The Lallantop
Advertisement

टेलर स्विफ्ट : दुनिया की सबसे बड़ी पॉप स्टार की कहानी, जिसके गाने नहीं दौर चलते हैं

जिसके गाने सुन स्विफ्टी कैसा भी दर्द सह जाएं, दुनिया का सबसे ताकतवर सुपरहीरो भी है उसका फैन.

Advertisement
Popular Songs of Taylor Swift
टेलर स्विफ्ट ने हमेशा ख़ुद को पुरुष प्रधान समाज की भीड़ से अलग किया है
5 अप्रैल 2024 (Updated: 5 अप्रैल 2024, 16:09 IST)
Updated: 5 अप्रैल 2024 16:09 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

2006 की बात है. वो अभी संगीत की ग्लैमरस दुनिया में नई-नई थी. पॉप स्टार या पॉप कल्चर जैसा कुछ उसे मालूम ना था. कैमरे उसके आगे-पीछे दौड़ते नहीं थे. लाखों की भीड़ वो जानती नहीं थी. उम्र महज 16 साल. हाथ में एक गिटार और अमेरिकन कल्चर के कपड़े. तब कहां मालूम था कि एक दिन फैशन से लेकर पॉप आइकॉन बनने का सफर तय होगा.  
फिर एक दिन ऐसा भी देखा दुनिया ने जब उसके नाम का दौर शुरू हुआ. चाहने वाले टिकट-खिड़की पर भीड़ लगाए मिले. खचाखच भरे स्‍टेडियम उसके लिए आम हो गए. लाखों फैंस की भीड़. खच-खच-खच… हर तरफ़ कैमरों के फ़्लैश. लोगों का हुजूम और सबकी ज़ुबान पर उसका नाम. उसके नाम से हर रोज वेबसाइट्स के भरते कॉलमों से फैंस को नई पहचान मिली 'स्विफ्टी'.

ये कहानी है हाथ में गिटार पकड़े, नाचती झूमती एक पॉप स्टार की. ये कहानी है एक कंट्री साइड लड़की की.  जिसका नाम जिस रोज़ से दुनिया ने जाना उसके बाद कैलेंडर के बदलते हर महीने में कुछ नया, कुछ अलग और चाहने वालों को दीवाना किए रखने का जादू वो बिना मंतर पढ़े करती रही. ये कहानी है टेलर स्विफ्ट की. लेकिन आज अचानक इसका जिक्र क्यों.

जिक्र इसलिए क्योंकि इनके नाम से भरा इंटरनेट थमने का नाम नहीं ले रहा. इनके फैंस हर रोज कुछ अलग, कुछ ऐसा कर रहे हैं, जो सुनने के बाद लगेगा कि क्या ये सच है? 


शुरुआत कुछ हालिया बातों से.

- हिंदुस्तान टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक न्यू जर्सी में ब्रेन सर्जरी के दौरान डॉक्टर ने मरीज़ को खुद को होश में रहने के लिए कहा, पेशेंट ने सर्जरी के बीच टेलर स्विफ्ट के गाने गुनगुनाने शुरू कर दिए.

- Enola Holmes: साहित्य जगत के मशहूर डिटेक्टिव शरलॉक होम्स की बहन इनोला की कहानी किसी न किसी OTT प्लेटफॉर्म पर आप देख ही चुके होंगे. लेकिन बात यहां इस फिल्म में शरलॉक होम्स का किरदार निभाने वाले हेनरी कैविल की, इन्होंने शरलॉक बनने के अलावा ‘विचर’, ‘मिशन: इम्पॉसिबल - फॉलआउट’ , ‘बैटमैन वर्सेज सुपरमैन’ जैसी फेमस फिल्म/सीरीज भी की हैं. (आयरन मैन भी शरलॉक बना था. सुपर मैन भी, डॉक्टर स्ट्रेंज भी वाले बच्चा फैक्ट को नेपथ्य में याद करते हुए.) News 18 में छपी रिपोर्ट के मुताबिक हेनरी खुद को स्विफ्टी कहते हैं. माने दुनिया भर में अगर कुछ सिमिलर है तो वो हैं ‘Swifties’. 

