The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

टेलर स्विफ्ट के नए ऐल्बम पर चढ़ गई इंटरनेट की जनता, क्या बवाल कटा हुआ है?

पहले इस ऐल्बम (The Tortured Poets Department) के 16 गाने रिलीज़ किए गए थे, फिर दो घंटे बाद ही Taylor Swift ने 15 और रिलीज कर दिए.

post-main-image
टेलर स्विफ्ट को पसंद करने वालों की जितनी संख्या है, उतनी ही न पसंद करने वालों की भी. (फ़ोटो - सोशल)

संगीत की ग्लैमरस दुनिया की पॉप स्टार टेलर स्विफ्ट (Taylor Swift) का नया ऐल्बम रिलीज़ हो चुका है. स्विफ्ट की ‘स्विफ्टीज़’ की तादाद इतनी है कि जब भी कोई नया ऐल्बम रिलीज़ होता है, इंटरनेट पर गदर मच जाता है. स्विफ्टियों का मानना है कि टेलर स्विफ्ट जो अपने टूटे हुए दिल से गाती हैं, वही संगीत बन जाता है. मगर स्विफ्ट और स्विफ्टियों की दुनिया में ‘जगजीतिए’ भी हैं. उन्हें स्विफ्ट का संगीत फूटे कान नहीं भाता. वो जुट जाते हैं मीम बनाने, रील्स बनाने. इस बार भी यही हुआ.

क्या है नए ऐल्बम में?

टेलर की इस नए ऐल्बम का नाम है, ‘द टॉर्चर्ड पोएट्स डिपार्टमेंट’ (The Tortured Poets Department). शुक्रवार, 19 अप्रैल को इसे रिलीज किया गया. पहले 16 गाने आए. फिर दो घंटे बाद ही टेलर ने अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया कि ये डबल ऐल्बम है, अभी 15 गाने और हैं. माने कुल मिलाकर ये 31 गानों का ऐल्बम है.

ऐल्बम को रिलीज करते हुए टेलर ने लिखा,

मैंने पिछले दो साल में बहुत सारी सताने वाली कविताएं लिखी हैं. इसे मैं आप सभी के साथ शेयर करना चाहती हूं. अब ये कहानी सिर्फ़ मेरी नहीं, बल्कि आप सभी की हो गई है.

‘द टॉर्चर्ड पोएट्स डिपार्टमेंट’ साल का सबसे बड़ा ऐल्बम बताया जा रहा है. अगर स्पॉटिफ़ाई की गणना देखी जाए, तो हफ्ते भर में एक अरब से भी ज़्यादा बार सुना जाने वाला पहला ऐल्बम है.

कहां से आया ये नाम - The Tortured Poets Department?

स्विफ्टियों का एक पैटर्न है. एक बार गाने या ऐल्बम रिलीज हो जाए, फिर वो एक सच्चे-कर्तव्यनिष्ठ पंखे की तरह काम पर लग जाते हैं. एक से एक थियरियां बनाते हैं. टेलर ने 19 अप्रैल को ही ऐल्बम क्यों रिलीज किया, इसका नाम ‘टॉर्चर्ड पोएट्स डिपार्टमेंट’ ही क्यों रखा, इस तरह के ग़ैर-UPSC सवालों के जवाब खोजते रहते हैं. जब तक अगला गाना या ऐल्बम न आ जाए. भले ही टेलर कभी खुद कुछ न कहें.

ये भी पढ़ें - टेलर स्विफ्ट: दुनिया की सबसे बड़ी पॉप स्टार की कहानी, जिसके गाने नहीं ‘दौर’ चलते हैं 

खैर… स्विफ्टियों की कहें तो इन गानों के तार टेलर के पुराने रिलेशनशिप से जुड़े हुए हैं. वैसे तो टेलर के कई रिश्ते रहे हैं, लेकिन इस लंबी हिस्ट्री में ब्रिटिश ऐक्टर जो एल्विन (Joe Alwyn) का नाम बार-बार आता है. जो और टेलर ने एक दूसरे को छह साल तक डेट किया था. फैन्स का मानना है ये ऐल्बम जो एल्विन को ही नज्र किया गया है.

nbc's 77th annual golden globe awards roaming show
जो और टेलर ने एक दूसरे को छह साल तक डेट किया था.

एक बात अच्छी है. स्विफ्टीज (हमेशा) खोखले दावे नहीं करते. (कभी-कभी) बाकायदा सबूते देते हैं. इस थियरी के लिए जो एल्विन के एक पुराने इंटरव्यू का हवाला दिया गया है. People में छपे इस इंटरव्यू में जो ने बताया था कि उनका एक ग्रुप-चैट था, जिसका नाम था ‘टॉर्चर्ड मैन क्लब’. इसमें उनके साथ पॉल मेस्कल और ऐंड्रयू स्कॉट भी थे, जो ऐक्टर्स ही हैं. बस्स… ‘टॉर्चर्ड’ मिलने भर की देर थी. ‘दो और दो पांच’ तो कर ही लिया जाता है.

