Submit your post

Follow Us

'तुमसे अच्छा कौन है' वाले नकुल कपूर आज कल कहां हैं?

26 अप्रैल, 2002. इस तारीख को इंडिया में दो फिल्में रिलीज़ हुईं. पहली गोविंदा और रानी मुखर्जी स्टारर ‘प्यार दीवाना होता’ और न्यूकमर्स से सजी ‘तुमसे अच्छा कौन है’. मगर पहले ही दिन से ‘प्यार दीवाना होता है’ की हालत पतली होनी शुरू हो गई. क्योंकि लोगों का ध्यान स्टार गोविंदा से ज़्यादा न्यूकमर नकुल कपूर ने खींचा. ये एक ऐसा दौर था, जब सिनेमा के जानकार लोग स्टार सिस्टम के खत्म होने की बात शुरू कर चुके थे. क्योंकि कुछ अंजान लोगों को लेकर बनी फिल्म ‘राज’ ने टिकट खिड़की पर जबरदस्त परफॉर्म किया. मगर ‘कहो ना प्यार है’ के बाद शाहरुख के उत्तराधिकारी के तौर पर देखे जा रहे ऋतिक की ‘आप मुझे अच्छे लगने लगे’ बुरी पिटी. ये वो साल था, जब अमिताभ बच्चन और अक्षय कुमार की ‘आंखें’ से लेकर संजय दत्त की ‘पिता’, ‘तेज़ाब’ फेम एन.चंद्रा की ‘शिकारी’ जैसी फिल्में टिकट खिड़की पर धूल चाट चुकी थीं. पिछले कुछ समय से ‘आंखें’ का सीक्वल बनाने की बात चल रही है, इसलिए लोगों को इस फिल्म का फ्लॉप होना एक डिबेटेबल फैक्ट लग सकता है. साल 2002 में फिल्मों का लेखा-जोखा करते हुए रेडिफ.कॉम में एक रिपोर्ट छपी. इस रिपोर्ट के मुताबिक ‘आंखें’ ने बॉक्स ऑफिस पर बड़ी तेज-तर्रार स्टार्ट ली थी. मगर ये फिल्म सिर्फ बॉम्बे टेरिटरी में ही अपनी लागत वसूल पाई.

खैर, ‘तुमसे अच्छा कौन है’ बॉक्स ऑफिस पर ऐवरेज ग्रॉसर मानी गई. फिल्म में नदीम-श्रवण का म्यूज़िक चार्टबस्टर बन गया. मगर उस वक्त के हिसाब से ज़रूरी चीज़ ये थी कि इस फिल्म ने गोविंदा जैसे स्टार की ‘प्यार दीवाना होता’ से बेहतर प्रदर्शन किया. ‘तुमसे अच्छा कौन है’ में नकुल कपूर के साथ आरती छाबड़िया और किम शर्मा नज़र आई थीं. किम को लोग ‘मोहब्बतें’ में देख चुके थे. आरती के काम को फिल्म में खारिज़ कर दिया गया. बचे सिर्फ नकुल. इस लड़के के बारे में बातें होने लगीं. फिल्मी पार्टियों में वो चर्चा का विषय बन गए. एक के बाद एक उन्हें कई फिल्मों के ऑफर आने लगे. मगर अजीब चीज़ ये कि नकुल कपूर ने ‘तुमसे अच्छा कौन है’ के बाद किसी हिंदी फिल्म में काम नहीं किया. वो गायब हो गए.

कहां से आए थे नकुल कपूर?

