The Lallantop
Logo
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

भूमि पेडनेकर जो Ghee Coffee पीकर फिट हैं वो क्या बला है, बनती कैसे है और फायदे क्या हैं?

मार्केट में एक नई कॉफ़ी आई है. इसे लोग Ghee Coffee का नाम दे रहे हैं. इसे बड़े-बड़े सेलिब्रेटीज़ भी पी रहे हैं. और लोगों को पीने के लिए बोल रहे हैं. कई लोग कह रहे हैं कि 'घी कॉफ़ी' हेल्दी रहने का रामबाण है.

post-main-image
भूमि को लोग उनकी फिटनेस के लिए ज़्यादा जानते हैं. (फ़ोटो/इंस्टाग्राम)

कॉफ़ी कितने टाइप की होती है. जितने इंसान के टाइप होते हैं. अमीरों वाली कॉफ़ी, गरीबों वाली कॉफ़ी, मिडिल क्लास की कॉफी, वगैरा-वगैरा. गरीबों और मध्यम वर्ग के ज्यादातर लोगों को एक ही कॉफ़ी पता है, जो वो या तो किसी की शादी में पीते हैं या किसी के घर जाते होंगे तब. कभी-कभी घर पर भी बनाकर पी लेते होंगे. इसे दूध वाली कॉफ़ी कहते हैं. जिसे ये लोग चाय की तरह ही बनाते हैं. बस चायपत्ती और अदरक नहीं होती.

अब अमीरों वाली कॉफ़ी के कुछ नाम आपको बता देते हैं- 

- एस्‍प्रेसो
- कैपचिनो
- कैफे लाते
- आईरिश कॉफ़ी
- ब्लैक कॉफ़ी
- अमेरिकानो, और भी पता नहीं क्या-क्या. 

अब मार्केट में एक नई कॉफ़ी आई है. इसे लोग Ghee Coffee का नाम दे रहे हैं. इसे बड़े-बड़े सेलिब्रेटीज़ भी पी रहे हैं. और लोगों को पीने के लिए बोल रहे हैं. कह रहे हैं कि हेल्दी रहने का ये रामबाण है. वैसे आपको बता देते हैं कि हमारे बड़े-बुजुर्ग घी खाने के फ़ायदे पहले ही बता चुके हैं. लेकिन हम उनकी बात तो सुनते नहीं हैं. वही बात दूसरों के मुंह से सुनने का वेट करते हैं. इसलिए अब ये घी कॉफ़ी क्या बला है, आपको बता देते हैं.

कुछ दिन पहले एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा था, 'Ghee Coffee.' बस उस दिन से सोशल मीडिया इसी के बारे में बात करने लग गया. इसलिए हमें भी करनी पड़ रही है. भूमि को लोग उनकी फिटनेस के लिए ज़्यादा जानते हैं. क्योंकि उन्होंने बॉलीवुड में आने के बाद काफी वेट लॉस किया है. इसलिए लोग इस कॉफ़ी को वेट लॉस से भी जोड़ रहे हैं.

घी कॉफ़ी आपको क्यों पीनी चाहिए?

स्टीडफ़ास्ट न्यूट्रिशन के फाउंडर अमन पुरी ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में बताया कि इसे 'बुलेटप्रूफ कॉफ़ी' कहते हैं. क्योंकि इसमें फैट के साथ कैफीन भी होता है, जो कीटो डाइट (वजन कम करने का एक डाइट शेड्यूल) करने वालों के लिए बहुत फायदेमंद है. इसे लोग सुबह-सुबह एनर्जी के लिए भी पीते हैं. उन्होंने कहा,

“कॉफ़ी हमारे शरीर में एसिड पैदा करती है. लेकिन इसमें घी मिलाने से एसिड कम होने के चांस होते हैं. क्योंकि घी में कैल्शियम होता है. जो पेट के एसिड को बेअसर करने और पाचन को आसान बनाने में मदद करता है.”

ये भी पढ़ें: स्पेस में पानी-कॉफी पीने वाला कप आ गया है, पलट देंगे तो कमाल करेगा!

दूसरा कारण उन्होंने बताया कि घी में ब्यूटिरेट नामक शॉर्ट-चेन फैटी एसिड होता है जो सूजन को कम करने में मदद करता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. यह दिमाग के लिए अच्छी रहती है. और शरीर में हार्मोन के प्रोडक्शन को बेहतर बनाने में भी मदद करता है.

इसे बनाना कैसे है?

इस कॉफ़ी को आप घर पर बना सकते हैं. इसके लिए आपको दो-तीन चीज़ों की जरूरत पड़ेगी. पहली कॉफ़ी. दूसरा घी. तीसरा अगर घी नहीं हो तो बिना नमक वाला मक्खन या फिर नारियल का तेल. और गर्म पानी तो सबसे जरूरी है ही. 

- सबसे पहले आप गर्म पानी में कॉफ़ी मिलाएं.
- अब इसमें घी का एक चम्मच डालकर एक मिनट तक रख दें ताकि घी गर्म कॉफ़ी में मिल जाए.
- अब घी को कॉफ़ी में अच्छे से मिला लें. 
- वैसे तो ये कॉफ़ी अब आप पी सकते हैं, लेकिन अपने स्वाद के हिसाब से आप इसमें दूध/गुड़/शहद/मेपल सिरप जैसी चीज़ें मिला सकते हैं.

कब पीनी चाहिए? 

एक्सपर्ट्स की मानें तो घी वाली कॉफ़ी को पीने का सबसे अच्छा समय सुबह होता है, क्योंकि घी एनर्जी लेवल और मूड को बेहतर बनाने में मदद करती है. और कॉफ़ी में घी मिलाकर पीने से मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है. और इसे पीने से कैलोरीज़ मिलती हैं. जिससे आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है. 

वीडियो: सोशल लिस्ट: सारा अली खान और अनन्या पांडे ने ऑरी पर 'कॉफी विद करण' में बोला, लोग फैल गए