The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

पाकिस्तान अब ऑनलाइन कोचिंग लेकर खेलेगी क्रिकेट!

ये कैसी व्यवस्था है?

post-main-image
मिकी आर्थर और पाक टीम (Reuters/File photo)

पाकिस्तान से एक नई ख़बर सामने आई है. कई रिपोर्ट्स का दावा है कि पीसीबी पूर्व कोच मिकी आर्थर को एक बार फिर टीम का ज़िम्मा सौंपने वाली है. पर इसमें एक ट्विस्ट है. आर्थर ऑनलाइन तरीके से टीम की कोचिंग करेंगे. हालांकि 2023 में भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में मिकी टीम के साथ रहेंगे.

इस दौरान मिकी डर्बीशर काउंटी क्रिकेट क्लब के फुल-टाइम कोच बने रहेंगे. ऐसा क्रिकेट में कम देखा गया है कि टॉप लेवल पर एक कोच ने दो टीम्स का ज़िम्मा संभाला हो. और ऑनलाइन कोचिंग की बात तो इंटरनेशनल लेवल पर पहली बार देखी गई है. इस व्यवस्था में पाकिस्तान क्रिकेट टीम कैसा प्रदर्शन करती है, ये देखना दिलचस्प होगा.

इस व्यवस्था में मिकी आर्थर के असिस्टेंट का अहम रोल रहेगा. ये असिस्टेंट ग्राउंड पर टीम के साथ रहेगा/रहेगी.

#कौन हैं मिकी आर्थर?

आर्थर कई वर्षों से क्रिकेट कोचिंग में हैं और उन्होंने पाकिस्तान के अलावा साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के साथ भी काम किया है. आर्थर ने 2022 सीज़न शुरू होने से पहले डर्बीशर जॉइन किया और टीम के फॉर्म को पहले सीज़न में ही सुधारा था. आर्थर की कोचिंग में डर्बीशर ने 2022 वाइटैलिटी ब्लास्ट में नौ मैच जीते, जो क्लब का रिकॉर्ड है.

#PCB ने इस पर क्या कहा?

पीसीबी चीफ नजम सेठी ने हाल ही में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि आर्थर बतौर पाकिस्तान टीम कोच वापसी कर सकते हैं. सेठी ने कहा था -

मैं ये साफ कर देना चाहता हूं कि मैं खुद मिकी से बातचीत कर रहा हूं और मेरे हिसाब से 90 प्रतिशत चर्चा हो भी चुकी है. हमने कई चीज़ें कवर कर ली हैं और जल्द ही आपको अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है. अगर मिकी आते हैं तो वो अपनी टीम खुद बनाएंगे. हम सिर्फ इतना जानना चाहते हैं कि हमें कितना पे करना होगा. ये मामला 2-3 दिन में पूरा हो सकता है.

फिलहाल पाकिस्तान टीम के हेड कोच सकलेन मुश्ताक़ हैं. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई फास्ट बॉलर शॉन टेट टीम के बॉलिंग कोच के रूप में पिछले साल से काम कर रहे हैं. 
 

वीडियो: सूर्या ने टीम इंडिया को दूसरा T20 जिताकर बताया कि उनको 360 डिग्री खेलना कौन सिखा रहा है!