- एक रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना के दौरान अमेरिकन टूरिज्‍म इंडस्‍ट्री को काफी नुकसान पहुंचा था. लेकिन जहां-जहां टेलर स्विफ्ट के शो आयोजित किए गए, वहां टूरिज्‍म इंडस्‍ट्री को रफ्तार मिली. इसका मुख्‍य कारण टेलर स्विफ्ट के कार्यक्रमों में दूर-दूर से हिस्‍सा लेने आए लोग थे. माने एक पॉप स्टार से अमेरिका जैसे बड़े देश की इकॉनमी पर भी असर पड़ सकता है. विदेशियों ने इसे नाम दिया. 

कौन हैं स्विफ्ट? 

नाम टेलर स्विफ्ट अमेरिका के पेंसिल्वेनिया में 13 दिसंबर 1989 को जन्मीं. पिता फाइनेंशियल एडवाइजर और मां होम मेकर (पहले मां म्यूचुअल फ़ंड मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव थी). बड़ी होती टेलर के जीवन में संगीत है, पॉवर है और चाहत है. लोगों से मिली बेपनाह मोहब्बत  और फ़ैंस से बनी सितारे-सी दुनिया है. बचपन के शुरूआती साल अपने माता-पिता के साथ क्रिसमस ट्री फार्म पर बिताए. ये क्रिसमस ट्री फार्म असल ज़िंदगी में एक गाने से प्रेरित हैं. 9 साल की उम्र में न्यूयॉर्क शहर में वोकल और एक्टिंग की शिक्षा लेनी शुरू की और बाद में शानिया ट्वेन और फेथ हिल से इंस्पायर होकर म्यूजिक सीखने का फैसला किया. तकनीक का साथ भी मिला जब 12 साल की उम्र में कंप्यूटर रिपेयरमैन से गिटार बजाना सीखा. 

शुरूआती पढ़ाई पेंसिल्वेनिया के Alvernia Montessori School में हुई. बाद में Wyomissing Area Junior/Senior High School से पढ़ाई पूरी की. बचपन से ही खुद से गाने लिखने शुरू कर दिए थे. क्लास 9 में अपना पहला गाना लिखा था. टेलर की मां बताती है उन्होंने अपनी बेटी का नाम अपने फेवरेट आर्टिस्ट जेम्स टेलर के ऊपर रखा था. वैसे इसमें एक कैच है- ये नाम जेंडर न्यूट्रल है. टेलर की मां को बचपन से ही लगता था कि उनकी बेटी एक दिन बिजनेस  के क्षेत्र में करियर बनाएगी. टेलर के म्यूजिक के प्रति प्रेम को देखते हुए उनका परिवार नैशविल शिफ्ट हुआ था. 

टेलर स्विफ्ट के फैंस कितने दीवाने?

दुनिया को लगता है कि टेलर के फ़ैंस में सिर्फ़ लड़कियां शामिल है लेकिन आंकड़ों और ख़बरों की मानें तो असल ज़िंदगी में इनकी फैन फॉलोइंग में 48% लड़के शामिल हैं. टेलर के 54% फैंस 21वी सदी में भी गानों की फिजिकल कॉपी यानी CD और कैसेट्स खरीदने में यकीन रखते हैं. दीवानगी इतनी है की ख़ुद के बायो में स्विफ्टी लिखते हैं. अपने आप को टेलर स्विफ्ट के अंदाज़ में ढालते हैं. फ़ेवरेट आर्टिस्ट के ख़िलाफ़ एक शब्द नहीं सुनते और एयरपॉड्स में सिर्फ़ लवर की गायिका को सुनते हैं. बातों का जवाब गानों से देते हैं और सवाल पूछने पर टेलर को गॉडेस कहते हैं.

क्यों मॉडर्न डायना या गॉडेस हैं टेलर?

टेलर स्विफ्ट को उनके फ़ैंस मॉडर्न डे डायना मानते हैं. रोमन पौराणिक कथाओं में, डायना शिकार, जंगल और संप्रभुता की देवी हैं. वो समाज के कंटकों से मुक्त हो अपने धनुष-बाण के साथ जंगलों में घूमती हैं. डायना की तरह, टेलर स्विफ्ट भी स्वतंत्रता का पर्याय बनीं. पुरुष-प्रधान समाज में अपने करियर के लिए अपना अलग रास्ता चुनने में ही टेलर ने हमेशा से यक़ीन रखा.  टेलर के फ़ैन्स उन्हें मॉडर्न डे गॉडेस की तरह देखते हैं, बारंबार इसे तथ्य की तरह दोहराया जाता है. उनका कहना है टेलर अपने मन की बात कहने से नहीं डरती, चाहे वो म्यूजिक हो या उनके पब्लिक स्टेटमेंट. अपने और दूसरों के लिए हमेशा खड़े होने के कमिटमेंट ने टेलर को सबका फेवरेट बनाया है. और उनकी इन्ही सब खूबियों की वजह से उनके फ़ैंस ख़ासकर लड़कियों के लिए टेलर एक मॉडर्न डे रोल मॉडल हैं.

elizabethellames की लेखक अपने एक आर्टिकल में लिखती हैं- 
टेलर में हमें एक टैलेंटेड म्यूजिशियन के साथ-साथ गर्लहुड और इम्पावरमेंट का प्रतीक नज़र आता है. वो अपने म्यूजिक और एक्शन से कई लोगों को इन्स्पायर करतीं हैं. हमेशा सच बोलने की खूबी, अपने सपनों को पूरा करने की चाहत और इंडिपेंडेंस उन्हें हमेशा गॉडेस डायना जैसा बनाता है.

स्टेज और टेलर-

कहते हैं टेलर की दीवानगी का आलम ये है कि स्टेज के ऊपर से जहां तक नज़र जा पाती है वहां आपको सिर्फ़ फ़ैंस ही नज़र आते हैं. यूं तो टेलर को स्टेज से मोहब्बत बहुत है लेकिन उनके स्टेज पर रहते हुए कई किस्से हुए हैं, जो सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बने रहे हैं.  जैसे Eras Tour के दौरान स्टेज मैकेनिज्म में कुछ खराबी आ गई, जिसकी वजह से टेलर को अपनी हाई हील्स में दौड़ते हुए स्टेज से बाहर जाना पड़ा. देखिए वीडियो. 

फैन्स से रिश्ता टेलर भी निभाती हैं, कहीं किसी की पढ़ाई की फीस भर दी, कहीं किसी की आखिरी ख्वाहिश पूरी कर दी. किसी को टिकट न मिले तो चार-चार टिकट भिजवा दिए. कोविड के दौरान फैन्स को हज़ारों-हज़ार डॉलर भिजवा दिए. कहीं किसी फैन की शादी में पहुंच गईं, गाना भी गाया.  ऐसी अनंत कहानियां हैं.

टेलर के फ़ैन्स टेलर को क्या बुलाते हैं?

इनके फैंस अपने आप को स्विफ्टी बोलते हैं. ये तो आप सभी को मालूम होगा, ऐसा हम मान कर चल रहे हैं. ये नाम भी टेलर ने 2012 में दिए एक इंटरव्यू में खुद से अपने फैंस को दिया था. लेकिन स्विफ्टीज भी अपनी फेवरेट आर्टिस्ट को अलग-अलग नाम से बुलाते हैं. चलिए जानते हैं-

सबसे चर्चित ब्लोंडी (Blondie)

ताय-ताय (Tay Tay)

टी. स्विज्ज्ल (T.Swizzle)

टेलर स्मिथ (Taylor Smith)


टैफ़ी (Teffy)


डॉक्टर स्विफ्ट (Doctor Swift)


डेड टूथ (Dead Tooth)


द म्यूजिक इंडस्ट्री (The Music Industry)


कैट लेडी (Cat Lady)

क्या है टेलर स्विफ्ट एरा?

जैसा कि शुरू में ही बताया टेलर स्विफ्ट एरा की शुरुआत हुई साल 2006 से. एक 16 साल की लड़की हाथ में गिटार के साथ अमेरिका के किसी बार के बाहर गाना गाते हुए दिखी. फिर अपना खुद का एक म्यूजिक एल्बम रिलीज़ किया. नाम- टेलर स्विफ्ट. डेब्यू एल्बम की सफलता के बाद इस नाम को पहचान मिली. पहचान एक 16 साल की लड़की, फ्लोरल सनड्रेस और काऊबॉय बूट्स के साथ. भारत में कुछ साल बाद रिलीज हुई किसी फिल्म में किसी अभिनेत्री को ऐसे ही किसी सेटअप में देखा था, ऐसा विचार अगर आपके मन में आ रहा हो तो समझ लीजिए, प्रेरणा कहां से मिली थी.  

फियरलेस एरा-

साल 2008 टेलर स्विफ्ट ने अपना एल्बम रिलीज़ किया- फियरलेस. जिसके 'यू बिलॉन्ग टू मी' और 'लव स्टोरी' फेमस गाने थे. फियरलेस के लिए स्विफ्ट ने पहला ग्रैमी जीता, और महज 20 साल की उम्र में ग्रैमी जीतने का इतिहास बनाया. हालांकि 2020 में 18 साल की बिली आइलिश ने ये रिकॉर्ड तोड़ दिया था. 

फियरलेस एरा चमकीले कपड़े, टीनऐज रोमांस, बॉल गाउन और विंग आईलाइनर का एरा माना जाता है.

Taylor Swift's Fearless Album
स्पीक नाउ एरा-

फियरलेस के बाद स्विफ्ट ने 2010 में अपना पहला खुद से लिखा हुआ एल्बम रिलीज़ किया, बिना किसी को-राइटर की मदद के, इस एल्बम का नाम- स्पीक नाउ. pitchfork की रिपोर्ट कहती है, यह वास्तव में एक पर्सनल और अपनी बातें इज़हार (confessional) करने वाला म्यूजिक एल्बम है. जो किशोरावस्था और मासूमियत के बीच के ट्रांजिशन को बताता है. सरल शब्दों में कहें तो यही पॉप म्यूजिक था.

स्पीक नाउ चमकीले ड्रेस, कर्ली बाल, महकती हुई खुशबू और परियों वाले एस्थेटिक से भरा हुआ एरा था.

Taylor Swift Speak Now album cover
रेड एरा-

रेड ऐरा, माने रेड लिपस्टिक, स्ट्रेट बाल और ब्लंट बैंग्स. 2012 में टेलर ने रिलीज़ किया अपना एल्बम 'रेड'. जहां से दुनिया को समझ आया, हाई वेस्ट जीन्स, धारियों वाली शर्ट और विंटेज कपड़ों का चलन.

NPR की रिपोर्ट के मुताबिक रेड स्विफ्ट की लाइफ के बदलते हुए पहलू दिखाता है. जैसे- खुश होने से लेकर दुखी, उदास, कन्फ्यूज्ड, अकेलापन सब कुछ इस एल्बम में है.

Taylor Swift's Red album cover
1989 एरा-

दो शब्दों में कहा जाए तो ग्लोबल पॉप. 1989 एल्बम के रिलीज़ होने के बाद टेलर स्विफ्ट चंद दिनों में ग्लोबल पॉप स्टार बन गई. हर किसी की जुबान पर इनके गाने और एक ही नाम टेलर स्विफ्ट. इनके फैंस बताते हैं कि इस एल्बम के रिलीज़ होने के बाद स्विफ्ट न्यू यॉर्क शिफ्ट हो गयी थी. और फैशन स्टाइल क्रॉप टॉप और स्केटर स्कर्ट पर शिफ्ट हो गया था. जो कि पॉप स्टार्स की पहचान था.

Taylor Swift's 1989 Album cover
रेपुटेशन एरा-

1989 के रिलीज़ के बाद स्विफ्ट नेगेटिव प्रेस में आने लगी. कारण किम कार्दशियां और उनके एक्स हसबैंड कान्ये वेस्ट के साथ अदावत. ये कहानी कभी और. इसके बाद टेलर ने 2017 में रिलीज़ किया अपना एल्बम रेपुटेशन. स्विफ्ट ने डिक्लेअर किया कि मेरा पुराना वर्शन अब मर चुका है. और अपनी सारी कंट्रोवर्सी गानों की लिरिक्स में डालकर टेलर ने सबको इस एल्बम का फैन बना दिया.

