The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

लोगों को 32 हजार करोड़ रुपये का चूना लगाने वाली रुजा इग्नातोवा कौन है?

क्रिप्टो क्वीन के नाम से फेमस रुजा ने लोगों को झांसा दिया था कि उसकी क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन को पीछे छोड़ देगी.

post-main-image
क्रिप्टोक्वीन रुजा इग्नातोवा (फोटो-इंस्टाग्राम)

रुजा इग्नातोवा. दुनियाभर में क्रिप्टो क्वीन के नाम से फेमस है. अभी फिर से चर्चा में है. क्योंकि 30 जून को अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई ने अपनी टॉप 10 मोस्ट वांटेड लिस्ट में रुजा को शामिल किया है. इतना ही नहीं एजेंसी ने रुजा की जानकारी देने पर एक लाख डॉलर यानी करीब 78 लाख रुपये का इनाम भी निकाला है. क्रिप्टो क्वीन पर क्रप्टोकरेंसी के नाम पर 32 हजार करोड़ रूपये ठगने का आरोप है. और 2017 से रुजा फरार है.

कौन है रुजा  इग्नातोवा?

रुजा का जन्म 1980 में बुल्गारिया के सोफिया में हुआ था. दस साल की उम्र में वो अपने परिवार के साथ जर्मनी चली गई. फिर 2005 में रुजा ने कोंस्तान्ज़ो यूनिवर्सिटी से लॉ में पीएचडी की. और एक कंपनी में मैनेजमेंट कंसलटेंट बन गई. इसके बाद रुजा ने मेडिकल की पढ़ाई की और वो डॉक्टर बन गई.

रुजा  इग्नातोवा (फोटो-इंस्टाग्राम) 

आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक, रुजा इग्नातोवा वनक्वॉइन लिमिटेड की फाउंडर है और इसे बुल्गारिया से ऑपरेट करती थी. ये कंपनी क्रिप्टो करेंसी से डील करती है. रुजा पर आरोप है कि उसने लोगों से झूठे वादे किए और अपनी कंपनी में निवेश करवाया. ऐसा करके रुजा ने करीब चार अरब डॉलर यानी करीब  32 हज़ार करोड़ रुपये का लोगों को चूना लगाया है. रुजा का दावा था कि उसकी क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वाइन को भी पीछे छोड़ देगी. और उन्हें कई गुना रिटर्न मिलेगा. इस बात पर भरोसा कर 100 से ज्यादा देशों के लोगों ने वनक्वॉइन में निवेश किया. इस कंपनी को लेकर मैगज़ीन में ऐड भी निकाले गए थे. वनक्वॉइन का सबसे छोटा इन्वेस्टमेंट 140 यूरो यानी करीब साढ़े 11 हज़ार रुपये का था. और सबसे बड़ा एक लाख 18 हजार यूरो यानी करीब 97 लाख रुपये का. रुजा इग्नातोवा पर धोखाधड़ी समेत 8 मामले दर्ज हैं. आखिरी बार रुजा को 2017 में बुल्गारिया से ग्रीस की फ्लाइट पकड़ते देखा गया था.

भेष बदलने का शक 

एफबीआई को इस बात का शक है कि रुजा हथियारों से लैस सुरक्षा गार्ड के साथ ट्रैवल करती है. और शायद अपनी पहचान छुपाने के लिए प्लास्टिक सर्जरी भी करा चुकी हैं. जर्मन पासपोर्ट के जरिए रुजा यूएई, बुल्गारिया, जर्मनी, रूस, ग्रीस या पूर्वी यूरोप के किसी देश में छिप सकती हैं. एफबीआई  ने बताया कि रुजा पर वॉयर फ्रॉड, मनी लांन्ड्रिंग के लिए षडयंत्र रचने, सिक्योरिटीज फ्रॉड के लिए षडयंत्र रचने और उसमें शामिल होने का आरोप हैं. 

वीडियो एक नया पैसा 2.0: क्रिप्टो माइनिंग को पैसा कमाने का जरिया बनाना ठीक रहेगा?