नकुल कपूर अपनी तरह के वो पहले स्टार या सेलेब्रिटी हैं, जिनसे जुड़ी बेहद कम जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध है. बहरहाल, नकुल दिल्ली में पैदा हुए. उनकी पढ़ाई-लिखाई दिल्ली के ही मशहूर मॉडर्न स्कूल से हुई. बचपन से सिनेमा देखने के शौकीन रहे. मगर उनकी रुचि स्पोर्ट्स में ज़्यादा थी. वो डाइविंग के नेशनल लेवल चैंपियन थे. डाइविंग एक तरह का वॉटर स्पोर्ट होता है. थोड़े बड़े हुए, तो जाहिर तौर पर लाइफ को लेकर सीरियस हो गए. क्या करना है? कैसे करना है? टाइप के थॉट्स आने लगे. ओवर-थिंकिंग से बचने के लिए बंजी जंपिंग करने चले गए. इस एडवेंचर स्पोर्ट में उनकी काबिलियत को देखते हुए उन्हें थम्ब्स-अप के ऐडवरटिज़मेंट में काम करने का मौका मिला. यहां से उनका मॉडलिंग करियर शुरू हो गया. नकुल कई ऐड फिल्मों में नज़र आए. इन ऐड फिल्मों को देखने के बाद उन्हें म्यूज़िक वीडियोज़ ऑफर होने. 1998 में नकुल, इंडी-पॉप स्टार शिबानी कश्यप के साथ ‘हो गई है मोहब्बत’ नाम के एक गाने में नज़र आए. इस गाने ने उन्हें रातों-रात स्टार बना दिया. म्यूज़िक वीडियोज़ की लाइन लग गई. साल 2000 में वो ‘मुझे मोहब्बत सी हो गई’ और नुसरत फतेह अली के गाने ‘आजा मेरे यार’ के वीडियोज़ में दिखाई दिए. ये वीडियो आप नीचे क्लिक कर देख सकते हैं:

पहली ही फिल्म से स्टार्स को टक्कर देने लगे थे नकुल कपूर!

म्यूज़िक वीडियोज़ में उनकी पॉपुलैरिटी देखते हुए नकुल को एक फिल्म ऑफर हुई. इस फिल्म का नाम था- ‘तुमसे अच्छा कौन है’. 1992 में अपनी फिल्म ‘बलवान’ से सुनील शेट्टी को लॉन्च करने वाले दीपक आनंद ये फिल्म डायरेक्ट करने जा रहे थे. ‘श्रीमान आशिक’ और ‘हमसे बढ़कर कौन’ जैसी फिल्मों में स्टार्स के साथ काम करके दीपक कुछ खास सफल नहीं हो पाए थे. इसलिए वो अपनी इस फिल्म में नकुल, आरती छाबड़िया और किम शर्मा जैसे छौने एक्टर्स के साथ काम कर रहे थे. फिल्म की कहानी जैसलमेर से बंबई आए एक गंवई लड़के की थी, जो सिंगर बनना चाहता है. मगर वही- लड़की का चक्कर बाबू भैया. खैर, फिल्म में नकुल के परफॉर्मेंस को ठीक-ठाक रेस्पॉन्स मिला. फिल्म भी चल गई. जैसा कि हमने आपको पहले बताया ये उस दौर की बात है, जब गोविंदा, संजय दत्त और ऋतिक रौशन जैसे स्टार्स की फिल्में पिट रही थीं. उस दौर में नकुल ने इंडस्ट्री को एक हिट फिल्म दी. थिएटर्स से उतरने के बाद ‘तुमसे अच्छा कौन है’ टीवी पर भी खूब देखी जा रही थी. नकुल कपूर देशभर की लड़कियों के क्रश बन गए. लोग उन्हें और फिल्मों में देखना चाहते थे. नकुल को कई फिल्मों के ऑफर भी आए. मगर उन्हें वो फिल्में ठीक नहीं लगीं. या किसी अन्य वजहों से उन्होंने वो फिल्में साइन नहीं की.

फिल्म 'तुमसे अच्छ कौन है' के पोस्टर पर अपनी लीडिंग लेडीज़ यानी आरती छाबड़िया और किम शर्मा के साथ नकुल.
फिल्म ‘तुमसे अच्छ कौन है’ के पोस्टर पर अपनी लीडिंग लेडीज़ यानी आरती छाबड़िया और किम शर्मा के साथ नकुल.

