The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

कंगना रनौत को मंडी से मिला टिकट, वरुण की जगह जितिन, BJP की पांचवीं लिस्ट में और कौन से नए नाम?

BJP ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पांचवीं लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में 111 उम्मीदवारों को टिकट मिली है. पीलीभीत से बीजेपी नेता वरुण गांधी को पार्टी ने इस बार ड्रॉप किया है. वहीं, पार्टी ने इस बार कंगना रनौत और अरुण गोविल जैसे चौंकाने वाले नाम भी बतौर उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं.

post-main-image
 अरुण गोविल को मेरठ से मिला टिकट (फोटो- इंडिया टुडे)

भाजपा ने लोकसभा प्रत्याशियों की पांचवी लिस्ट जारी कर दी है. 111 प्रत्याशियों की इस सूची में हिमाचल प्रदेश के मंडी से कंगना रनौत, यूपी के मेरठ से अरुण गोविल और पुरी से संबित पात्रा को टिकट दिया गया है. झारखंड के दुमका से सीता सोरेन, यूपी के गाजियाबाद से अतुल गर्ग को प्रत्याशी बनाया गया है (Kangana Ranaut in BJP’s 5th list, Varun Gandhi, Jitin Prasad, Naveen Jindal also got ticket).

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से वरुण गांधी का टिकट कट दिया गया है. यहां से कांग्रेस से भाजपा जितिन प्रसाद को उतारा है. वरुण की मां मेनका गांधी को सुल्तानपुर से टिकट दिया गया है. बदायूं से स्वामी प्रसाद मौर्य की बेटी की जगह दुर्विजय शाक्य को टिकट दिया गया है.

BJP की पांचवीं लिस्ट में उद्योगपति और पूर्व कांग्रेस सांसद नवीन जिंदल का भी नाम है. खास बात ये है कि कुछ घंटे पहले ही नवीन जिंदल कांग्रेस से इस्तीफा देकर BJP में शामिल हुए थे. नवीन जिंदल को हरियाणा की कुरूक्षेत्र सीट से मैदान में उतारा गया है.

उत्तर प्रदेश

भाजपा ने सहारनपुर से राघव लखनपाल, मुरादाबाद से सर्वेश सिंह, मेरठ से अरुण गोविल, गाजियाबाद से अतुल गर्ग, अलीगढ़ से सतीश गौतम, हाथरस (SC) से अनूप वाल्मीकि, बदायूं से दुर्विजय सिंह शाक्य, बरेली से छत्रपाल सिंह गंगवार, पीलीभीत से जितिन प्रसाद, सुल्तानपुर से मेनका गांधी, कानपुर से रमेश अवस्थी, बाराबंकी(SC) से राजरानी रावत, बहराईच (SC) अरविंद गोंड को चुनावी मैदान में उतारा है.

बिहार

बिहार में सारण से बीजेपी ने राजीव प्रताप रूडी को टिकट दिया है. उजायारपुर से केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय को टिकट मिला है. बेगूसराय से गिरिराज सिंह और पटना साहिब से रविशंकर प्रसाद रिपीट हुए हैं. पाटलिपुत्र से बीजेपी ने राम कृपाल यादव को टिकट दिया है. अटकलें हैं कि यहां से RJD लालू यादव की बेटी मीसा भारती को चुनाव मैदान में उतार सकती है.

राजस्थान

बीजेपी ने जयपुर, श्रीगंगानगर और झुंझुनूं के मौजूदा सांसदों के टिकट काट दिए हैं. जयपुर से सांसद रामचरण बोहरा, झुंझुनूं से सांसद नरेंद्र कुमार और श्रीगंगानगर से निहाल चंद का टिकट काटकर नए चेहरों को मौका मिला है.

हरियाणा, गुजरात और झारखंड

हरियाणा में रोहतक से डॉ अरविंद शर्मा, हिसार से रंजीत चौटाला चुनाव लड़ेंगे. वहीं सोनीपत से मौजूदा सांसद रमेश चंद्र कौशिक का टिकट काटकर मोहन लाल बड़ौली को उम्मीदवार बनाया गया है. गुजरात की बात करें तो लिस्ट में दो नए चेहरें हैं. साबरकांठा से शोभनाबेन महेंद्र सिंह बरैया और वडोदरा से हेमंग योगेशचंद्र जोशी.

ये भी पढ़ें:- ओडिशा में अकेले लोकसभा चुनाव लड़ेगी BJP, BJD से गठबंधन क्यों नहीं बना?

झारखंड की लोकसभा सीटों में सबसे बड़ा नाम सीता सोरेन का है. बीजेपी ने उन्हें दुमका से टिकट दिया है. वो झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की भाभी हैं. हाल ही में बीजेपी में शामिल हुईं हैं.