The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

क्या महेंद्र सिंह धोनी ने सचिन तेंदुलकर के पैर छुए?

दावा है कि IPL मैच के शुरू होने से पहले धोनी ने सचिन के पैर छुए. लेकिन तस्वीर की सच्चाई कुछ और निकली.

post-main-image
सचिन और धोनी की इसमें से असली तस्वीर कौन है? तस्वीर साभार: ट्विटर: @SampatOfficial और ट्विटर: @IPL

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni). भारतीय क्रिकेट दुनिया के दो सबसे चहेते नाम. इन दोनों की एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. इसमें धोनी सचिन के पैर छूते हुए नज़र आ रहे हैं. तस्वीर को शेयर कर दावा किया गया है कि महेंद्र सिंह धोनी ने सचिन तेंदुलकर के पैर छुए.

क्या है दावा?

सचिन और धोनी की एक तस्वीर को फेसबुक पर काफी लंबे-चौड़े कैप्शन के साथ शेयर किया गया है. दावा है कि जब IPL के एक मैच के दौरान मुंबई इंडियन्स के मेंटर मैदान पर पहुंचे तो चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने उनके पैर छू लिए.

ट्विटर यूजर संपत शर्मा ने वायरल तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, 

"चेन्नई और मुंबई के बीच IPL मैच के दौरान मुंबई के मेंटर सचिन तेंदुलकर जब मैदान पर आए तो चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आगे बढ़कर उनके पांव छू लिए."

(आर्काइव लिंक)

पड़ताल

दी लल्लनटॉप' ने जब वायरल दावे की पड़ताल की तो दावा भ्रामक निकला. वायरल तस्वीर एडिटेड है. असल तस्वीर में सचिन और धोनी एक दूसरे से बात करते हुए नज़र आ रहे हैं. दावे की सच्चाई जानने के लिए कुछ कीवर्ड सर्च किए. लेकिन इस दौरान हमें कोई प्रमाणिक रिपोर्ट नहीं मिली, जिससे दावे की पुष्टि होती हो. इसके बाद हमने वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स सर्च किया. हमें वायरल फोटो से मिलती-जुलती फोटो नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर 8 अप्रैल 2023 को छपी एक रिपोर्ट में मिली. 

मैच शुरू होने से पहले एक दूसरे से बातचीत करते सचिन और धोनी. (स्क्रीनशॉट: NBT)


इस फोटो में धोनी पैर छूने के मोड में दिखाई देने की बजाय सचिन के पास खड़े होकर मुस्कुराते नज़र आ रहे हैं. जबकि सचिन दोनों तस्वीरों में सेम पोजिशन में दिखाई दे रहे हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच 8 अप्रैल को वानखेड़े स्टेडियम में IPL का एक मैच हुआ था. मैच शुरू होने से कुछ देर पहले यह फोटो खींची गई थी. 

इसके अलावा हमें IPL के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से 8 अप्रैल का एक ट्वीट भी मिला. इसमें भी सचिन और धोनी की वही तस्वीर मौजूद है जो नवभारत टाइम्स में छपी थी. कैप्शन में लिखा है, \

“दो दिग्गज, एक फ्रेम.” 

हमने मामले की स्पष्टता के लिए दोनों तस्वीरों की तुलना की. दोनों तस्वीरों में सचिन एक जैसी ही पोजीशन में हैं और दोनों तस्वीरों में मौजूद बैकग्राउंड भी एक जैसा है. इससे साफ है कि धोनी का झुककर पैर छूने वाला हिस्सा, असल तस्वीर में डिजिटल तरीके से एडिट करके जोड़ा गया था.

नतीजा

हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ. महेंद्र सिंह धोनी ने सचिन तेंदुलकर के पैर नहीं छुए थे. असल तस्वीर में धोनी सचिन के साथ खड़े होकर मुस्कुराते हुए नजर आ रहे हैं.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: पड़ताल: राष्ट्रपति की बेटी को एयरलाइंस की जॉब से निकालने वाला दावा झूठा निकला