हिट फिल्म देने के बाद कहां गायब हो गए थे नकुल कपूर?

‘तुमसे अच्छा कौन है’ के बाद नकुल कपूर गायब हो गए. न उन्हें किसी फिल्म में देखा गया. न किसी ऐड फिल्म में. न किसी म्यूज़िक वीडियो में. ये बड़ी हैरान करने वाली बात थी कि हिट फिल्म देने के बाद कोई एक्टर गायब ही हो गया. कुछ दिनों तक अज्ञातवास में रहने के बाद नकुल 2005 ‘टर्मिनल सिटी’ नाम के कनैडियन टीवी शो में नज़र आए. हालांकि इस मिनी सीरीज़ में उनका रोल गेस्ट-अपीयरेंस जितना बड़ा था. तब स्ट्रीमिंग प्लैटफॉर्म्स थे नहीं, इसलिए इंडिया के लोगों को नकुल की एक्टिंग कमबैक के बारे में पता नहीं चला. वो इंडियन पब्लिक की नज़र से अब भी गायब ही थे. समय बितने लगा. नकुल लोगों की भूली-बिसरी यादों का हिस्सा बनकर रह गए. मगर जैसे ही आप यूट्यूब पर ‘तुमसे अच्छा कौन है’ फिल्म के गाने सुनने जाएंगे, कमेंट बॉक्स नकुल की वापसी की गुहार से भरा मिलेगा. मगर नकुल कहां हैं, इस बारे में किसी को कुछ पता नहीं था.

'तुमसे अच्छा कौन है' के हिट गाने आंख है भरी भरी के एक सीन में नुकल. ये गाना सुनकर आज भी यूट्यूब पर उन्हें वापसी करने के लिए कहते हैं.
‘तुमसे अच्छा कौन है’ के हिट गाने आंख है भरी भरी के एक सीन में नुकल. ये गाना सुनकर आज भी यूट्यूब पर उन्हें वापसी करने के लिए कहते हैं.

इतने सालों से कहां हैं नकुल कपूर?

‘तुमसे अच्छा कौन है’ की रिलीज़ के 14 साल बीत चुके थे. इंडिया में इंटरनेट क्रांति आ चुकी थी. फेक न्यूज़ के फैलाव वाली प्रक्रिया अपने ट्रायल स्टेज में थी. 2016 में अचानक से सोशल मीडिया पर ये खबर उड़ गई कि नकुल कपूर नहीं रहे. शॉकिंग खबर थी. एक स्टार आदमी इतने सालों से गायब था. उनकी खबर आई भी तो गुज़र जाने की. अपनी मौत की खबर सुनने के बाद नकुल कपूर इतने सालों में पहली बार पब्लिक की नज़र में आए. उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर बताया कि वो बिल्कुल स्वस्थ हैं. अब लोगों में ये जानने की उत्सुकता थी कि नकुल इतने दिनों तक गायब कहां रहे. बहुत ढूंढने के बाद पता चला कि वो कैनडा के वैंकूवर शहर में सेटल हो गए हैं. नकुल वहां लोगों को योगा सिखाते हैं. अगर रिपोर्ट्स की मानें, तो फिल्म लाइन में एंट्री से पहले भी उनकी दिलचस्पी स्पिरिचुएलिटी यानी आध्यात्म में थी. अपने इसी पैशन को फॉलो करने लिए वो फिल्में छोड़ कैनडा शिफ्ट हो गए. उन्होंने वहीं पर डिवाइन लाइट नाम का योगा सेंटर खोला. उस सेंटर में वो कैनडा समेत दुनियाभर के लोगों को योगा सिखाते हैं.

अपना योगा सेंटर में क्लाइंट्स के साथ नकुल कपूर.
अपना योगा सेंटर में क्लाइंट्स के साथ नकुल कपूर.

