साइरस पूनावाला इसके मालिक है. उनके बेटे अदार पूनावाला कंपनी के सीईओ हैं. एसआईआई दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी है. कोविड-19 के खिलाफ इस कंपनी की भूमिका को दुनियाभर की सरकारों ने महत्वपूर्ण बताया है.

कोरोना संकट के कारण हेल्थकेयर में काफी उछाल आया है. इस सेक्टर से जुड़ी कंपनियों को इसका फायदा मिला है. इनमें एसआईआई भी शामिल है, जो भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना वैक्सीन के निर्माण और वितरण में मुख्य भूमिका निभा रही है. कंपनी को भारत और कई देशों की सरकारों और संगठनों से फंड मिला है.

#9. दिलीप सांघवी
कुल संपत्ति: 81 हजार करोड़ रुपये
कंपनी या ग्रुप: सन फार्मास्यूटिकल्स

Dilip Shanghvi
दिलीप सांघवी (बाएं). तस्वीर- twitter@SunPharma_Live)

फोर्ब्स ने पिछले साल सबसे अमीर भारतीयों की सूची से दिलीप सांघवी को हटा दिया था. लेकिन इस साल उनकी वापसी हुई है. कोविड-19 महामारी के कारण हेल्थकेयर सेक्टर को मिले बूस्ट का फायदा उनकी कंपनी सन फार्मास्यूटिकल्स को भी मिला. उसके शेयर्स में 68 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है. अब कंपनी को फायदा हुआ तो मालिक को भी फायदा होगा ही. मशहूर बिजनेल मैगजीन ने उन्हें सबसे अमीर भारतीयों में 9वें नंबर पर जगह दी है.

#10. सुनील मित्तल
कुल संपत्ति: 78 हजार करोड़ रुपये
कंपनी या ग्रुप: भारती एंटरप्राइसेज

Sunil Mittal
सुनील मित्तल (तस्वीर- पीटीआई)

फोर्ब्स की 10 सबसे अमीर भारतीयों की सूची में ‘सबसे गरीब’ यानी 10वें नंबर पर हैं भारती एयरटेल के मालिक सुनील मित्तल. उनके और परिवार के पास कुल 78 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति है. सुनील मित्तल की लीडरशिप में भारती एयरटेल मुकेश अंबानी के रिलायंस जियो की सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्वी है. जियो के बाद भारती एयरटेल देश का दूसरा सबसे टेलीकॉम ऑपरेटर है.


वीडियो: किसान का बेटा कैसे बना भारत का नौवां सबसे अमीर शख़्स? 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

'तड़प-तड़प के' जैसा प्रेमियों का ब्रेकअप एंथम देने वाले सिंगर के के आजकल कहां हैं?

'तड़प-तड़प के' जैसा प्रेमियों का ब्रेकअप एंथम देने वाले सिंगर के के आजकल कहां हैं?

उनके गाए 'पल' गाने के बगैर आज भी किसी कॉलेज का फेयरवेल पूरा नहीं होता.

कर लिया योगा? अब क्विज खेलने से होगा

कर लिया योगा? अब क्विज खेलने से होगा

आन्हां, ऐसे नहीं कि योग बस किए, दिखाना पड़ेगा कि बुद्धिबल कित्ता बढ़ा.

तमिल जनता आखिर क्यों कर रही है 'फैमिली मैन-2' का विरोध, क्या है LTTE की पूरी कहानी?

तमिल जनता आखिर क्यों कर रही है 'फैमिली मैन-2' का विरोध, क्या है LTTE की पूरी कहानी?

जब ट्रेलर आया था, तबसे लगातार विरोध जारी है.

माधुरी से डायरेक्ट बोलो 'हम आपके हैं फैन'

माधुरी से डायरेक्ट बोलो 'हम आपके हैं फैन'

आज जानते हो किसका हैप्पी बड्डे है? माधुरी दीक्षित का. अपन आपका फैन मीटर जांचेंगे. ये क्विज खेलो.

जिन मीम्स को सोशल मीडिया पर शेयर कर चौड़े होते हैं, उनका इतिहास तो जान लीजिए

जिन मीम्स को सोशल मीडिया पर शेयर कर चौड़े होते हैं, उनका इतिहास तो जान लीजिए

कौन सा था वो पहला मीम जो इत्तेफाक से दुनिया में आया?

पार्टियों को चुनाव निशान के आधार पर पहचानते हैं आप?

पार्टियों को चुनाव निशान के आधार पर पहचानते हैं आप?

चुनावी माहौल में क्विज़ खेलिए और बताइए कितना स्कोर हुआ.

लगातार दो फिफ्टी मारने वाले कोहली ने अब कहां झंडे गाड़ दिए?

लगातार दो फिफ्टी मारने वाले कोहली ने अब कहां झंडे गाड़ दिए?

राहुल के साथ यहां भी गड़बड़ हो गई.

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

14 मार्च को बड्डे होता है. ये तो सब जानते हैं, और क्या जानते हो आके बताओ. अरे आओ तो.

आमिर पर अगर ये क्विज़ नहीं खेला तो दोगुना लगान देना पड़ेगा

आमिर पर अगर ये क्विज़ नहीं खेला तो दोगुना लगान देना पड़ेगा

म्हारा आमिर, सारुक-सलमान से कम है के?

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

आज आमिर खान का हैप्पी बड्डे है. कित्ता मालूम है उनके बारे में?