The Lallantop

एक ही मैच में टेस्ट, ODI और T20I खेलकर भी हार गई विंडीज़

विंडीज़ का ये स्कोरकार्ड तो देखिए, यहां अजब ही खेला हो गया.

post-main-image
वेस्टइंडीज़ क्रिेकेट टीम (AP)

वेस्टइंडीज़ क्रिकेट टीम (West Indies Cricket Team). दुनिया की सबसे सफल क्रिकेट टीम्स में से एक रही कैरिबियन टीम इस समय काफी बुरे दौर से गुजर रही है. टीम को लगातार एक के बाद सीरीज़ में हार का सामना करना पड़ रहा है. बांग्लादेश और भारत के बाद टीम को अब न्यूज़ीलैंड से भी वनडे सीरीज़ में हार का सामना करना पड़ा है.

तीन मैच की वनडे सीरीज़ के आखिरी मुकाबले में न्यूज़ीलैंड ने कैरिबियन टीम को पांच विकेट से हरा दिया. इसके साथ ही न्यूज़ीलैंड ने सीरीज़ को 2-1 से अपने नाम कर लिया. न्यूजीलैंड ने 37 साल में पहली बार वेस्टइंडीज की सरजमीं पर कोई वनडे सीरीज़ जीती है. वैसे इन तमाम चीजों से इतर यह मुकाबला विंडीज़ के टॉप थ्री बल्लेबाजों की बैटिंग स्टाइल के लिए चर्चा में है. इन तीनों ने अपनी बैटिंग के दौरान एक ही मैच में टेस्ट, वनडे और T20I के दर्शन करा दिए.

# ओपनर्स का Slow start

न्यूज़ीलैंड के कप्तान टॉम लाथम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. क्रीज पर उतरी वेस्टइंडीज की सलामी जोड़ी शाइ होप और काइल मायर्स ने टीम को पहले पावरप्ले में ऐसी शुरुआत दिलाई, जिसे देखकर अच्छे-अच्छे टेस्ट प्लेयर्स सोच में पड़ जाएं. दोनों ने शुरुआती 10 ओवर्स में महज़ 24 रन जोड़े. फिर मेयर्स को लगा कि सब कुछ काफी धीमे-धीमे हो रहा है. फिर उन्होंने अपना गियर बदल दिया.

मेयर्स ने इसके बाद बॉल बाई बॉल रन बनाना शुरू कर दिया. लेकिन होप तो कसम खाकर आए थे, कि रन बनाने ही नहीं हैं. उन्होंने अपने ही अंदाज़ में बैटिंग जारी रखी. दोनों खिलाड़ी मिलकर 34.5 ओवर खेल गए और स्कोरबोर्ड पर लगे कुल 173 रन.

# Pooran ने खोला धागा

होप आखिरकार बोल्ट की गेंद पर आउट हुए. उनके पविलियन जाते हुए टेलीविजन के स्कोरबोर्ड पर जो आंकड़ा फ्लैश हुआ, उसके अनुसार शाइ होप ने गेंद का शतक खेल कर हाफ सेंचुरी लगाई थी. यानी कि 100 गेंद पर 51 रन. और इधर तब तक मेयर्स ने अपने करियर का दूसरा वनडे शतक पूरा कर लिया था. पहले होप आउट हुए उसके दो गेंद बाद ही मेयर्स भी उनके साथ चल पड़े. फिर यहां से वेस्टइंडीज़ की टीम लड़खड़ाने लगी. तब बारी आई IPL में अक्सर ही फ्लॉप रहने वाले धुरंधर निकलस पूरन की.

पूरन ने आते ही बोलर्स की कुटाई शुरू कर दी. उन्होंने ठीक उसी अंदाज़ में बैटिंग की, जिसके लिए वेस्टइंडियन खिलाड़ी जाने जाते हैं. पूरन जब तक क्रीज पर रहे, उन्होंने माहौल को पूरा T20I की तरह बनाए रखा. इस विस्फोटक बल्लेबाज़ ने 55 गेंद में 91 रन ठोक डाले. जिसमें एक-दो नहीं, बल्कि पूरे नौ छक्के शामिल थे. इसके अलावा चार बार उन्होंने जमीनी रास्ते से गेंद को बाउंड्री लाइन के बाहर भी पहुंचाया. 50 ओवर खत्म होने के बाद वेस्टइंडीज़ के स्कोरबोर्ड पर आठ विकेट खोकर 301 रन टंग चुके थे.

# NZ की शानदार टीम परफॉर्मेंस

बारी थी अब कीवी बैटर्स की. इस टीम में फिन एलन को छोड़कर हर खिलाड़ी ने ये दिखाया कि टीम परफॉर्मेंस का मतलब क्या होता है. मार्टिन गप्टिल, कॉनवे, टॉम लाथम और टीम के नए हीरो डैरेल मिशेल ने हाफ सेंचुरी लगाई. आखिर में बचा हुआ काम किया जिमी नीशम ने. बस उन्होंने भी पूरन की तरह क्रीज पर आते ही धागा खोलना शुरू कर दिया और 11 गेंद पर नाबाद 34 रन ठोंक टीम को सीरीज़ में जीत दिला दी.

उनकी इस आक्रामक पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने मैच को 17 गेंद बाकी रहते ही जीत लिया. लाथम ने 69, मिशेल ने 63, गुप्टिल ने 57 और कॉनवे ने 56 रन बनाए. पहले मैच को जहां वेस्टइंडीज़ ने पांच विकेट से जीता था, वहीं दूसरे मुकाबले में कीवी टीम ने 50 रन्स से जीत हासिल की थी.

सचिन तेंडुलकर ने अंडर-15 के डेब्यू मैच की भावुक यादें साझा की