The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर स्पेशलिस्ट हैं देश के अगले नेवी चीफ दिनेश त्रिपाठी

वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी मौजूदा नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार की जगह लेंगे. वे 30 अप्रैल को रिटायर हो रहे हैं.

post-main-image
वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी अभी नौसेना स्टाफ के वाइस-चीफ हैं. (फोटो: @PIB_India)

भारत सरकार ने वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी को भारतीय नौसेना का अगला प्रमुख नियुक्त किया है. दिनेश त्रिपाठी मौजूदा नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार की जगह लेंगे. वे 30 अप्रैल को रिटायर हो रहे हैं. दिनेश त्रिपाठी उसी दिन पदभार संभालेंगे. दिनेश त्रिपाठी अभी नौसेना स्टाफ के वाइस-चीफ हैं. वो इससे पहले पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ रह चुके हैं. 

नौसेना में 39 साल का करियर 

15 मई, 1964 को जन्मे दिनेश त्रिपाठी 1 जुलाई, 1985 को भारतीय नौसेना में शामिल हुए थे. वे कम्युनिकेशन और इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर स्पेशलिस्ट हैं. इन्होंने नौसेना के अग्रिम पंक्ति के युद्धपोतों पर सिग्नल कम्युनिकेशन ऑफिसर और इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर ऑफिसर के तौर पर काम किया है. दिनेश त्रिपाठी ने INS 'विनाश', 'किर्च' और 'त्रिशूल' जैसे नौसैनिक जहाजों की कमान भी संभाली है.

ये भी पढ़ें- भारतीय नेवी का तीसरा सफल ऑपरेशन, श्रीलंकाई क्रू को समुद्री लुटेरों से बचाया

दिनेश त्रिपाठी ने कई अहम ऑपरेशनल और स्टाफ नियुक्तियों पर काम किया है. इनमें पश्चिमी बेड़े के फ्लीट ऑपरेशन्स ऑफिसर, डायरेक्टर ऑफ नेवल ऑपरेशन्स, प्रिंसिपल डायरेक्टर नेटवर्क सेंट्रिक ऑपरेशन्स और नई दिल्ली में प्रिंसिपल डायरेक्टर नेवल प्लान्स शामिल है. रियर एडमिरल के पद पर प्रमोशन के बाद उन्होंने नौसेना मुख्यालय में नौसेना स्टाफ (नीति और योजना) के असिस्टेंट चीफ और पूर्वी बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग के तौर पर काम किया.

अति विशिष्ट सेवा मेडल और नौसेना मेडल से सम्मानित

जून 2019 में वाइस एडमिरल के पद पर प्रमोशन के बाद दिनेश त्रिपाठी को केरल के एझिमाला में प्रतिष्ठित भारतीय नौसेना एकेडमी के कमांडेंट के तौर पर नियुक्त किया गया. वो जुलाई 2020 से मई 2021 तक नेवल ऑपरेशन्स के डायरेक्टर जनरल रहे. जून 2021 से फरवरी 2023 तक उन्होंने कार्मिक प्रमुख के तौर पर काम किया.

दिनेश त्रिपाठी सैनिक स्कूल रीवा और नेशनल डिफेंस एकेडमी, खडकवासला के पूर्व छात्र हैं. वे डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन से ग्रेजुएट हैं. वहां उन्हें थिमैया मेडल से सम्मानित किया गया था. वाइस एडमिरल त्रिपाठी ने गोवा के नेवल वॉर कॉलेज और अमेरिका के नेवल वॉर कॉलेज में भी कोर्स किया है. उन्हें अति विशिष्ट सेवा पदक और नौसेना मेडल भी मिल चुका है.

वीडियो: आसान भाषा में: इंडियन नेवी आधे घंटे लेट होती तो लक्षद्वीप हाथ से निकल जाता