The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट को लेकर केंद्र ने राज्यों को लेटर लिख क्या निर्देश दिए हैं?

ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने लेटर लिखा है.

post-main-image
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने Omicron वेरिएंट को लेकर राज्यों को लेटर लिखा है.

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं. रविवार 28 नवंबर को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लेटर लिखकर कई सुझाव दिए. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने लेटर में 'खतरे' वाले देशों से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग और 14 दिन तक क्वारंटीन की सलाह दी है. इसके साथ ही 'हॉटस्पॉट' वाले इलाकों की निगरानी करने और सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए INSACOG लैब भेजने को कहा है. इसके अलावा, राज्यों को जल्द से जल्द हॉटस्पॉट इलाकों की पहचान करने के लिए भी निर्देश दिए गए हैं. राज्यों को ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग करने और 5% से नीचे संक्रमण दर रखने की सलाह दी गई है.

राजेश भूषण ने कहा कि इंटरनेशनल फ्लाइ‌ट्स के जरिए आने वाले यात्रियों की पिछली हवाई यात्राओं के बारे में जानकारी हासिल करने की एक प्रक्रिया है. इसे राज्यों के स्तर पर देखा जाना चाहिए.  कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के डर से दिल्ली एयरपोर्ट पर सख्त दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. इस वेरिएंट के तीन हॉटस्पॉट क्षेत्रों- दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे और हांगकांग से आने वाले यात्रियों को दिल्ली एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट कराना होगा. जिन पर्यटकों की रिपोर्ट निगेटिव आएगी सिर्फ उन्हें ही बाहर निकलने दिया जाएगा. पॉजिटिव पर्यटकों को कोविड सेंटर भेजा जाएगा. खतरे वाले उन्य देशों से आने पर्यटकों का सैंपल लिया जाएगा और ईमेल के जरिए उन्हें रिपोर्ट भेजी जाएगी.

इसके अलावा महामारी को लेकर लोगों में अफवाह न फैले इसे लेकर भी केंद्र ने राज्यों को समय-समय पर बुलेटिन और प्रेस ब्रीफिंग करके उन्हें सचेत करने और अपडेट करने का निर्देश दिया है.

दिल्ली में जारी हुए नए दिशा-निर्देश

दिल्ली सरकार ने भी रविवार को डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) की बैठक बुलाई. डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि सभी विभागों को अलर्ट पर रखा गया है. साथ ही लोगों से भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचने को कहा है. वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है. इसमें उन्होंने ओमिक्रॉन वेरिएंट से प्रभावित देशों से आने वाली फ्लाइट को तुरंत सस्पेंड करने की अपील की है. केजरीवाल ने कहा कि यूरोप समेत कई देशों ने प्रभावित देशों से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रद्द कर दिया है इसलिए भारत में भी इस नए वेरिएंट को घुसने से रोकने के लिए फ्लाइट रद्द की जानी चाहिए.

उत्तर प्रदेश सरकार ने भी बढ़ाई सख्ती

उत्तर प्रदेश में भी सतर्कता बढ़ा दी गई है. लखनऊ के सीएमओ मनोज अग्रवाल ने बताया कि विदेश से आने वाले यात्रियों को 10 दिन तक होम क्वारंटीन रहना होगा. दक्षिण अफ्रीका‚ हांगकांग, ब्राज़ील, बांग्लादेश, चीन, यूनाइटेड किंगडम, न्यूजीलैंड और बेल्जियम जैसे तमाम फॉरेन कंट्री से आने वाले लोगों पर एयरपोर्ट अथॉरिटी विशेष निगरानी रखेगी और हेल्थ डिपार्टमेंट को सूचित करेगी.  इसके अलावा सभी 75 जिलों को अलर्ट पर रखा गया है.

हरियाणा में लागू हुए नियम

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि इस वेरिएंट से निपटने की सारी तैयारियां हो गई हैं. सभी जिला कमिश्नरों को निगरानी बढ़ाने के आदेश दिए गए हैं, साथ ही उन्हें किसी भी तरह के मेले या जमावड़े की मंजूरी देने से पहले भी सतर्कता बरतने को कहा गया है. गुरुग्राम में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है और जिला स्वास्थ्य विभाग ने टास्क फोर्स का गठन कर दिया है. दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और मॉरिशस जैसे रिस्क कैटेगरी वाले देशों से आने वाले यात्रियों का पहले दिन और 8वें दिन टेस्ट होगा और उनको होम क्वॉरन्टीन किया जाएगा.

इन राज्यों के अलावा मध्य प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, उत्तराखंड समेत अन्य राज्यों में भी इस नए वेरिएंट को लेकर कड़े दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं.