The Lallantop

CRPF में 9000 जवानों की भर्ती आई है, अप्लाई करने का पूरा प्रोसेस एक क्लिक में जानिए!

कब, कहां, कैसे भरना है फ़ॉर्म, यहां सब जानकारी है.

post-main-image
CRPF जवानों की ट्रेनिंग (तस्वीर - crpf.gov.in)

मौक़ा! मौक़ा! मौक़ा!

# 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी पाने का मौक़ा. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल यानी CRPF ने 9,000 से ज़्यादा कॉन्स्टेबल की भर्ती का नोटिफ़िकेशन जारी किया है. इसमें तकनीकी और ट्रेडमैन, दोनों के लिए ही आवेदन कर सकते हैं.

# कहां करना है आवेदन? सीआरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट crpf.gov.in पर जाकर ऑनलाइन फ़ॉर्म भरना है.

# आवेदन शुरू होंगे 27 मार्च 2023 से. लास्ट डेट है 25 अप्रैल.

# एग्ज़ाम कब है? भर्ती परीक्षा होगी 1 से 13 जुलाई के बीच. और, एग्ज़ाम के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा. ऐडमिट कार्ड परीक्षा से 10 दिन पहले, यानी 20 जून 2023 के आस-पास जारी होना चाहिए. हालांकि, इसकी कोई आधिाकारिक तारीख़ नहीं आई है.

# कुल 9,212 वैकेंसी में से 9,105 पद पुरुष उम्मीदवारों के लिए हैं, और 107 महिला उम्मीदवारों के लिए.

# फ़ॉर्म कितने का है? सामान्य, EWS और OBC श्रेणियों के पुरुष उम्मीदवारों के लिए परीक्षा शुल्क 100 रुपये है. वहीं, SC/ST कैटगरी के उम्मीदवार, महिला और पूर्व सैनिकों से संबंधित उम्मीदवार मुफ़्त में अप्लाई कर सकते हैं.

# तनख़्वा कितना मिलेगी? इन पदों का पे-ग्रेड लेवल-3 के तहत 21,700 से 69,100 रुपये के बीच होगा.

# कौन कर सकता है आवेदन?

- मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं या 12वीं पास होने चाहिए.
- संबंधित ट्रेड में ITI डिप्लोमा होना चाहिए और अगर ड्राइवर पोस्ट के लिए अप्लाई कर रहे हैं, तो हेवी ड्राइविंग लाइसेंस मांगा गया है.
- आयु सीमा: कॉन्स्टेबल ड्राइवर पोस्ट के लिए आप 1 अगस्त 2023 को 21 से 27 साल के बीच होने चाहिए और अन्य पोस्ट के लिए 18 से 23 साल के बीच.
(हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को CRPF कॉन्स्टेबल टेक्निकल और ट्रेड्समैन भर्ती 2023 नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.)

# क्या प्रोसेस होगा? पहले तो लिखित परीक्षा दीजिए. इसमें सेलेक्ट हुए तो फिज़िकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST), फिज़िकल एफ़िशिएंसी टेस्ट (PET), ट्रेड टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट होगा.

हमने सारी जानकारी दे दी है, लेकिन आप अपनी तसल्ली के लिए ये नोटिफ़िकेशन पढ़ सकते हैं.