The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

अंपायर्स पर सवाल करने से पहले नियम सीखें पाकिस्तानी क्रिकेटर्स

पूर्व पाकिस्तानी कप्तान ने लगाई अपनी ही टीम की क्लास.

post-main-image
पाकिस्तान क्रिकेट टीम (AP)

T20 वर्ल्ड 2022 में भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार, 23 अक्टूबर को धमाकेदार मुकाबला हुआ. जिसमें आखिरी गेंद पर टीम इंडिया ने चार विकेट से जीत हासिल की. हालांकि इस रोमांचक मैच में खूब ड्रामा भी देखने को मिला. खासकर आखिरी ओवर में दो बार अंपायर के फैसले को लेकर पाकिस्तानी टीम नाराज़ नजर आई. जिसके बाद पूर्व पाकिस्तान कप्तान सलमान बट ने अपनी ही टीम के खिलाड़ियों पर सवाल खड़े किए हैं.

मैच के दौरान पाकिस्तानी टीम, और मैच खत्म होने के बाद उनके दिग्गज खिलाड़ी और फ़ैन्स टीम की हार के लिए खराब अंपायरिंग को दोष देने लगे. पहले नो बॉल और फिर फ्री हिट को लेकर उन्होंने बेईमानी होने की बात कही. लेकिन सलमान बट ने इस विवाद के लिए पाकिस्तानी टीम को खूब फटकार लगाई. उनके मुताबिक पाकिस्तान टीम के खिलाड़ियों को अंपायर पर सवाल उठाने से पहले नियमों के बारे में पता करना चाहिए था.

# Salman Butt ने लगाई लताड़

सलमान के मुताबिक पाकिस्तानी क्रिकेट टीम को वहां के अंपायर्स से नियमों को लेकर मदद लेनी चाहिए. उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा,

‘पाकिस्तानी खिलाड़ियों को क्रिकेट के नियम बेहतर तरीके से पता होने चाहिए. हमारे पास अलीम दार और हसन रजा जैसे अंपायर हैं और भी जो मैच ऑफिशियल हैं, उनकी मदद लेनी चाहिए. उनको इस तरह की क्लास लेनी चाहिए और अपने सवालों से इन डाउट्स को क्लियर कर लेना चाहिए. क्योंकि मैच में ऐसी परिस्थिति रेयर होती है, लेकिन दबाव में ऐसा कभी भी हो सकता है.’

# क्यों हुआ विवाद?

दरअसल मैच में स्पिनर मोहम्मद नवाज आखिरी ओवर डालने आए. तब टीम इंडिया को जीत के लिए 16 रन की जरूरत थी. नवाज ने शुरुआती तीन गेंद अच्छी डाली, जिस पर उन्होंने एक विकेट भी चटकाया. शुरुआती तीन गेंद के बाद मैच पाकिस्तान की गिरफ्त में था. लेकिन इस ओवर की चौथी गेंद मैच का टर्निंग पॉइंट बन गई. दरअसल, नवाज ने ओवर की चौथी गेंद फुलटॉस डाली. लेकिन वह बल्लेबाज़ के कमर से ऊपर चली गई. कोहली ने इस पर छक्का जड़ा.

अंपायर ने इस गेंद को नो-बॉल करार दिया और फ्री हिट दे दिया. अगली गेंद पर विराट कोहली क्लीन बोल्ड हो गए, लेकिन वो फ्री हिट थी, इस वजह से विराट आउट होने से बच गए. लेकिन इस दौरान गेंद छिटक कर थर्ड मैन की तरफ चली गई जिस पर विराट और दिनेश कार्तिक ने दौड़कर तीन रन पूरे कर लिए. बस इसके बाद बाबर आज़म समेत तमाम पाकिस्तानी खिलाड़ी अंपायर से बहस करने चले गए.

उनके मुताबिक गेंद स्टंप पर लगने के बाद डेड हो जानी चाहिए थी. कई पाकिस्तानी दिग्गजों ने भी इन फैसलों को लेकर सवाल खड़े किए थे. लेकिन सलमान बट्ट ने अपनी बात से सबका मुंह बंद कराने का काम किया है.

विराट कोहली ने आलोचकों को चुप करा दिया