Submit your post

Follow Us

वोक्स की इस बात के चक्कर में जीता जिताया मैच हार गया पाक!

‘आपने बहुत सारे रिकॉर्ड्स के बारे में सुना होगा, लेकिन ये सारे टूटने के लिए ही बनते हैं. आप उन जीतों की तरफ देखिए- ऐसी जीतें जहां हमको पहले ही हारा हुआ बता दिया गया था. हमारे पास निश्चित तौर पर योग्यता है. जाहिर है कि यह मुश्किल होने वाला है, लेकिन हमारे पास ऐसे प्लेयर्स हैं जो इसे कर सकते हैं.’

इंग्लिश पेसर क्रिस वोक्स ने यह बयान ओल्ड ट्रैफर्ड टेस्ट का तीसरे दिन खत्म होने के बाद दिया था. मैंने यह बयान उस दिन नहीं पढ़ा. ये बयान मुझे दिखा 8 अगस्त यानि मैच के चौथे दिन. उस वक्त यासिर शाह खेल रहे थे और पाकिस्तान की लीड 250 के पार जा चुकी थी. मैं सोच में पड़ा गया कि वोक्स ने क्या सोचकर ये बयान दिया होगा. फिर पाकिस्तान की पारी खत्म हुई और इंग्लैंड को जीत के लिए 277 रन का लक्ष्य मिला.

मेरे दिमाग में पहली चीज यही आई- पाकिस्तान आज ही जीत जाएगा. इंग्लिश बल्लेबाजों से ज्यादा मुझे पाकिस्तान की बोलिंग पर भरोसा था. मेरा यह भरोसा सही भी होता दिखा जब 117 के टोटल तक इंग्लैंड ने 5 विकेट खो दिए. अब क्रीज़ पर जोस बटलर के रूप में इंग्लैंड का आखिरी बल्लेबाज था. उनका साथ देने वही वोक्स आए जिनका बयान पढ़ मैं सुबह हंस रहा था. इंग्लैंड अब भी लक्ष्य से 160 रन पीछे था. रिजल्ट साफ पाकिस्तान की ओर जाता दिख रहा था.

# असली फिनिशर वोक्स

लेकिन… वोक्स वो बयान सच करने की पूरी तैयारी के साथ आए थे. साथ ही उनका साथ देने का जिम्मा भी जोस बटलर के पास था. वही बटलर जिनके सर पर खुद ही तलवार लटकी थी. बटलर की बैटिंग और कीपिंग दोनों पर लगातार बातें हो रही थीं और यह सारी बातें नेगेटिव ही थीं. इस मैच में भी ना चलते तो शायद उन्हें अगले मैच में मौका ही नहीं मिलता. दोनों ने अलग ही स्ट्रैटेजी के साथ खेलना शुरू किया.

आमतौर पर ऐसे माहौल में टीमें डिफेंसिव हो जाती हैं. क्रीज़ पर ज्यादा से ज्यादा वक्त बिताना चाहती हैं लेकिन ये दोनों अलग ही खेलने लगे. बटलर को पता था कि वह अपनी टीम के आखिरी बल्लेबाज हैं और वोक्स के पास तो खोने के लिए कुछ था ही नहीं. बल्ले से तो उनसे बहुत ज्यादा उम्मीद की ही नहीं जाती. दोनों ने एकदम वनडे स्टाइल में बल्ला चलाना शुरू किया. बल्ला चलता रहा, स्कोर बोर्ड के साथ पाकिस्तानी खेमे की चिंता भी बढ़ती रही.

कुल 117 के टोटल पर साथ हुए बटलर और वोक्स जब अलग हुए तो स्कोरबोर्ड पर 256 रन टंग चुके थे. जीत अब 21 रन दूर थी. बटलर 101 गेंदों पर 75 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद स्टुअर्ट ब्रॉड आए और सात रन बनाकर वापस लौट गए. लेकिन वोक्स एक छोर पर टिके रहे. असली फिनिशर की तरह अंत तक डटे रहकर वोक्स ने इंग्लैंड को तीन विकेट से जीत दिलाकर ही दम लिया. वह 84 रन बनाकर नॉटआउट लौटे.

वोक्स ने इस मैच में चार विकेट भी लिए थे. इस प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया.


लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

QUIZ: देश के सबसे महान स्पोर्टसमैन को कितना जानते हैं आप?

आज इस जादूगर की बरसी है.