The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

दिल्ली शराब घोटाला मामले में CBI ने चार्जशीट दायर की, AAP वाले खुश हो गए!

FIR में मनीष सिसोदिया का नाम सबसे ऊपर था.

post-main-image
मनीष सिसोदिया. (PTI)

दिल्ली शराब घोटाले में आज CBI ने कोर्ट में पहली चार्जशीट दायर कर दी है. इस मामले में बड़ी जानकारी ये है कि चार्जशीट में 7 लोगों के नाम हैं लेकिन डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया का नाम नहीं है. FIR में सिसोदिया का नाम आरोपियों में सबसे ऊपर था. लेकिन चार्जशीट में उन्हें राहत मिलती दिख रही है.

चार्जशीट में किसका-किसका नाम?

CBI की चार्जशीट में जिन सात लोगों का नाम है उनमें दो फिलहाल गिरफ्तार हैं. विजय नायर फिलहाल ED की कस्टडी में हैं. अभिषेक बोइनपल्ली भी फिलहाल कस्टडी में हैं. विजय नायर आम आदमी पार्टी के कम्यूनिकेशन इंचार्ज हैं. जबकि बोइनपल्ली हैदराबाद के व्यापारी हैं. इनके अलावा 5 अन्य लोगों के नाम भी चार्जशीट में हैं. इनमें शराब व्यापारी समीर महेंद्रू, बोइनपल्ली के सहयोगी अरुण पिल्लई, मुत्थू गौतम के अलावा दो अफसर भी शामिल हैं.

साथ ही CBI ने चार्जशीट में कहा है कि कुछ अन्य सिवल सर्वेंट और व्यक्तियों की संलिप्तता के संबंध में जांच अभी बाकी है. इनमें लाइसेंसधारियों के साथ साजिश और पैसों की लेनदेन के मामले जुड़े हैं. कुछ दिन बाद अगली चार्जशीट भी दायर की जाएगी.

इस मामले में अगली सुनवाई 30 नवंबर को होगी.

चार्जशीट में सिसोदिया का नाम नहीं आने पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पूरा केस ही फर्जी है.

केजरीवाल ने कहा कि 800 अफसरों ने 4 महीने तक जांच की लेकिन कुछ नहीं मिला. उन्होंने कहा कि सिसोदिया को झूठे केस में फंसाकर बदनाम करने की साजिश रची जा रही है.

 क्या है दिल्ली शराब घोटाला?

दिल्ली में एक्साइज पॉलिसी में कथित तौर पर हुए घोटाले को लेकर CBI ने उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया सहित 15 के खिलाफ FIR दर्ज की गई. सीबीआई ने पीसी एक्ट यानी भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम-1988 की धारा 120बी और 477ए के तहत केस दर्ज किया. FIR में टॉप पर मनीष सिसोदिया का नाम था. इसमें उन कंपनियों और उनके डायरेक्टर्स को भी आरोपी बनाया गया, जिन्हें नई एक्साइज नीति में कथित तौर पर फायदा पहुंचाया गया था. 17 अगस्त को दर्ज की गई इस FIR में एक्साइज कमिश्नर अरवा गोपी का भी नाम था.

19 अगस्त की सुबह दिल्ली की शराब नीति में भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर सीबीआई ने दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के घर पर छापा मारा. कुल 7 राज्यों में 21 ठिकानों पर छापेमारी की गई. सीबीआई की टीम मनीष सिसोदिया के दिल्ली स्थित घर पर अभी भी छानबीन की. 17 अक्टूबर को इस मामले में CBI ने मनीष सिसोदिया से करीब 9 घंटे तक पूछताछ भी की थी. इस दौरान उनसे शराब नीति में उनकी भूमिका को लेकर सवाल किए गए.

वीडियो: दिल्ली शराब घोटाले पर बीजेपी ने स्टिंग वीडियो कर डाला, मनीष सिसोदिया ने जवाब में चैलेंज दे दिया