Submit your post

Follow Us

वो औरत जिसे मुहब्बत के मारों का मसीहा कहा जाता था

2.87 K
शेयर्स

सिकंदर. जिसका असली नाम क्या था, नहीं मालूम. मालूम है तो इतना कि उसे एक फ़ातिमा ने पाला था. गोद लेकर. और ये सिकंदर आज जब सबसे दूर अकेले रहना चाहता है तो उसे प्यारे लाल लेकर जा पहुंचा समुन्दर में. संगीत के समुन्दर में. जहां आवाज़ का तूफ़ान बह रहा था. जहां जोहरा रहती थी. जहां जोहरा बसती थी. जहां जोहरा लोगों को उससे प्यार करने को उकसा रही होती थी. वो जोहरा जिसका दिल एक हमसफ़र के लिए बेचैन था. और वहां आज मौजूद था सिकंदर. वही सिकंदर जिसे उसकी मेमसाब ने ठुकरा दिया था. वो मेमसाब जिसके एहसानों तले सिकंदर इस कदर दबा था कि उसे सांस नहीं आती थी. सांस लेने को उसे शराब पीनी होती थी. आज भी पी रहा था.

जोहरा सिकंदर को एक रात की बात सुना रही थी. वहां हालांकि मौजूद तमाम लोग थे. मगर जोहरा के लिए वहां सिर्फ सिकंदर और सिकंदर के लिए वहां सिर्फ जोहरा मौजूद थी. जिस रात की बात जोहरा सुना रही थी उस रात चांद अपनी जवानी पर था. और जोहरा के दिल में बस रहा तूफ़ान अपनी रवानी पर. उस रात जिस तरह से एक बादल ने चांद को अपने आगोश में लिया, जोहरा के दिल में एक नज़र पाने के लिए तड़प उठी. जब तक ये बातें महफ़िल में कही जातीं, शराब सिकंदर को अपने आगोश में ले चुकी थी. वो मसनद से उठता है. जोहरा की ओर. जोहरा के लिए. जोहरा की दास्तां को आगे बढ़ाने के लिए. उसे मालूम था कि उसकी बातें सुन जोहरा के दिल में दबी बातें उसके ओंठों तक आ पहुचेंगी. हो ये भी सकता था कि आंखें डबडबा उठें.

और यहीं सिकंदर इस दुनिया का सबसे शाश्वत सच कहता है. वो सच जिसे शायद अब तक न किसी ने कहा था, न किसी ने सुना था. वो सच जो जोहरा सुनना तो चाहती थी मगर उसे अपने जीवनकाल में सुनने को मिलेगा, ऐसी उम्मीद नहीं थी. सिकंदर उसे मसीहा पुकारता है. मुहब्बत के मारों का मसीहा. वहां महज़ एक कोठेवाली को मसीहा नहीं कहा जा रहा था. वहां एक नयी किताब लिखी जा रही थी. वो किताब जोहरा के दिल में थी. वो ही जोहरा जिसका महज़ नाम सुनकर एक दिलजला चला आया था. वो जो उसके सामने नशे में चूर कहानी सुना रहा है. जोहरा के सामने एक मांग रक्खी जाती है. दवा या ज़हर में से एक चुन सिकंदर के हत्थे कर देने की. सिकंदर के लिए ये बहुत बड़ा अहसान होगा. मगर उतना बड़ा नहीं जितना मेमसाब ने उसपर किया था. वो मेमसाब जिसके विश्वास को वो सालों से जीतने की कवायद में लगा हुआ था. सिकंदर को दवा या ज़हर में एक से मुहब्बत करनी थी. वो उसे जोहरा से पाना चाहता है. मालूम नहीं ये मुहब्बत थी या दर्द की काट की पहचान. मगर सिकंदर को इस वक़्त कोई जिला सकता था तो वो थी जोहरा. और उसे कोई मार सकता था तो वो थी जोहरा. सिकंदर उसी जोहरा से इस एक अहसान की मिन्नतें कर रहा था. उसमें शराब भरी थी. और एक अच्छे हिस्से में मेमसाब. और शायद उसपर जोहरा की परत चढ़ चुकी थी. जोहरा आखिरी बार सिकंदर से कहती है, “सलाम-ए-इश्क़ मेरी जां ज़रा कुबूल कर लो…”

सिकंदर जब पैदा हुआ तो मां-बाप न मालूम कहां चले गए. उसे भूल गए. उसे जिसने पाला, उसके ही घर में चोरी का इलज़ाम लिए सिकंदर शहर भर में ये संदेसा सुना रहा था कि जो दुनिया से हंसते हुए जाता है वो ही मुकद्दर का सिकंदर कहलाता है. उसने जो कहा उसे पत्थर की लकीर मान लेना चाहिए.


“ज़िन्दगी तो बेवफा है, एक दिन ठुकराएगी
मौत महबूबा है अपने साथ लेकर जाएगी
मरके जीने की अदा जो दुनिया को सिखलाएगा
वो मुकद्दर का सिकंदर, जानेमन कहलायेगा”


 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

अमिताभ बच्चन तो ठीक हैं, दादा साहेब फाल्के के बारे में कितना जानते हो?

खुद पर है विश्वास तो आ जाओ मैदान में.

‘ताई तो कहती है, ऐसी लंबी-लंबी अंगुलियां चुडै़ल की होती हैं’

एक कहानी रोज़ में आज पढ़िए शिवानी की चन्नी.

मोदी जी का बड्डे मना लिया? अब क्विज़ खेलकर देखो कितना जानते हो उनको

मितरों! अच्छे नंबर चइये कि नइ चइये?

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

इस क्विज़ में परफेक्ट हो गए, तो कभी चालान नहीं कटेगा

बस 15 सवाल हैं मित्रों!

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

इंग्लैंड के सबसे बड़े पादरी ने कहा वो शर्मिंदा हैं. जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

KBC क्विज़: इन 15 सवालों का जवाब देकर बना था पहला करोड़पति, तुम भी खेलकर देखो

आज से KBC ग्यारहवां सीज़न शुरू हो रहा है. अगर इन सारे सवालों के जवाब सही दिए तो खुद को करोड़पति मान सकते हो बिंदास!

क्विज: अरविंद केजरीवाल के बारे में कितना जानते हैं आप?

अरविंद केजरीवाल के बारे में जानते हो, तो ये क्विज खेलो.

क्विज: कौन था वह इकलौता पाकिस्तानी जिसे भारत रत्न मिला?

प्रणब मुखर्जी को मिला भारत रत्न, ये क्विज जीत गए तो आपके क्विज रत्न बन जाने की गारंटी है.

ये क्विज़ बताएगा कि संसद में जो भी होता है, उसके कितने जानकार हैं आप?

लोकसभा और राज्यसभा के बारे में अपनी जानकारी चेक कर लीजिए.