The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

कपूरथला के SSP बोले-भीड़ ने जिसे पीट-पीटकर मार डाला वो बेअदबी नहीं चोरी करने आया था!

पुलिस ने दर्ज किया हत्या का केस.

post-main-image
बाएं से दाएं. Kapurthala SSP हरकमलप्रीत खख और निजामपुर गुरुद्वारे में मौजूद लोग. (फोटो: इंडिया टुडे)
कपूरथला (Kapurthala) में भीड़ ने जिस व्यक्ति को बेअदबी (Sacrilege) के आरोप में पीट-पीटकर मार डाला, पुलिस के मुताबिक वो चोरी के उद्देश्य से आया था. कपूरथला के SSP हरकमलप्रीत सिंह खख ने इस बात का खुलासा किया है. इंडिया टुडे से जुड़े सतेंदर चौहान की रिपोर्ट के मुताबिक, कपूरथला के SSP ने बताया कि पुलिस की शुरुआती जांच में यही सामने आया है कि युवक सिर्फ और सिर्फ चोरी के उद्देश्य से आया था. उन्होंने यह भी कहा कि जिन लोगों ने युवक की पीट-पीटकर हत्या की है, उनके खिलाफ हत्या के आरोप में केस दर्ज किया जा रहा है.
इससे पहले सोशल मीडिया पर कपूरथला के निजामपुर गांव का एक वीडियो वायरल हुआ था. इस वीडियो में एक युवक जमीन पर पड़ा हुआ था. उसके हाथ बंधे हुए थे और कुछ लोग उसे बेरहमी से पीट रहे थे. युवक दर्द से कराह रहा था. इसी वीडियो में निजामपुर गुरुद्वारा के कार्यवाहक अमरजीत सिंह युवक की पिटाई को सही ठहरा रहे थे. उनका कहना था कि युवक ने गुरुद्वारा में निशान साहिब की बेअदबी की है. अमरजीत सिंह ने इस कथित बेअदबी की जानकारी देते हुए बताया,
"मैं चार बजे दैनिक प्रार्थना के लिए निकला था. तभी देखा कि एक युवक निशान साहिब का अपमान कर रहा है. मैंने उसको चुनौती दी. जिसके बाद उसने भागने की कोशिश की. लेकिन कुछ देर बाद लोगों ने उसे पकड़ लिया"
अमरजीत ने यह भी दावा किया कि युवक ने बताया कि उसे कुछ दूसरे लोगों के साथ बेअदबी के लिए दिल्ली से भेजा गया है. अमरजीत के दावे के मुताबिक युवक की एक बहन को बेअदबी के लिए एक जगह पर जान से मार दिया गया है. भीड़ को मना किया था दूसरी तरफ, कपूरथला के SSP ने बताया कि घटनाक्रम की जानकारी मिलते ही वो गुरुद्वारे पहुंचे. जहां उन्होंने देखा कि गुरु ग्रंथ साहिब की कोई बेदअबी नहीं हुई है और वो पूरी तरह से सुरक्षित है. SSP के मुताबिक, उन्होंने गुरुद्वारा प्रबंधकों से बात की. जिसमें पता चला कि युवक ने जो जैकेट पहन रखी थी, वो उनके सेवादारों की थी. इस आधार पर अनुमान लगाया गया कि युवक शायद जैकेट चुराकर ले जा रहा था.
Kapurthala में बेअदबी (Sacrilege) के आरोपी की पिटाई के बाद मौके पर पहुंची पुलिस. (फोटो: ट्विटर)
Kapurthala में बेअदबी (Sacrilege) के आरोपी की पिटाई के बाद मौके पर पहुंची पुलिस. (फोटो: ट्विटर)

हरकमलप्रीत खख ने यह भी बताया कि उनके पहुंचने पर भीड़ युवक को पीट रही थी. जिसके बाद उन्होंने भीड़ को समझाने की कोशिश की. उन्होंने भीड़ को यह भी बताया कि किसी भी तरह की बेअदबी नहीं हुई है. खख के मुताबिक, भीड़ ने उनकी एक भी बात नहीं मानी और युवक को जान से मार दिया.
कपूरथला के SSP ने वायरल हुए वीडियो की सत्यता को भी प्रमाणित किया है. उनके अनुसार, गुरुद्वारा के प्रबंधक ने ही उस वीडियो को फेसबुक पर लाइव किया था. उन्होंने यह भी बताया कि पुलिस अब सबूत जुटाने के लिए इस वीडियो का इस्तेमाल करेगी. खख ने बताया कि मृतक के शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है.