The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

लोकसभा चुनाव 2024: इस राज्य के 6 जिलों में नहीं पड़ा एक भी वोट

ईस्टर्न नागालैंड पीपुल्स ऑर्गेनाइजेशन (ENPO) ने इन 6 जिलों के लोगों से चुनाव का बहिष्कार करने के लिए कहा था.

post-main-image
Lok Sabha Elections 2024 के पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को पूरा हो गया. (फोटो: PTI)

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को पूरा (Lok Sabha Elections 2024) हो गया. इस दौरान देश के 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 सीटों पर लोगों ने वोट डाले. इस बीच खबर आई कि नागालैंड के 6 जिलों में लोगों ने मतदान का बहिष्कार (Election Boycott) कर दिया. ऐसा नागालैंड को अलग राज्य बनाने की मांग के चलते किया गया. ईस्टर्न नागालैंड पीपुल्स ऑर्गेनाइजेशन (ENPO) ने इन 6 जिलों के लोगों से चुनाव का बहिष्कार करने के लिए कहा था.

नागालैंड के अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी एवा लोरिंग ने बताया कि इन 6 जिलों के 638 पोलिंग स्टेशंस पर चुनाव अधिकारी तैनात किए गए थे. इन 6 जिलों में 4 लाख से ज्यादा मतदाता हैं. इन मतदाताओं ने ENPO के प्रति अपना समर्थन दिखाया और चुनाव का बहिष्कार कर दिया.

ENPO साल 2010 से फ्रंटियर नागालैंड के नाम से अलग राज्य की मांग कर रहा है. संगठन का कहना है कि 6 जिले मोन, त्यूसांग, लॉन्गलेंग, किफीर, शामाटोर और नोकलाक को हर तरह से नजरअंदाज किया गया है. नागालैंड की विधानसभा में इन 6 जिलों से 20 सीटें आती हैं. वहीं अगर ENPO की बात करें तो इसमें 6 आदिवासी संगठन शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- रिजल्ट आने से पहले ही विदेशी मीडिया ने PM मोदी को जिता दिया! 

इससे पहले, ENPO ने इन 6 जिलों में 'पब्लिक इमरजेंसी' घोषित कर दी थी. संगठन ने कहा था कि वो इन जिलों में किसी भी राजनीतिक दल को चुनाव प्रचार नहीं करने देगा.

संगठन की तरफ से एक बयान जारी किया गया था. इसमें कहा गया था कि यह देखते हुए कि भारत सरकार गृह मंत्रालय के जरिए फ्रंटियर नागालैंड टेरिटरी बनाने की मांग को पूरा करने में देरी कर रही है, आदिवासी संगठन तत्काल प्रभाव से पूर्वी नागालैंड में पब्लिक इमरजेंसी लागू होने की घोषणा कर रहे हैं.

इधर, जानकारी आई है कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण में लगभग 60 प्रतिशत वोटिंग हुई है. पिछले लोकसभा चुनाव में पहले चरण का मत प्रतिशत 69 प्रतिशत था. पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा 77.57 प्रतिशत वोट पड़े. बिहार में सबसे कम 46.32 प्रतिशत वोटिंग हुई.

वीडियो: लल्लनटॉप चुनाव यात्रा: किशनगंज के लोग घुसपैठियों के बारे में क्या बता गए?