The Lallantop
Logo
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Adani 4 हजार करोड़ का लोन समय से पहले भर रहे हैं, क्या फिर सिक्का जमेगा?

पुरानी रंगत में लौटने के लिए अडानी ने बड़ा जुगाड़ सोचा है!

post-main-image
गौतम अडानी (आज तक)

गौतम अडानी (Gautam Adani). कुछ दिनों पहले तक ये भारत के सबसे अमीर व्यक्ति थे और दुनिया के तीसरे. लेकिन, अब ऐसा नहीं हैं. हिंडनबर्ग की रिपोर्ट (Hindenburg Report) आने के बाद से गौतम अडानी ग्रुप (Adani Group) पर कई आरोप लग रहे हैं. इसी को देखते हुए अब अडानी ग्रुप अगले महीने चुकाए जाने वाले 4 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के लोन को पहले ही चुकाने जा रहा है.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक अडानी ग्रुप हिंडनबर्ग के हमले के बाद अपने फाइनेंस को मजबूत करना चाहता है. इसी को देखते हुए ग्रुप ने योजना बनाई है कि वो 4 हजार 126 करोड़ रुपये का लोन ‘प्रीपे’ यानी समय से पहले भर दे. वैसे, जैसे हम अपने फोन का प्रीपेड रिचार्ज करते हैं.

#9 मार्च को चुकाना है लोन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बार्कलेज़ पीएलसी, स्टैंडर्ड चार्टर्ड पीएलसी और ड्यूश बैंक एजी जैसे बैंकों ने अडानी ग्रुप को करीब 37 हजार 145 करोड़ रुपये का लोन दिया था. इस लोन का एक हिस्सा अडानी ग्रुप को 9 मार्च को चुकाना है. इसी लोन को अडानी ग्रुप पहले ही चुकाने का प्लान बना रहा है.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक अडानी ग्रुप के एक प्रवक्ता ने बताया कि ग्रुप पहले इस लोन को री-फाइनेंस करने का प्लान बना रहा था. यानी लोन को नए टर्म्स के हिसाब से अपडेट कराने का था. लेकिन ग्रुप ने इसे ‘प्रीपे’ करने की योजना बनाई है.

#हिंडनबर्ग के आरोप

24 जनवरी, 2023 को अमेरिका की फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च ने एक रिपोर्ट जारी की थी. रिपोर्ट में अडानी ग्रुप पर स्टॉक्स में हेराफेरी, अकाउंट्स में धोखाधड़ी और टैक्स हैवन का गलत इस्तेमाल करने के आरोप लगाए गए. यही नहीं हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप की कंपनियों को ओवरवैल्यूड भी बताया.

अडानी ग्रुप पर हिंडनबर्ग के आरोपों के बाद SEBI ने इन आरोपों की जांच शुरू करने का फैसला किया. वहीं, RBI ने देश के बैंकों से ये जानकारी मांगी कि अडानी समूह को कितना लोन दे रखा है. अडानी ग्रुप ने हिंडनबर्ग के इन आरोपों के बाद कानूनी कार्रवाई करने की बात भी कही थी.

वीडियो: कांग्रेस ने अडानी पर क्या सीरीज़ शुरू की, पीएम मोदी से कौन से तीन सवाल पूछे?