The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

जॉनी डेप से हारने के बाद ऐम्बर हर्ड अब एक नया मुकदमा करने जा रही हैं

जॉनी डेप के वकीलों ने कहा- पहले से पता था, ये होगा.

post-main-image
ऐम्बर ने एक इंटरव्यू में केस के सोशल मीडिया कवरेज को 'अन्यायी और अनुचित' बताया था (फोटो - AP)

जॉनी डेप और ऐम्बर हर्ड का मानहानि मुक़दमा ख़त्म हुए एक महीने से ज़्यादा हो गए हैं. छह हफ़्तों तक चले Defamation Trial के बाद वर्जीनिया अदालत ने माना कि Amber Heard ने अपने पूर्व पति Johnny Depp की मानहानि की है. ऐम्बर पर 15 मिलियन डॉलर (116 करोड़ रुपयों) का जुर्माना लगा, जो कटकटाकर करीब 8.3 मिलियन डॉलर (64 करोड़ रुपये) हो गया. इस मामले में अपडेट ये है कि ऐम्बर के वकीलों ने फेयरफैक्स अदालत में इस फ़ैसले को रद्द करने या नए सिरे से सुनवाई शुरू करने की अर्जी दी है.

43 पन्नों की इस अर्जी में ऐम्बर की क़ानूनी टीम ने कहा कि जॉनी को दिए जाने वाले हर्जाने का कोई आधार या सबूत नहीं है.

फ़ैसला रद्द करो या फिर से शुरू करो

जॉनी डेप ने 2018 में ऐम्बर हर्ड के ख़िलाफ़ मानहानि का मुक़दमा किया था. आरोप लगाया था कि ऐम्बर ने एक लेख लिखकर उन्हें बदनाम किया है. और, इस लेख की वजह से उनकी छवि ख़राब हुई है. ऐम्बर हर्ड ने 2018 में वॉशिंगटन पोस्ट में एक लेख लिखा था, जिसमें उन्होंने ख़ुद को घरेलू हिंसा का शिकार बताया था. हालांकि, उन्होंने कहीं पर भी जॉनी का नाम नहीं लिखा था. बहरहाल, इस केस में तो फ़ैसला आ गया, लेकिन अब ऐम्बर की तरफ़ से ये नई अर्जी आ गई है.

लीगल मीडिया संगठन कोर्टहाउस न्यूज़ में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक़, ऐम्बर की क़ानूनी टीम ने जो अर्जी कोर्ट में जमा की, उसमें तर्क दिया है कि जॉनी की टीम ने डेफ़ेमेशन बाय इम्प्लिकेशन का सहारा लिया. डेफ़ेमेशन बाय इम्प्लिकेशन एक तरह का डेफ़ेमेशन प्रोसेस है, जिसमें एक व्यक्ति के दूसरे के लिए दिए बयान सही होते हैं, लेकिन इस बात का संकेत देते हैं कि जानकारी झूठी या ख़तरनाक है. हर्जाने की रकम पर भी सवाल उठाए और कहा कि ये अमाउंट बहुत ज़्यादा है. ऐम्बर को 15 मिलियन डॉलर यानी  करीब 118 करोड़ रपये देने के आदेश दिए गए थे. 10 मिलियन मुआवजा और 5 मिलियन दंड के तौर पर. फिर कोर्ट ने इस पर 10 मिलियन डॉलर यानी करीब 78 करोड़ रुपये का कैप लगा दिया.

ऐम्बर ने 'टुडे' शो को दिए इंटरव्यू में जूरी के फ़ैसले पर टिप्पणी की थी. जब शो की होस्ट ने हर्ड को अपनी विश्वसनीयता साबित करने के लिए कहा, तो हर्ड ने गवाहों को बिका हुआ और रैंडम बता दिया.

कोर्टहाउस न्यूज़ की रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि जॉनी की क़ानूनी टीम ने अपील को ख़ारिज कर दिया है. एक ईमेल में जॉनी के वकील बेन च्यू ने लिखा कि वो इसकी उम्मीद कर ही रहे थे. इसमें कुछ भी बुनियादी नहीं है.

कुछ समय पहले ऐम्बर के वक़ीलों ने ख़ुद ही कहा था कि ऐम्बर के लिए जॉनी को हर्जाना देना बहुत मुश्किल है. उनके पास उतने पैसे नहीं हैं.