The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

AAP के गुजरात अध्यक्ष का अपनी सीट पर ये हाल होगा, किसने सोचा था?

ऐसा होगा चुनाव में? किसने सोचा था?

post-main-image
गोपाल इटालिया (फोटो-आजतक)

गुजरात की कतारगाम सीट पर बीजेपी के विनोदभाई मोरदिया ने बड़े अंतर से जीत दर्ज कर ली है. उन्होंने आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार गोपाल इटालिया को 64 हजार 627 वोटों के मार्जिन से हराया. विनोदभाई मोरदिया को कुल एक लाख 20 हजार 342 वोट मिले. जबकि आप के उम्मीदवार को 55 हजार 713 वोट मिले. आम आदमी पार्टी ने गुजरात में डेब्यू करते हुए अपने उम्मीदवार गोपाल इटालिया को मैदान में उतारा था (Gopal Italia Katargam Seat Gujarat). इटालिया पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं. कतारगाम सीट पर कांग्रेस तीसरे नंबर पर रही. उसके उम्मीदवार वरिया कालपेश हरजिवनभाई को 26 हजार 807 वोट मिले. 

कतारगाम के फाइनल नतीजे

पिछले चुनावों में कौन जीता? 

पिछले चुनावों की बात करें तो 2017 में बीजेपी के विनोद मोरदिया ने करीब 70 फीसदी वोटों के साथ जीत दर्ज की थी. उस वक्त कांग्रेस ने जिग्नेश जिवानी को टिकट दिया था लेकिन वो केवल 25.58 फीसदी वोट इकट्ठा कर पाए और हार गए. 2012 का चुनाव भी बीजेपी ने ही जीता था. तब बीजेपी से लड़े थे नानूभाई वनानी. उन्होंने कांग्रेस के नंदलाल पांडव को 43 हजार वोटों से हराया था. कटारगाम सीट सूरत लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आती है. यहां 1989 से भाजपा का कब्जा है.

माना जाता है कि कटारगाम सीट की राजनीति पाटीदार और प्रजापति समुदाय के इर्द गिर्द घूमती है. बीजेपी के मोरदिया और आप के इटालिया, दोनों पाटीदार हैं. जबकि कांग्रेस प्रत्याशी वरिया प्रजापति हैं. तीनों में कड़ा मुकाबला होगा, ऐसा कहा जा रहा था. 

2017 के गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 99 सीटें जीती थीं और कांग्रेस के पाले में 77 सीटें आई थी. तब लगातार छठी बार बीजेपी ने गुजरात विधानसभा चुनाव जीता था. इस बार गुजरात में ज्यादातर एग्जिट पोल में बीजेपी को सरकार बनाते दिखाया गया था. अब तक के नतीजों पर नजर डालें तो बीजेपी 126 सीटें जीत चुकी है और 30 सीटों पर आगे चल रही है. माने बहुत के ज़रूरी 92 सीटें उसे मिल गई हैं. अभी कांग्रेस 11 सीटें जीत चुकी है और 6 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. लेकिन सभी की निगाहें आम आदमी पार्टी पर थीं. पर उसका डेब्यू अच्छा नहीं रहा. आप ने सिर्फ़ चार सीटें जीती हैं और एक सीट पर बढ़त बनाए हुए है. अब तक के रिजल्ट में आम आदमी पार्टी के सीएम कैंडिडेट इसुदान गढ़वी, प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटालिया और अल्पेश कथीरिया अपनी-अपनी सीटें हार चुके हैं. तीनों ही पार्टी के बड़े चेहरे हैं.

देखें वीडियो- गुजरात चुनाव 2022: केजरीवाल के सिपाही युवराज सिंह जाडेजा ने गोपाल इटालिया और ईशुदान गढ़वी से अलग लाइन क्यों ली?