वीडियो देखें: फरदीन खान की पहली हिट फिल्म कैसे उनका करियर खा गई?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

'स्क्विड गेम' के प्लेयर नंबर 199 'अली' की कहानी, जिनके इंडियन होने ने सीरीज़ में एक्स्ट्रा मज़ा दिया

'स्क्विड गेम' के प्लेयर नंबर 199 'अली' की कहानी, जिनके इंडियन होने ने सीरीज़ में एक्स्ट्रा मज़ा दिया

अली का रोल करने वाले इंडियन एक्टर अनुपम त्रिपाठी का सलमान-शाहरुख़ कनेक्शन क्या है?

IPL का कित्ता ज्ञान है, ये क़्विज़ खेलकर चेक कल्लो!

IPL का कित्ता ज्ञान है, ये क़्विज़ खेलकर चेक कल्लो!

ईमानदारी से स्कोर भी बताते जाना. हम इंतज़ार करेंगे.

'मनी हाइस्ट' वाले प्रोफेसर की पूरी कहानी, जिनकी पत्नी ने कहा था, 'कभी फेमस नहीं हो पाओगे'

'मनी हाइस्ट' वाले प्रोफेसर की पूरी कहानी, जिनकी पत्नी ने कहा था, 'कभी फेमस नहीं हो पाओगे'

अलवारो मोर्टे ने वेटर तक का काम किया हुआ है. और एक वक्त तो ऐसा था कि बकौल उनके कैंसर से जान जाने वाली थी.

एक्टर शरत सक्सेना की कहानी, जिन्होंने 71 साल की उम्र में ज़बरदस्त बॉडी बनाकर सबको चौंका दिया

एक्टर शरत सक्सेना की कहानी, जिन्होंने 71 साल की उम्र में ज़बरदस्त बॉडी बनाकर सबको चौंका दिया

हीरो बनने आए शरत सक्सेना कैसे गुंडे का चमचा बनने पर मजबूर हुए?

'भीगे होंठ तेरे' वाले कुणाल गांजावाला आजकल कहाँ हैं?

'भीगे होंठ तेरे' वाले कुणाल गांजावाला आजकल कहाँ हैं?

एक वक़्त इंडस्ट्री में टॉप पर थे कुणाल और उनके गाने पार्टियों की जान हुआ करते थे.

राज कुंद्रा की पूरी कहानी, 18 की उम्र में शॉल बेचने से शुरुआत करने वाले राज यहां तक कैसे पहुंचे?

राज कुंद्रा की पूरी कहानी, 18 की उम्र में शॉल बेचने से शुरुआत करने वाले राज यहां तक कैसे पहुंचे?

IPL स्कैंडल, मॉडल्स के आरोप, अंडरवर्ल्ड कनेक्शंस के आरोप, एक्स वाइफ के इल्ज़ाम सब हैं इस कहानी में.

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रेन्सन की कहानी, जहां भी गए तहलका मचा दिया.

'सिंघम' IPS से तमिलनाडु BJP के सबसे युवा अध्यक्ष बने अन्नामलाई की कहानी

'सिंघम' IPS से तमिलनाडु BJP के सबसे युवा अध्यक्ष बने अन्नामलाई की कहानी

पहला चुनाव हार गए थे, बीजेपी ने राज्य की जिम्मेदारी सौंपी है.

'तड़प-तड़प के' जैसा प्रेमियों का ब्रेकअप एंथम देने वाले सिंगर के के आजकल कहां हैं?

'तड़प-तड़प के' जैसा प्रेमियों का ब्रेकअप एंथम देने वाले सिंगर के के आजकल कहां हैं?

उनके गाए 'पल' गाने के बगैर आज भी किसी कॉलेज का फेयरवेल पूरा नहीं होता.

कर लिया योगा? अब क्विज खेलने से होगा

कर लिया योगा? अब क्विज खेलने से होगा

आन्हां, ऐसे नहीं कि योग बस किए, दिखाना पड़ेगा कि बुद्धिबल कित्ता बढ़ा.