The Lallantop

गुजरात चुनाव 2022 की डेट आ गई, 8 दिसंबर को पता चलेगा कौन बनेगा CM

दो चरणों में होगा चुनाव.

post-main-image
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार.

चुनाव आयोग ने गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 की तारीखों का एलान कर दिया है (Gujarat Elections 2022 Dates). गुरूवार, 3 नवंबर को मीडिया को संबोधित करते हुए चुनाव आयोग ने बताया कि आगामी एक और पांच दिसंबर को गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा. यानी दो चरणों में वोटिंग होगी. वहीं वोटों की गिनती 8 दिसंबर को की जाएगी.

क्या-क्या बोले चुनाव आयुक्त?

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि इस बार गुजरात में पहली बार लगभग 33 पोलिंग बूथ पर सबसे कम उम्र के पोलिंग ऑफिसर्स तैनात होंगे. ऐसा युवाओं को वोट देने के लिए प्रेरित करने के मकसद से किया गया है. राजीव कुमार ने बताया कि ‘नो यॉर कैंडिडेट’ नाम के ऐप पर वोटर्स उम्मीदवारों की सारी डिटेल्स देख सकते हैं. चाहे वो उनकी क्रिमिनल हिस्ट्री हो या क्वालिफिकेशन.

इसके अलावा वोट देने में असमर्थ लोगों, जैसे 80 साल से ज्यादा के बुजुर्ग या दिव्यांग, उनके घर पोलिंग अधिकारियों की टीम जाएगी और उनके वोट लेकर आएगी. इस टीम में दो लोग होेंगे. सिक्योरिटी के लिए पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी की जाएगी.

चुनाव आयोग के मुताबिक इस बाप गुजरात चुनाव के लिए 4.9 करोड़ से ज्यादा मतदाता हैं. वोटिंग के लिए कुल 51,000 से अधिक मतदान केंद्र बनाए जाएंगे. इनमें ग्रामीण क्षेत्रों में करीब 34,000 मतदान केंद्र होंगे. चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही गुजरात में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. चुनावों से पहले केंद्र ने गुजरात में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 160 कंपनियों को तैनात किया है. 

चुनावी कार्यक्रम की घोषणा से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त ने मोरबी पुल गिरने के पीड़ितों के प्रति संवेदना भी व्यक्त की.

इससे पहले गुजरात में 2017 में विधानसभा चुनाव हुए थे. तब भाजपा ने लगातार पांचवीं बार चुनाव में जीत हासिल करते हुए सत्ता में वापसी की थी. हालांकि मुकाबला काफी कड़ा रहा था. बीजेपी ने राज्य की 182 विधानसभा सीटों में से 99 पर जीत हासिल की थी, जबकि कांग्रेस को 77 सीटें मिली थीं.

दी लल्लनटॉप शो: हिमाचल के साथ गुजरात चुनाव ना होने की असली वजह पता चल गई