The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

DIG चेक करने गए थे, यूपी पुलिस के SI ने राइफल की नली में ही डाल दी गोली, देखिए VIDEO

DIG ने प्रैक्टिस करने को कहा है.

post-main-image
(वीडियो का स्क्रीनशॉट: आजतक)

यूपी पुलिस (UP Police) का एक SI (सब-इन्स्पेक्टर) अधिकारी के सामने राइफल में गोली नहीं डाल पाया. SI ने राइफल की नली में गोली डाल दी. वहीं एक चौकी इनचार्ज को टीयर गन ऑपरेट करना नहीं आया. मामला उत्तर प्रदेश के संत कबीर नगर का है. मंगलवार, 27 दिसंबर को बस्ती मंडल के डीआईजी (DIG) आरके भारद्वाज संत कबीर नगर में थानों का निरीक्षण करने निकले थे. इसी दौरान वह यहां के खलीलाबाद कोतवाली पहुंचे.

SI ने राइफल की नली में डाली गोली!

आजतक के आलमगीर की रिपोर्ट के मुताबिक, DIG ने थाने का निरीक्षण किया. फिर वहां तैनात पुलिसकर्मियों को सर्विस हथियार ऑपरेट करके दिखाने को कहा. पुलिसकर्मियों को पिस्टल, टीयर गन जैसे वो हथियार ऑपरेट करके दिखाने थे, जिन्हें पुलिस वालों को कभी भी इस्तेमाल करना पड़ सकता है.

DIG के सामने पुलिसकर्मी हथियारों को ऑपरेट करके दिखा रहे थे. लेकिन इस दौरान एक SI को यह नहीं पता था कि राइफल में गोली कहां से डाली जाती है. SI ने DIG के सामने बंदूक की नली में गोली डाली और फायर करने की कोशिश की. इसे देखकर DIG खुद दंग रह गए. वहीं, SI के पास खड़े दूसरे पुलिस वाले भी हैरान रह गए. इसका वीडियो भी सामने आया है.

रिपोर्ट के मुताबिक इसी दौरान खलीलाबाद कोतवाली में आने वाली चौकी के इनचार्ज को टीयर गन ऑपरेट करके दिखाने को कहा गया. लेकिन काफी कोशिश करने के बाद भी चौकी इनचार्ज टीयर गन नहीं ऑपरेट कर पाए.

ये भी पढ़ें- नेता के घर मुर्गा खा रहे थे पुलिस वाले, एसपी को लग गई भनक, रंगे हाथों पकड़ लिया

प्रैक्टिस करने को कहा

पुलिसकर्मियों को हथियार ऑपरेट करके दिखाने को इसलिए कहा गया था क्योंकि DIG ये देखना चाहते थे कि आपात स्थिति में अपराधियों का सामना करने के लिए पुलिसवाले तैयार हैं या नहीं. पुलिस डिपार्टमेंट के जूनियर और सीनियर पुलिसकर्मियों की इस हालत पर DIG भारद्वाज ने कहा,

जवान पिस्टल ओपन नहीं कर पा रहे हैं. जाहिर है कि आपात स्थिति में इनकी जान भी जा सकती है.

DIG ने इस मामले में मीडिया से बातचीत में कहा,

जो भी खामियां मिली हैं, वो खामियां कहीं न कहीं ट्रेनिंग या रिहर्सल न होने का ही नतीजा था. हम लोग ये प्रैक्टिस उन परिस्थिति के लिए करते हैं, जो भविष्य में कभी भी हो सकती हैं. जो कमी आई है, उसे प्रॉपर ट्रेनिंग से पूरा करेंगे.

DIG भारद्वाज ने पुलिसकर्मियों को कड़ा प्रशिक्षण दिए जाने के आदेश जारी किए हैं. साथ ही कहा है कि सभी को इमरजेंसी स्थिति के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए. सभी जवान लगातार प्रैक्टिस करते रहें.

वीडियो: सैंटा क्लॉज वाली ड्रेस नहीं दी तो बच्चा घर से भागा, फिर UP पुलिस ने दिल खुश कर दिया!