The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

क्या एलिजाबेथ ने अपनी बहू डायना को कार से टक्कर मारकर मरवा दिया था?

कैसे हुई थी डायना की मौत? गाड़ी पर कैसे निशान थे? सीसीटीवी की फुटेज आजतक सामने नहीं आई?

post-main-image
राजकुमारी डायना की मौत की पूरी कहानी (फोटो- आजतक)

एलिजाबेथ (Elizabeth) के निधन के बाद अब उनके बेटे चार्ल्स (King Charles) राज गद्दी संभालेंगे. चार्ल्स के राजा बनते ही उनकी पिछली जिदंगी की चर्चा होने लगी है और केंद्र पर हैं उनकी पहली पत्नी डायना (Diana). महज 36 की उम्र में एक कार एक्सीडेंट में उनकी दर्दनाक मौत हो गई थी. हाल ही में उनकी मौत को 25 साल पूरे हुए हैं.

31 अगस्त 1997. ये वो तारीख थी, जिस दिन प्रिंसेज़ डायना का प्राणघाती एक्सीडेंट होने वाला था. डायना पेरिस में थीं. अपने दोस्त के साथ डोडी अल फाएद के साथ. कई रिपोर्ट में फाएद को डायना का प्रेमी बताया जाता है. प्रिंस चार्ल्स से ब्याही हुई डायना ने अपने एक इंटरव्यू में प्रिंस चार्ल्स से अपने खराब होते रिश्तों और चार्ल्स और कैमिला के विवाहेत्तर संबंध की भी चर्चा की थी.

लेकिन इस घटना के कुछ देर पहले 30 अगस्त 1997 की रात पेरिस के होटल रिट्ज़ में रुकी हुई डायना को फाएद के साथ कहीं जाना था. लेकिन पत्रकारों में इस बात की खबर फैल चुकी थी कि डायना अपने प्रेमी के साथ अमुक होटल में रुकी हुई हैं. होटल के बाहर कई फोटोग्राफर अपने कैमरे में रील और बैटरी भरकर तैयार थे. उन्हें डायना की फाएद के साथ फ़ोटो उतारनी थी. 

इस भीड़ के बीच डायना को होटल से निकलना मुश्किल लग रहा था. तो ऐसे में उन्हें होटल से निकालने का बीड़ा उठाया होटल के सुरक्षा अधिकारी ने. नाम था - हेनरी पॉल ने. डायना के लिए बख्तरबंद मर्सिडीज बेंज़ एस 280 का इंतजाम किया गया.  इसमें हेनरी, डायना, फ़ाएद और उनके बॉडीगार्ड थे. लेकिन ये तय था कि डायना-फाएद को लेकर गाड़ी होटल से निकलेगी तो पत्रकार घेर लेंगे. ऐसे में एक डिकॉय गाड़ी को पहले रवाना किया गया. पत्रकारों को लगा कि उसमें डायना है. बहुत सारे उसके पीछे निकल गए. लेकिन उसमें डायना नहीं थी. 

फिर डायना-फाएद और बाकी लोग उस बख्तरबंद गाड़ी से निकले. लेकिन कुछ फ़ोटोग्राफर चालाक थे. इस गाड़ी के पीछे लग गए. गाड़ी हेनरी चला रहा था. गाड़ी एक टनल में घुसी. रात के 12 बजकर 20 मिनट हो रहे थे. तारीख बदल गई थी. फ़ोटोग्राफ़रों को पीछा करते देख ड्राइवर ने गाड़ी की चाल तेज कर दी. गाड़ी अनियंत्रित हो गई और पौंट डे अलमा सुरंग में एक पोल से टकरा गई. हादसे में डायना, डोडी और ड्राइवर हेनरी पॉल की मौत हो गई, जबकि डोडी का बॉडीगार्ड बच गया. 

उस रात डॉ. फ़्रेडरिक मैलीएज़ एक पार्टी से लौटते वक्त उसी रास्ते से गुजर रहे थे. दो टुकड़ों में पड़ी मर्सिडीज गाड़ी से धुआं निकलता देख वो नीचे उतरे. डायना की 25वीं पुण्यतिथि पर उस रात का ब्योरा देते हुए डॉक्टर ने एपी न्यूज से बातचीत में कहा

“वहां एक महिला यात्री घुटनों के बल बैठी थी. उसका सिर नीचे था और उसे सांस लेने में दिक्कत हो रही थी. वो बेहोश थी. रेस्पिरेट्री बैग से उसकी सांस तो चलने लगी लेकिन वो कुछ कह नहीं पाई. मैंने मदद के लिए एम्बुलेंस बुलाई और उसे दिलासा देने की कोशिश की.”

उन्होंने आगे कहा

“ये बहुत हैरान करने वाला है लेकिन मैंने उस वक्त राजकुमारी डायना को नहीं पहचाना. मेरा ध्यान इस बात पर था कि मुझे उस महिला की जान बचाने के लिए क्या करना है. मुझे ये जानकर सदमा लगा कि वह राजकुमारी डायना थी और उनकी मौत हो गई थी.”

