The Lallantop
Advertisement

Disney+Hotstar, Unacademy, Kuku FM, Shaadi.com गूगल प्ले स्टोर पर नहीं मिलेंगे?

मामला गूगल कि पेमेंट पॉलिसी से जुड़ा है.

Advertisement
Several startups including Unacademy, Kuku FM, TrulyMadly and QuackQuack have moved the Madras High Court challenging Google Billing Policy
गूगल का अड़ियल रवैया. (तस्वीर साभार: प्ले स्टोर)
5 जून 2023 (Updated: 5 जून 2023, 24:42 IST)
Updated: 5 जून 2023 24:42 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Disney+ Hotstar, Unacademy, Kuku FM, Shaadi.com जैसी कई कंपनियों के ऐप्स गूगल प्ले स्टोर से हट सकते हैं. वजह है गूगल कि पेमेंट पॉलिसी. गूगल ने ऐप डेवलपर्स से साफ-साफ कहा है कि या तो उसकी बात मानो नहीं तो प्ले स्टोर से हटने को तैयार रहो. मामला इतना पेचीदा हो गया है कि डेवलपर्स ने ही कोर्ट का रुख किया है. उन्होंने मद्रास हाई कोर्ट में याचिका दायर करके इस मामले में दखल देने के लिए कहा है. क्या है पूरा मामला, चलिए समझते हैं.

गूगल का नोटिस

गूगल ने प्ले स्टोर पर मौजूद कई सारे ऐप्स को ईमेल के जरिए नोटिस भेजा है. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक ईमेल में कहा गया है,

आपका ऐप सर्विस देने के लिए, ऐप के अंदर खरीदी के लिए और किसी भी डिजिटल कॉन्टेन्ट के इस्तेमाल के लिए पेमेंट स्वीकार करते समय गूगल के चैनल और पॉलिसी का इस्तेमाल नहीं करता है. ऐसा नहीं करने पर आपके ऐप को गूगल प्ले स्टोर से हटाया जा सकता है या फिर उसके एक्सेस को लिमिट किया जा सकता है.

पेमेंट के इस प्रोसेस को आसान तरीके से समझते हैं.

मान लेते हैं आप हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन लेते हैं तो उसका भुगतान आप ऐप पर उपलब्ध किसी भी चैनल जैसे क्रेडिट/डेबिट कार्ड या UPI के माध्यम से करते हैं. अभी तलक इतना ही होता है. हालांकि इस पेमेंट पर गूगल को उसका कमीशन मिलता है. लेकिन अब टेक दिग्गज चाहता है कि पेमेंट सीधे ऐप से नहीं बल्कि गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से हो. बोले तो पैसा पहले गूगल के पास आएगा फिर वो अपना कमीशन काट कर ऐप्स को भुगतान करेगा.

गूगल ने पिछले महीने बाकायदा ब्लॉग पोस्ट के जरिए ऐप डेवलपर्स को चेतावनी भी दी थी. ब्लॉग में कहा गया था कि दुनिया-जहान के अधिकतर डेवलपर्स ने नए पेमेंट सिस्टम को अपना लिया है लेकिन इंडिया में अभी भी ऐसा नहीं है. ब्लॉग के मुताबिक नए सिस्टम को अपनाने की आखिरी तारीख निकल चुकी है और अब वो सख्ती करेगा.

डेवलपर्स कोर्ट के पास पहुंच गए हैं

ऐप्स चलानी वाली कई कंपनियों ने मद्रास हाई कोर्ट का रुख किया है और बाकी इसकी तैयारी में है. कंपनियां Competition Commission of India (CCI) के उस आदेश का हवाला दे रही हैं जिसके मुताबिक उसने गूगल को पेमेंट के लिए एक से अधिक विकल्प देने के लिए कहा था. डेवलपर्स के मुताबिक गूगल इस आदेश का उल्लंघन कर रहा है. वैसे इस मामले में Matrimony.com को कोर्ट से अंतरिम राहत भी मिली है. कोर्ट ने गूगल को 8 जून तक उनके ऐप को प्ले स्टोर से नहीं हटाने के लिए कहा है. देखना वाकई दिलचस्प होगा कि डेवलपर्स और गूगल के बीच लड़ाई कहां तक जाती है.

वीडियो: गूगल मैप्स ने ऐसा क्या किया कि सबकी पर्सनल जानकारी बड़े ख़तरे में आ गई?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement