The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

सुप्रीम कोर्ट में अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई आज, न्यायिक हिरासत भी खत्म हो रही है

Delhi के CM Arvind Kejriwal ने दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले को Supreme Court में चैलेंज किया है. इस याचिका पर सुनवाई होनी है.

post-main-image
अरविंद केजरीवाल को कोर्ट में पेश किया जाएगा. (फाइल फोटो: PTI)

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की न्यायिक हिरासत खत्म हो रही है. 15 अप्रैल को उन्हें दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया जाएगा. साथ ही CM केजरीवाल की एक याचिका पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में भी सुनवाई होनी है. उन्होंने अपनी गिरफ्तारी और ED की कस्टडी को चुनौती दी है. इससे पहले उन्होंने दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी. यहां उनकी याचिका खारिज हो गई. इसके बाद अब उन्होंने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है.

सुप्रीम कोर्ट में अरविंद केजरीवाल की याचिका पर जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता की पीठ सुनवाई करेगी. अरविंद केजरीवाल की ओर से सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी पेश होंगे.

ये भी पढ़ें: अरविंद केजरीवाल 3 किताबों के साथ जा रहे हैं तिहाड़, एक तो प्रधानमंत्री के ऊपर है

कब क्या हुआ?

दिल्ली के तत्कालीन उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने 22 मार्च 2021 को नई शराब नीति का एलान किया था. 17 नवंबर 2021 को इस नीति को लागू कर दिया गया. इसके बाद शराब का कारोबार सरकार के हाथों से पूरी तरह निजी हाथों में चला गया. दिल्ली सरकार ने तर्क दिया था कि नई शराब नीति से माफिया राज खत्म होगा और सरकार का रेवेन्यू बढ़ेगा. हालांकि, इस नई व्यवस्था पर काफी विवाद हुआ. इसके बाद 28 जुलाई 2022 को इसे रद्द कर दिया गया था.

इसको लेकर आम आदमी पार्टी पर कई आरोप लगे. इसके बाद दिल्ली के उपराज्यपाल (LG) ने इस मामले में CBI जांच की सिफारिश कर दी. ED ने दावा किया कि इस मामले में पैसों की हेराफेरी की गई है. दावा ये भी किया गया कि इसकी जानकारी अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया को भी थी.

इस मामले में ED ने दिल्ली के मुख्यमंत्री को समन भेजना शुरू किया. 9 समन के बाद भी केजरीवाल ED के समक्ष पेश नहीं हुए. इसके बाद 21 मार्च 2024 को केजरीवाल ने दिल्ली हाई कोर्ट में एक याचिका दायर की. उन्होंने अदालत से आग्रह किया कि अगर वो ED के सामने पेश होंगे तो उन्हें गिरफ्तार ना किया जाए. कोर्ट ने ऐसी कोई श्योरिटी नहीं दी, उनकी गिरफ्तारी पर रोक नहीं लगाई.

कोर्ट के इस फैसले के बाद ED की टीम केजरीवाल के घर पहुंची. उनके घर के चारों तरफ भारी संख्या में पुलिस की तैनाती की गई. इसके बाद ED ने उनके घर पहुंचकर उन्हें 10वां समन सौंपा. ED ने उनके घर की तलाशी ली और पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया. ED ने केजरीवाल के घर पहुंचते ही केजरीवाल की लीगल टीम ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था. उन्होंने हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती देते हुए तुरंत सुनवाई की मांग की थी. इस मामले में ED ने कैविएट दाखिल किया था. हालांकि, बाद में केजरीवाल ने अपनी याचिका वापस ले ली. 

ED ने AAP प्रमुख को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया. कोर्ट ने ED को केजरीवाल की 28 मार्च तक की कस्टडी दे दी. 28 मार्च को उन्हें फिर से कोर्ट में पेश किया गया. ED ने फिर से हिरासत की मांग की. इसके बाद उनकी हिरासत को 1 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया गया. इसके बाद 1 अप्रैल को जब उन्हें कोर्ट में पेश किया गया तो ED ने उन्हें न्यायिक हिरासत में भेजने की मांग की. केजरीवाल को 15 अप्रैल तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया. उन्हें तिहाड़ जेल भेजा गया.

इसके बाद केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी और ED की कस्टडी को दिल्ली हाई कोर्ट में चैलेंज किया था. 9 अप्रैल को अदालत ने उनकी याचिका खारिज कर दी. इसके बाद उन्होंने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. सुनवाई आज यानी 15 अप्रैल को होनी है.

वीडियो: अरविंद केजरीवाल के PA को बर्खास्त क्यों किया गया?