The Lallantop

FIFA ने World Cup 2022 में भाग लेने वाले देशों के लिए की बड़ी घोषणा

FIFA के फैसले से टीम्स को होगी आसानी.

post-main-image
कतर में होगा वर्ल्ड कप का आयोजन (getty)

इस साल नवंबर-दिसंबर में FIFA World Cup का आयोजन होने वाला है. लेकिन जिस तरह से कोरोना लगातार अपने पांव पसार रहा है, इससे फुटबॉल के महाकुंभ के आयोजन को लेकर चिंता बढ़ती जा रही है. अब इसे ध्यान में रखते हुए फुटबॉल को चलाने वाली सबसे बड़ी संस्था FIFA ने एक बड़ा फैसला लिया है. फुटबॉल विश्व कप के दौरान फीफा ने इंटरनेशनल टीम्स स्क्वॉड में प्लेयर्स बढ़ाने की छूट दी है. अब टीम्स अपने साथ 26 खिलाड़ियों को ले जा सकती हैं. पहले यह संख्या 23 की थी. खिलाड़ियों की अतिरिक्त संख्या से इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले 32 टीम्स को मदद मिलेगी.

FIFA ने जारी किया बयान

FIFA ने गुरुवार, 24 जून को एक प्रेस रिलीज जारी कर इस बात की जानकारी दी. जिसमें कहा गया कि कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए स्क्वॉड में प्लेयर्स की संख्या बढ़ाने की छूट दी गई है. FIFA के मुताबिक,

‘टूर्नामेंट से पहले और बाद में कोरोना महामारी के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए टीम्स को स्क्वॉड में प्लेयर्स की संख्या बढ़ाने की छूट दी गई है. साथ ही इस टूर्नामेंट की टाइमिंग को देखते हुए टीम्स को थोड़ी सहूलियत होगी.’

बता दें कि आमतौर पर FIFA विश्व कप का आयोजन जून-जुलाई के महीने में होता था. लेकिन इस बार क़तर में पड़ने वाली गर्मी को ध्यान में रखते हुए इसे नवंबर-दिसंबर के महीने में आयोजित कराने का फैसला किया गया है. 

Copa America में थे 28 खिलाड़ी

वर्ल्ड कप से पहले दूसरे बड़े इवेंट्स में प्लेयर्स की संख्या बढ़ाकर देखा जा चुका है. पिछले साल आयोजित हुए कोपा अमेरिका टूर्नामेंट (Copa America 2020) के लिए 28 खिलाड़ियों की टीम को मंजूरी दी गयी थी. जबकि इस साल  जनवरी-फरवरी में आयोजित अफ्रीकन कप ऑफ नेशन्स के लिए भी 28 खिलाड़ियों की टीम को मंजूरी दी गयी थी. यूरोपियन फुटबॉल की संस्था UEFA ने भी पिछले साल EURO CUP 2020 के दौरान कोरोना को ध्यान में रखते हुए स्क्वॉड में प्लेयर्स की संख्या बढ़ाने की छूट दी थी.

जापान और दक्षिण कोरिया में साल 2002 में हुए विश्व कप के बाद से ही किसी भी इंटरनेशनल और यूरोपीय चैम्पियनशिप में 23 खिलाड़ियों को टीम में जगह दी जाती थी. जबकि इससे पहले अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में प्रत्येक टीम केवल 22 खिलाड़ियों के साथ ही शामिल होती थी. विश्व कप इस साल 21 नवंबर से 18 दिसंबर तक क़तर के पांच शहरों में खेला जाएगा.

विराट कोहली की बल्लेबाजी पर कपिल देव ने क्या नसीहत दे दी?