The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

महाराष्ट्र: 16 बागी विधायकों को डिप्टी स्पीकर का नोटिस, कहा- मुंबई आकर जवाब दो

शिवसेना ने विधायकों को अयोग्य घोषित करने की मांग की थी.

post-main-image
बागी विधायकों को डिप्टी स्पीकर नरहरी जिरवाल ने जारी किया अयोग्य नोटिस (फोटो: इंडिया टुडे)

एकनाथ शिंदे और उनके समर्थक विधायकों के लिए फिलहाल अच्छी खबर नहीं है. इंडिया टुडे को मिली ताजा जानकारी के मुताबिक डिप्टी स्पीकर ने शिवसेना के 16 विधायकों को अयोग्य घोषित करने के लिए नोटिस भेज दिया है. इस नोटिस का जवाब देने के लिए सभी को सोमवार, 27 जून की शाम साढ़े 5 बजे तक का समय दिया गया है. नोटिस के मुताबिक इन सभी विधायकों डिप्टी स्पीकर के सामने उपस्थित होकर जवाब देना होगा.  

दरअसल 22 जून को उद्धव ठाकरे ने सभी विधायकों की एक बैठक बुलाई थी, इस बैठक में बागी विधायक शामिल नहीं हुए थे. इंडिया टुडे से जुड़े सौरभ वक्तानिया की रिपोर्ट के मुताबिक शिवसेना ने डिप्टी स्पीकर को चिट्ठी लिखकर 16 बागी विधायकों को अयोग्य घोषित करने की मांग की थी. फिलहाल डिप्टी स्पीकर ने शिवसेना की इस मांग को स्वीकार करते हुए नोटिस भेजा है राज्य के अटॉर्नी जनरल से इस मसले पर कानूनी सलाह भी ली है.

वहीं बागी गुट ने भी आज सुबह डिप्टी स्पीकर को एक चिट्ठी भेजी है. इस चिट्ठी में बागी गुट के नेता एकनाथ शिंदे ने उनके साथ गुवहाटी में मौजूद 38 विधायकों के परिजनों को सुरक्षा देने की मांग की है. डिप्टी स्पीकर के सामने दोनों तरफ से चल रहे शक्ति प्रदर्शन के बीच बागी गुट की ओर से डिप्टी स्पीकर को अविश्वास प्रस्ताव भी दिया था लेकिन उन्होंने इस अविश्वास प्रस्ताव खारिज कर दिया है.

सियासी उठापटक के बीच एकनाथ शिंदे ने अलग पार्टी बनाने के संकेत दिए हैं. आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक बागी विधायक शिवसेना (बालासाहेब) के नाम से अलग राजनीतिक दल का गठन कर सकते हैं. हालांकि, इसे लेकर अभी ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है. 

इधर उद्धव ठाकरे ने पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में कहा है कि बागी विधायक जो करना चाहे कर सकते हैं कि लेकिन किसी को बालासाहेब ठाकरे का नाम इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.