The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

उन्नाव रेप विक्टिम की मां लड़ेंगी UP विधानसभा चुनाव, कांग्रेस ने बनाया उम्मीदवार

125 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में 50 महिलाओं का नाम.

post-main-image
उन्नाव रेप विक्टिम की मां आशा देवी को कांग्रेस ने यूपी विधानसभा चुनाव का टिकट दिया है.
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने उम्मीदवारों का ऐलान एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया. पार्टी की पहली लिस्ट में 125 नाम हैं, जिनमें 40 प्रतिशत यानी 50 नाम महिलाओं के हैं. वहीं 40 प्रतिशत उम्मीदवार युवा हैं. कांग्रेस ने उन्नाव रेप विक्टिम की मां को भी अपना उम्मीदवार बनाया है. नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रोटेस्ट के चलते गिरफ्तार हुईं एक्टिविस्ट सदफ जाफर को भी कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार बनाया है. वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रियंका गांधी ने कहा,
हमारे प्रत्याशियों की सूची एक नया संदेश दे रही है कि अगर आपके साथ अत्याचार हुआ तो आपमें ये शक्ति है कि आप अपने हक के लिए लड़ें. उत्तर प्रदेश में कांग्रेस आपका समर्थन करेगी. आप राजनीति में आएं और अपनी लड़ाई लड़ें. हमारी उन्नाव की प्रत्याशी गैंगरेप पीड़िता की माता आशा सिंह जी हैं. वे चुनाव लड़ना चाहती हैं. हमने उन्हें मौका दिया है, जिस सत्ता के जरिये उनके पति की हत्या हुई, बेटी का बलात्कार हुआ, एक्सीडेंट कराया, वही सत्ता अपने हाथों में लें.
उम्मीदवारों की लिस्ट में आशा देवी का नाम होने की बात सामने आते ही ट्विटर पर उन्नाव ट्रेंड करने लगा. कई लोगों ने कांग्रेस के इस कदम की तारीफ करते हुए ट्वीट किया है. वहीं, कई लोग उनके बारे में ट्विटर पर ही पूछने लगे. आशा देवी उन्नाव से ताल्लुक रखती हैं, उनकी चार बेटियां और एक बेटा है. बेटी के रेप और एक्सीडेंट से जुड़े मामलों की कोर्ट में सुनवाई के चलते उनका परिवार दिल्ली शिफ्ट हो गया है. इस लिस्ट में कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस खुर्शीद का भी नाम है. वहीं, CAA प्रोटेस्ट के दौरान चर्चा में आईं एक्टिविस्ट सदफ जाफर को भी कांग्रेस ने टिकट दिया है. दिसंबर 2019 में नागरिकता संशोधन कानून के लागू होने के बाद देशभर में उसके खिलाफ प्रदर्शन हुए थे. लखनऊ में एक्टिविस्ट सदफ जाफर ने कई प्रोटेस्ट्स को लीड किया था. वो फेसबुक लाइव के जरिए भी लगातार विरोध दर्ज कर रही थी. तब उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था. उनकी गिरफ्तारी भी एक फेसबुक लाइव में रिकॉर्ड हुई थी. जनवरी, 2020 में उन्हें रिहा किया गया था. बता दें कि 1 नवंबर को प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए कांग्रेस का महिला मेनिफेस्टो जारी किया था. अपने 'लड़की हूं, लड़ सकती हूं' कैम्पेन के तहत जारी किए गए इस मेनिफेस्टो में वादा किया गया था कि टिकट बंटवारे में महिलाओं को 40 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा. अपनी पहली लिस्ट में कांग्रेस उस वादे को पूरा करती दिख रही है.