The Lallantop
Advertisement

धोनी ने जो मेड इन इंडिया ड्रोन लॉन्च किया, उसके बारे में सब जानिए

'ड्रोनी' नाम का ये ड्रोन काम क्या करेगा?

Advertisement
Droni made in india drone launched by MS Dhoni
धोनी का ड्रोन (इमेज क्रेडिट: गरुण एयरोस्पेस)
11 अक्तूबर 2022 (Updated: 11 अक्तूबर 2022, 14:49 IST)
Updated: 11 अक्तूबर 2022 14:49 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारतीय क्रिकेट टीम के  पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni launches Made-in-India Drone) ने स्वदेशी कैमरा ड्रोन लॉन्च किया है. ड्रोन का नाम ड्रोनी (Droni) है, जो एक क्वॉडकॉप्टर कंज्यूमर कैमरा (quadcopter surveillance drone) ड्रोन है. इसको चेन्नई में ग्लोबल ड्रोन एक्सपो में लॉन्च किया गया है. पूरी तरह से भारत में बने इस ड्रोन को गरुड़ एयरोस्पेस ने बनाया है. 

ड्रोनी बैटरी से चलने वाला ड्रोन है. इसे खासतौर पर निगरानी के लिए डिज़ाइन किया गया है. फिलहाल कंपनी ने इसकी कीमत और फीचर्स की जानकारी नहीं दी है. रिपोर्ट्स की मानें तो इस साल के आखिर तक इस ड्रोन को मार्केट में उतारा जा सकता है.

महेंद्र सिंह धोनी गरुड़ एयरोस्पेस के ब्रैंड एम्बैसडर होने के साथ-साथ इसके निवेशक भी हैं. इस साल जून में उन्होंने कंपनी में निवेश किया था. गरुड़ एयरोस्पेस की शुरुआत 2015 में हुई थी. ये कंपनी कम कीमत वाले ड्रोन बनाने में एक्सपर्ट है.

एक्सपो में कंपनी ने ड्रोनी के साथ-साथ किसान ड्रोन भी लॉन्च किया. इसका इस्तेमाल कीटनाशक के छिड़काव में किया जाएगा. कंपनी का दावा है कि बैटरी से चलने वाला ये ड्रोन एक दिन में 30 एकड़ ज़मीन पर कीटनाशक का छिड़काव कर सकता है.

ड्रोन लॉन्च के दौरान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा,

कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान मैंने कृषि में खास इंटरेस्ट लिया और पाया कि खेती करने वालों के लिए भी ड्रोन्स बेहद महत्वपूर्ण हैं. 

कंपनी के संस्थापक और सीईओ अग्निश्वर जयप्रकाश ने कहा कि ड्रोनी इस साल के आखिर तक बाजार में उपलब्ध हो जाएगा. नया ड्रोन पूरी तरह स्वदेशी तकनीक से तैयार किया गया है और इसे अलग-अलग तरह के सर्विलांस के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा. इसी मौके पर इंडियन ड्रोन एसोसिएशन के अध्यक्ष और भारतीय वायु सेना में पूर्व विंग कमांडर आनंद कुमार दास ने कहा कि यह प्लैटफॉर्म ड्रोन उद्योग को बढ़ावा देने और विकास को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

वीडियो: महेंद्र सिंह धोनी ने बताया इंजमाम-उल-हक के साथ दौड़ते तो क्या करते?

thumbnail

Advertisement

Advertisement