The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

मुंबई को पीटकर पैट कमिंस ने क्यों कहा, मुझे तो पता ही नहीं ये कैसे हो गया!

बुधवार, 6 अप्रैल को MI और KKR के बीच खेले गए मैच में पैट कमिंस ने शानदार पारी खेली. कमिंस ने वेंकटेश अय्यर के साथ पार्टनरशिप में मात्र 16 ओवरों में अपनी टीम KKR को जीत हासिल करा दी. दोनों खिलाड़ियों ने नाबाद परि खेली. साथ ही कमिंस ने मात्र 14 गेंदों में अर्धशतक बनाया है जो कि आईपीएल में रिकार्ड है.

post-main-image
मुंबई इंडियंस के खियालफ जियत हासिल कर गले मिलते पैट क्युमिंस और वेंकटेश अय्यर (फोटो: पीटीआई)

IPL में मुंबई इंडियंस (MI) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच बुधवार, 6 अप्रैल को खेला गया मुकाबला बेहद शानदार रहा. फैंस को इस मैच में पैट कमिंस (Pat Cummins) का जलवा देखने को मिला. 15 गेंदों पर नाबाद 56 रन की तूफानी पारी खेल कमिंस ने KKR को जीत दिलाई. साथ ही उन्होंने आईपीएल में सबसे तेज हाफ सेंचुरी (14 बॉल पर 50 रन) मारने का रिकार्ड भी अपने नाम कर लिया. इस जीत के साथ केकेआर आईपीएल 2022 की पॉइंट टेबल में राजस्थान रॉयल्स को हटाकर नंबर 1 की पोज़िशन पर पहुंच गई है.

'मैं हैरान हूं': कमिंस

मुंबई इंडियंस के खिलाफ ताबड़तोड़ रन बनाने के बाद पैट कमिंस को खुद विश्वास नहीं हो रहा कि वह रिकॉर्ड पारी खेलने में सफल रहे. मैन ऑफ द मैच चुने जाने के बाद पैट कमिंस ने कहा,

"मैं इस पारी से काफी हैरान हूं. ये रन तो बस बन ही गए. मैं इसके बारे में ज्यादा सोच नहीं रहा था. यह असल में संतोषजनक है. ऐसा लग रहा था कि गेंद हवा में तैर रही थी...मैं तो बस हिट कर रहा था. मुझे उम्मीद है कि इससे अच्छ संदेश गया होगा. हम लकी हैं कि पिछले साल की तरह इस बार भी टीम के प्रदर्शन को बनाए रखा...कुल मिलाकर काफी खुश हूं."

पैट कमिंस
पैट कमिंस (फोटो: पीटीआई)

 

वहीं, केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने कहा कि उनकी टीम अपनी रणनीति पर कायम थी, लेकिन जब तक वे इसके अनुसार आगे बढ़ते, इससे पहले ही कमिंस ने जीत दिला दी. कप्तान अय्यर ने कहा,

"मैं केवल गेंद को हवा में लहराते हुए देख रहा था. मुझे विश्वास नहीं हो रहा था. यह उनकी बेजोड़ पारी थी. हम अपनी रणनीति पर अमल करते इससे पहले पैट ने मैच खत्म कर दिया."

केकेआर और MI के बीच ये मुकाबला पुणे (Pune) के एमसीडी स्टेडियम में खेल गया था. एमसीडी की पिच पर इस तरह की पारी खेलना आसान नहीं माना जाता. पिच के बारे में बताते हुए वेंकटेश अय्यर ने कहा,

"इस पिच पर खेलना आसान नहीं था, लेकिन पैट ने इस पिच पर भी बढ़िया बैटिंग की. कई बार ऐसा होता है कि आप जिस तरह के शॉट मारना चाहते हैं, नहीं मार पाते. लेकिन जिस तरह से हमारी टीम में बल्लेबाजों का क्रम था, मैं टिक कर खेला." 

Pat Cummins
पैट कमिंस (फोटो: PTI)

 

मैच में क्या हुआ?

मुंबई इंडियंस ने 20 ओवर खेलकर KKR को 162 रन का टारगेट दिया था. जिसका पीछा करने उतरी कोलकाता की टीम ने पावरप्ले में ही कप्तान श्रेयस अय्यर और अजिंक्य रहाणे के विकेट गंवा दिए. इसके बाद सैम बिलिंग्स ने दो छक्के लगाए, लेकिन वो भी मुरुगन अश्विन का शिकार हो गए. 100 रन पार होते ही आंद्रे रसल भी मिल्स की गेंद पर कैच थमा बैठे.

एक एंड पर डटे वेंकटेश अय्यर का साथ देने के लिए कोई नहीं टिक रहा था. फिर हुई पैट कमिंस की एंट्री. वो कमिंस, जो इस सीज़न अपना पहला मैच खेल रहे थे. उन्होंने आते ही ऐसा खेल दिखाया कि मैच में बराबरी पर खड़ी मुंबई की टीम मैच से बाहर हो गई. कमिंस ने महज़ 15 गेंदों में 56 रन की नॉट-आउट पारी खेली. जिसमें उन्होंने छह छक्के और चार चौके लगाकर मैच को आसानी से खत्म कर दिया. कमिंस ने मैदान पर सिर्फ 19 मिनट बल्लेबाज़ी की. जिसमें उन्होंने मैच का नक्शा पलट दिया.

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------