अच्छा, मित्रो! स्विफ्ट और स्विफ्टियों में एक कॉम्पटीशन भी चलता है. जितने गाने, उतनी थियरियां. इसी ऐल्बम में एक और थियरी है. एक और नाम है... मैटी हीली. ब्रिटिश रॉक बैंड ‘द 1975’ से फेमस गिटारिस्ट. एल्विन से ब्रेकअप के बाद टेलर, मैटी हीली के साथ (कुछ-कुछ) रिश्ते में आईं. कुछ-कुछ जैसे आज की तारीख में ‘सिचुएशनशिप’.

फैन्स का मानना है कि टेलर के इस नए एल्बम में कम से कम 13 गाने हीली से इन्स्पायर्ड हैं. बाकी एल्विन का जिक्र तो पूरे एल्बम में है ही. तो यहां सवाल उठता है कि क्या पूरे एल्बम में सिर्फ एक्सों की ही चर्चा है? कायदे से तो इसका जवाब टेलर के पास ही होगा. मगर इंटरनेट की दुनिया को जितना समझ आया, उसके हिसाब से पूरे ऐल्बम में सिर्फ दो ही गाने उनके अभी के बॉयफ्रेंड ट्रैविस केल्स पर हैं. ट्रैविस, अमेरिकन फुटबॉल के स्टार प्लेयर हैं.

कुछ गाने जो पर, कुछ हीली पर, कुछ केल्सी पर. मगर बात टेलर स्विफ्ट की हो और उनके फेमस झगड़े की न हो, तो कैसे चलेगा बाबा! ऐल्बम में एक गाना है, ‘thanK you aIMee’. विश्व के हर स्विफ्टी का मानना है कि इस गाने में किम कार्दशियन और कान्ये वेस्ट के बीच हुए लफड़े का जिक्र आता है. 

(ये झगड़ा तो 2009 के एमटीवी वीडियो म्यूजिक अवॉर्ड्स से चला ही आ रहा है, लेकिन इसकी कहानी फिर कभी.)

दीवानगी का आलम कहां तक?

टेलर के बहुतेरे फैन्स है. ये कोई नई बात नहीं है कि हर रोज सैकड़ों वेबसाइटों पर हजारों कॉलम लिखे जा रहे हैं. ट्विटर, रेड्डिट से लेकर इंस्टाग्राम तक स्विफटीज ने अति मचाई हुई है. न्यूज़रूम के साथी बताते है कि जिस दिन ऐल्बम आया, सबके इंस्टाग्राम पर स्टोरियों की बाढ़ आ गई थी. एक-एक गाने की तारीफों के पुल, एक स्विफ्टी के दूसरे से बात करने के स्क्रीनशॉट शेयर कर रहे हैं. और, गलती से आपने कुछ ‘आलोचनात्मक’ लिख भर दिया, कि आपकी खैर नहीं.

लेकिन अभी ऐसे दीवाने हैं, जो खयालात का, सारे जज्बात का, दिल की हर बात का ऐसा अंजाम होने न देंगे. जो ऐसे दस्तूर को, सुब्ह-ए-बेनूर को नहीं मानते, नहीं जानते. 

कुछ मीमवीरों ने जोखिम उठाया है. नमूने देखिए. इसमें उन्होंने बताया है कि अलसी टॉर्चर्ड पोएट डिपार्टमेंट क्या है. 

कॉलेज में पढ़ने वाले बच्चों का दुख खत्म ही नहीं होता. उस पर भी जब आप मेडिकल के स्टूडेंट हो, तो सच में सताए जाते हैं. इसलिए सूरज ने अपने डिपार्टमेंट की तस्वीर शेयर कर दी.

हर कवि के पास अपना जादू है, अपना अंदाज़ है. ऐसे ही कवि ट्विटर पर अपने अनोखे अंदाज़ में अपने आप को सताया बता रहे है, लेकिन सहायता ली किंग खान की. 

अगर गजल सुनने का शौक है, तो ये जरूर सुनिए. असली टॉर्चर समझ आ जाएगा. 

इस पोस्ट के बारे में आप स्वयं ही कुछ अच्छा सोच लीजिए. मुख खोला, तो विवाद हो जाएगा.

सबसे ज्यादा सताए हुए होते हैं बच्चे, जैस इन्हें देख लीजिए. 

कहते हैं टेलर की दीवानगी का आलम ये है कि स्टेज के ऊपर से जहां तक नज़र जा पाती है, वहां आपको सिर्फ़ फैन्स ही नजर आते हैं. मगर दुनिया दो खेमों में बंटी हुई है. जिन्हें नहीं पसंद वो भी लिख-बोल रहे हैं. आपको उनके नए गाने कैसे लगे, कॉमेंट करके जरूर बताइए.

वीडियो: बैठकी: 'झूठी सुरभि', इंस्टाग्राम से कमाई, सोशल मीडिया पर कैसे हों फेमस? टिच्ची गैंग ने सब बता दिया!