डायना की मौत को लेकर बहुत सारी बातें होती हैं. कुछ रिपोर्ट्स में कहा जाता है कि बददिमाग फ़ोटोग्राफ़रों द्वारा पीछा करने की वजह से गाड़ी चालक का ध्यान बंटा, वहीं कुछ रिपोर्ट्स ये भी दावा करती हैं कि गाड़ी चला रहा हेनरी पॉल डिप्रेशन की दवाई खाता था. और उसने उस दिन काफी शराब पी ली थी. दोनों के मिले-जुले प्रभाव की वजह से वो गाड़ी ठीक से चला नहीं पा रहा था, जिस वजह से एक्सीडेंट हुआ.

लेकिन कई थ्योरी में इसे एक्सीडेंट मानने से भी इनकार किया जाता रहा है. कहा जाता है कि हेनरी पॉल ब्रिटिश सीक्रेट सेवा का अधिकारी था, और उसने इस एक्सीडेंट को अंजाम दिया था. ब्रिटिश खुफिया एजेंसी MI6 के कहने पर. और MI6 ने ये आदेश दिया था शाही परिवार के कहने पर, जिसे अपने घर की बहू रही डायना और एक मुसलमान की दोस्ती पसंद नहीं आ रही थी. ऐसे ही आरोप फाएद के पिता ने भी लगाए थे. 

क्या गाड़ी को टक्कर मारी गई थी?

डायना की जिस गाड़ी का ऐक्सिडेंट हुआ था, उसकी जांच के दौरान ये बातें भी सामने आईं कि गाड़ी पलटने से पहले किसी कार से टकराई भी थी. रिपोर्ट्स में तो यहां तक कहा गया है कि गाड़ी पर टक्कर के निशान थे. डायना की कार को टक्कर मारने के लिए किसी गाड़ी का इस्तेमाल किया गया था, लेकिन हादसे के बाद से ही उसका पता नहीं चला, ऐसे आरोप लगाए जाते हैं. डायना के साथ कार में जान गंवाने वाले डोडी के पिता हैरड ने दावा किया था कि जिस सुरंग में हादसा हुआ था, उसमें 10 सीसीटीवी कैमरे लगे थे. ब्रिटिश अखबार 'द इंडिपेंडेंट' ने भी सीसीटीवी लगे होने की पुष्टि की थी. हालांकि हादसे के बाद अब तक कोई भी फुटेज सामने नहीं आ पाई है.

डायना ने सीट बेल्ट क्यों नहीं पहनी?

अलग-अलग रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि कार में बैठने के साथ ही डायना इस बात का इत्मिनान कर लेती थीं कि उसने और उसके साथ कार में बैठे लोगों ने सीट बेल्ट बांध ली है. लेकिन हादसे वाले दिन डायना ने सीट बेल्ट नहीं पहनी थी. बाद में कुछ जांच रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि कार के सीट बेल्ट काम नहीं कर रहे थे, जबकि कुछ रिपोर्ट्स ने बताया था कि सीट बेल्ट बिल्कुल ठीक थे, जिन्हें लगाया ही नहीं गया था.

माइकल मैन्सफील्ड ब्रिटेन के एक जाने माने लॉयर हैं. अपनी किताब 'मेमोयर्स ऑफ ए रेडिकल लॉयर' में वो कहते हैं कि हाई कोर्ट में लंबे समय तक चली कानूनी जांच के बावजूद उस एक्सीडेंट से जुड़े कई सवालों के जवाब अधूरे हैं.

किताब में उन्होंने लिखा

“मेरे लिए ये मानना मुश्किल था कि पेरिस में अल्मा सुरंग में जो हुआ वो बस एक एक एक्सीडेंट था. 7 अप्रैल 2008 को ब्रिटिश लॉ के तहत दिए फैसले में जूरी ने इस घटना को केवल एक दर्दनाक हादसा मानने से इनकार कर दिया और गैरकानूनी हत्या करार देते हुए मर्सिडीज और पीछे की गाड़ियों के ड्राइवरों को जिम्मेदार ठहराया.”

उन्होंने आगे लिखा

“अभी भी ये धारणा है कि वो कानूनी जांच पैसे और टाइम की बर्बादी थी जिसमें कुछ नया नहीं सामने आया. यह गंभीर रूप से गलत धारणा है.”

लेकिन जांच रिपोर्ट्स में इन संभावनाओं को खारिज किया जाता रहा. लेकिन आरोप लगाने वालों ने लगातार डायना की सास रही एलिज़ाबेथ पर सीधे आरोप लगाए थे. और आज भी ये आरोप यदाकदा लगते रहे हैं.

देखें वीडियो- महारानी एलिजाबेथ ने क्राउन के लिए अपने सबसे प्यारे बैटे तक को नहीं बख्शा था, जानें पूरा मामला