The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

अयोध्या में महिला बैंक PO ने आत्महत्या की, सुसाइड नोट में IPS सहित तीन का नाम

अखिलेश यादव ने जांच की मांग की.

post-main-image
सुसाइड करने वाली युवती की फाइल फोटो. पहली फोटो सांकेतिक है.

अयोध्या में पंजाब नेशनल बैंक में प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO) के पद पर तैनात एक युवती ने सुसाइड कर लिया. पुलिस को घटनास्थल से सुसाइड नोट मिला है. इसमें लड़की ने तीन लोगों पर आरोप लगाए हैं. इसमें से एक उसका एक्स मंगेतर और दो पुलिसवाले हैं.

आज तक से जुड़े बनबीर सिंह की रिपोर्ट के मुताबिक, मामला शनिवार 30 अक्टूबर का है. लड़की का नाम श्रद्धा गुप्ता है. वह लखनऊ के गोमतीनगर इलाके की रहने वाली थी. अयोध्या में पिछले छह साल से नौकरी कर रही थी. दो दिन से जब वह अपने रूम से बाहर नहीं आई और इस दौरान घरवालों ने फोन किया तो उसका फोन भी रिसीव नहीं हुआ. इसके बाद उन्होंने पड़ोसियों को कॉल किया. उन्होंने दरवाजा खटखटाया तो खुला नहीं. इसकी जानकारी उन्होंने मकान मालिक को दी. मकान मालिक ने इसकी सूचना पुलिस को दी. पुलिस ने  श्रद्धा के परिवारवालों के आने का वेट किया और उसके बाद दरवाजा तोड़कर  शव को बाहर निकाला.

पुलिस को जो सुसाइड नोट मिला है उसके मुताबिक श्रद्धा ने अपनी मौत के लिए तीन लोगों को जिम्मेदार ठहराया है. पहला नाम विवेक गुप्ता का है. विवेक से श्रद्धा की शादी तय हुई थी पर बाद में किन्हीं कारणों से टूट गई. इसके अलावा आशीष तिवारी, SSF हेड लखनऊ और अनिल रावत फैजाबाद पुलिस का जिक्र है.

मां का क्या कहना है?

श्रद्धा की मां से जब तीनों आरोपियों के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने विवेक के सिवाए बाकी दो को पहचानने से इंकार कर दिया. कहा कि उन्होंने कभी इन दो नामों का जिक्र नहीं सुना. विवके के बारे में बताते हुए बोलीं-

विवेक लखनऊ की किसी सॉफ्टवेयर कंपनी में काम करता है. कोरोना की पहली लहर के दौरान यानी अप्रैल,2020 में उसकी सगाई होनी थी पर कोरोना की वजह से हमने टाल दी. बाद में श्रद्धा ने ये कहते हुए रिश्ता तोड़ दिया कि विवेक का चाल-चलन सही नहीं है. हमने कहा शादी कर लो बाद में सब सही हो जाएगा. तो श्रद्धा ने कहा कि मैं शादी नहीं करूंगी इससे. हमने भी ज्यादा कुछ कहा नहीं. हमें किसी के बारे में उसने कुछ नहीं बताया. वो खुशमिज़ाज किस्म की थी. हमें सपोर्ट करती थी. हमें कभी नहीं लगा कि वो ऐसा कभी कर लेगी. हम लोगों को बताती कुछ, तो हम लोग कुछ करते. ऐसा तो नहीं होता.

अयोध्या के एसएसपी शैलेश पांडे ने कहा कि परिजनों से प्राप्त सूचना पर पोस्टमॉर्टम करा दिया गया है. रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ साफ हो पाएगा. तहरीर के आधार पर केस दर्ज किया जा चुका है. पुलिस अपनी आगे की कार्रवाई कर रही है. वहीं, जब उनसे आरोपियों के नाम के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने इस पर कुछ भी कहने से इंकार कर दिया.

वहीं इस मामले में अखिलेश यादव ने ट्वीट किया है. लिखा है कि अयोध्या में पंजाब नेशनल बैंक की महिला कर्मचारी की आत्महत्या मामले में मिले सुसाइड नोट में जिस प्रकार पुलिस के लोगों पर सीधा आरोप है वो उप्र में बदहाल क़ानून-व्यवस्था का कड़वा सच है. इसमें सीधे एक आईपीएस अफ़सर तक का नाम आना बेहद गंभीर मुद्दा है. इसकी उच्च स्तरीय न्यायिक जांच हो.