Taylor Swift's reputation album cover

रेपुटेशन एरा चमकीले ओवरसाइज़ कपड़े, बॉडीसूट आउट लंबे बूट्स का एरा माना जाता है. और अगर आपके मन भी ये सवाल आता है कि ये रंग बिरंगे बालों का ट्रेंड कहां से आया. तो आप सही समझ रहे हैं. ये वही एरा था.

लवर एरा-

मन में सवाल आया है कभी कि पेस्टल कलर हमारा फेवरेट कब बना. तो जवाब है लवर ऐरा. 2019 में टेलर स्विफ्ट ने लवर रिलीज़ किया. दुनिया को समझ आई असल एस्थेटिक की भाषा. और गुलाबी रंग का एक और प्रमोशन बार्बी के पहले लवर एरा में हुआ था.

Taylor Swift's Lover album cover
फोकलोर-

COVID के कारण दुनिया ने आइसोलेशन में रहना सीखा. तब टेलर स्विफ्ट ने सिंपल और इंडी एल्बम बनाया. लोकसंगीत से प्रेरित. इस तरीके के एल्बम को एस्थेटिक तरीके से दिखाना अलग कला थी, लेकिन टेलर हमेशा कुछ अलग करके दिखाती हैं. फिर क्या फोकलोर ने साल का तीसरा ग्रैमी जीता.

Taylor Swift folklore album cover
एवरमोर-

फोकलोर के 5 महीने बाद एवरमोर एरा आया. माने फोकलोर गर्मियों का एरा और एवरमोर सर्दियों का.

Taylor Swift in her music video for Willow wearing a floral headband
मिडनाईट एरा-

13 गानों का कलेक्शन, 13 अलग रातों के साथ. इनके फैंस कहते हैं मिडनाईट सुनने के बाद आपको टेलर के सारे एल्बम याद आ जाएंगे.

वैसे "मिडनाइट्स" एक सरप्राइज एल्बम था, लेकिन 24 घंटे से भी कम समय में यह Spotify पर एक ही दिन में सबसे ज्यादा स्ट्रीम किया जाने वाला एल्बम बन गया. जिससे स्विफ्ट Spotify पर एक ही दिन में सबसे अधिक स्ट्रीम किया जाने वाली आर्टिस्ट बन गई.

Taylor Swift's Midnights album cover.


टेलर स्विफ्ट का अगला एरा सामने है i guess, दरअसल स्विफ्ट ने 2024 ग्रैमीज़ में एक अवार्ड लेते वक़्त अपने 11वें एल्बम की अनाउंसमेंट की थी. अपने फैंस के पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि उनका अगला एल्बम 19 अप्रैल को आने वाला है. अब देखना होगा इस एरा में क्या रहेगा खास?

लोक में बात कहां तक फैली कि बात करें तो हाल ही में दिल्ली की सड़कों पर एक लड़की टेलर स्विफ्ट का लवर गाते हुए वायरल हो रही है.

बीते साल बेंगलुरु में स्विफटीज टेलर स्विफ्ट को भारत बुलाने के लिए एक मुहिम चलाते दिखे थे. कोलैब भी हुआ, मार्केटिंग भी हुई, फिर ट्रोल भी हुए लेकिन कुल जमा स्विफ्ट-प्रभाव नज़र आया. बात याद रह गई. 

तो ये थी कहानी टेलर स्विफ्ट के प्रभाव की. भारी शब्दों में कोई बात कह लिखना बंद करने का ऑप्शन है लेकिन वो भी किसी और दौर में करेंगे. टेलर स्विफ्ट के एरा चलते रहेंगे, चीजें जुड़ती रहेंगी. यही आशा है.   

ये भी पढ़ें- 'इमीजेटली है कोई मेरी मजबूरी, मैनूं छेती दे डरेवरी सिखा' कहां से आया? कौन है सागर की वोहटी   

वीडियो: सोशल लिस्ट: सबसे ज्यादा देखी गई इंस्टाग्राम रील वाला लड़का, अब क्यों हो रहा है ट्रोल?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement