The Lallantop
Logo
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

भारत महान है, सचिन भी महान हैं, लेकिन इस तरह मैक्सवेल से उनके पैर छुआना अच्छी बात नहीं!

Glenn Maxwell की अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ खेली गई तूफानी पारी के बाद अब उनकी एक तस्वीर वायरल है. इसमें मैक्सवेल महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के पैर छू रहे हैं.

post-main-image
क्या ग्लेन मैक्सवेल ने सचिन तेंदुलकर के पांव छूए? (तस्वीर:एक्स@indvivekpandey, तस्वीर:AP)
दावा: 

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 (Cricket World Cup 2023) में ऑस्ट्रेलिया ने अंडर डॉग मानी जा रही टीम अफ़ग़ानिस्तान को हरा दिया. पांच बार की विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के लिए मैच इतना आसान नहीं था. 292 रनों का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने 92 रनों पर सात विकेट खो दिए थे. लेकिन ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) के दोहरे शतक ने अफ़ग़ानिस्तान के जबड़े से जीत छीन ली. इसके बाद से क्रिकेट जगत में मैक्सवेल के नाम का डंका बज रहा है.

इधर कुछ लोग उन्हें ‘क्रिकेट के भगवान’ कहे जाने वाले महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के पैर छुआने पर तुले हैं.

दरअसल, सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल है. इसमें कथित तौर पर ग्लेन मैक्सवेल भारत के पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के पैर छूते नज़र आ रहे हैं. दावा है कि ग्लेन मैक्सवेल ने अपनी टीम को जीत दिलाने के बाद लिटिल मास्टर सचिन के पांव छुए थे.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर खुद को राष्ट्रवादी हिंदू महासभा का प्रमुख बताने वाले विकास पांडे ने वायरल फोटो को शेयर करते हुए लिखा, “हमारा भारत महान. मैक्सवेल जी ने दोहरा शतक मारकर अपनी टीम को विजय दिलाने के बाद मास्टर ब्लास्टर भारतीय रन मशीन महान खिलाड़ी भारत रत्न श्री सचिन तेंदुलकर जी का चरण स्पर्श किया.”

सचिन और मैक्सवेल की वायरल तस्वीर का स्क्रीनशॉट.

इसके अलावा कई अन्य यूजर्स ने भी वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा कि मैक्सवेल ने सचिन के पांव छुए.

पड़ताल

अगर सच में ऐसा हुआ होता तो गूगल सर्च करने पर हमें जरूर रिपोर्ट मिलती. लेकिन हमें ऐसी कोई फोटो, वीडियो, रिपोर्ट या लेख नहीं मिला जिससे पुष्टि हो सके कि मैक्सवेल ने सचिन के पांव छुए हों. हां, इस दौरान ये सब खोजने पर हमें यह जरूर पता चला कि ऑस्ट्रेलिया और अफ़ग़ानिस्तान के मैच वाले दिन सचिन तेंदुलकर मैदान में जरूर आए थे. दोनों टीमों के बीच मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया था और यह सचिन का होमग्राउंड है.

सचिन ने मैच से पहले मैदान में पहुंचकर अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों से मुलाकात की. उन्हें कुछ क्रिकेटीय ज्ञान दिया. इस बात की गवाही खुद अफ़ग़ान क्रिकेट बोर्ड ने अपने ‘X’ हैंडल से तस्वीरें पोस्ट करके दीं.

सचिन के मैदान में मैच देखने या मैच के बाद भी वानखेड़े में मौजूद होने का कोई प्रमाण हमें नहीं मिला.

अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के ट्वीट और वायरल तस्वीर में सचिन एक से कपड़े पहने दिख रहे हैं. इससे आईडिया लेते हुए हमने सचिन की इस मैच से जु़ड़ी कुछ और तस्वीरें खोजीं. हमें फोटो गैलरी वेबसाइट गेटी इमेजिस पर वायरल इमेज से मिलती-जुलती एक तस्वीर मिली. इसमें सचिन तेंदुलकर अफ़ग़ानी खिलाड़ी से हाथ मिला रहे हैं, बगल में उनके कप्तान राशिद खान भी खड़े हैं.

बाईं तरफ एडिटेड तस्वीर                                                                   दाईं तरफ असल तस्वीर

दोनों तस्वीरों की तुलना करने पर साफ समझ आ रहा है कि सचिन और मैक्सवेल दोनों की तस्वीरों को एडिट करके जोड़ा गया है.

नतीजा

कुल मिलाकर, मैक्सवेल का सचिन के पांव छूने का दावा भ्रामक निकला. वायरल हो रही तस्वीर एडिटेड है.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.