The Lallantop
Advertisement

कौन हैं टॉड मर्फी? भारत को छकाने के लिए जिसे कंगारू अपने साथ ला रहे हैं

रोचक है उनके स्पिनर बनने की कहानी.

Advertisement
Todd Murphy, INDvsAUS, Australia cricket
ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रंप कॉर्ड बन सकता है ये प्लेयर (Twitter/ljflannas)
11 जनवरी 2023 (Updated: 11 जनवरी 2023, 16:12 IST)
Updated: 11 जनवरी 2023 16:12 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ होने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा घोषित 18 सदस्यीय टीम में चोटिल फास्ट बोलर मिचल स्टार्क और ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन को जगह दी गई है. वहीं स्क्वॉड में चार स्पिनर्स को भी चुना गया है. इनमें 22 साल के स्पिनर टॉड मर्फी (Todd Murphy) भी शामिल हैं.

दोनों टीम के बीच चार टेस्ट मैच की सीरीज़ का पहला मुकाबला 9 फरवरी से खेला जाएगा. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में लगभग अपनी जगह पक्की कर चुकी कंगारू टीम ने मर्फी के अलावा नाथन लॉयन, एश्टन एगर और मिचेल स्वेप्सन को स्पिन बोलर के तौर पर स्क्वॉड में शामिल किया है. वहीं एडम ज़ैम्पा इस स्क्वॉड में अपनी जगह नहीं बना पाए हैं.

# कौन हैं टॉड मर्फी?

टॉड मर्फी की बात करें तो वो एक ऑफ स्पिनर हैं, जो विक्टोरिया के लिए फर्स्ट-क्लास और लिस्ट ए क्रिकेट खेलते हैं. बिग बैश लीग में वह सिडनी सिक्सर्स की टीम हिस्सा हैं. मर्फी के पास इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने का कोई अनुभव नहीं है. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक टॉप ऑर्डर बल्लेबाज की तौर पर की. वो 16 साल की उम्र तक एक बैटर ही थे.

लेकिन स्पिन गुरु कहे जाने वाले क्रेग हॉवर्ड की सलाह के बाद उन्होंने एक स्पिनर बनने की ठानी. और यहीं से मर्फी का क्रिकेट करियर पूरी तरह से बदल गया. मर्फी ने cricket.com.au ने बात करते हुए कहा,

‘मुझे ट्रेनिंग में कभी भी मीडियम पेस बोलिंग करने में मजा नहीं आया. इस तरह से बोलिंग कर मेरा करियर कहीं नहीं जाने वाला था.और मुझे जल्द ही एहसास हुआ कि मैं ऑफ स्पिन बोलिंग के जरिए ज्यादा प्रभाव डाल सकता हूं.’

टॉड मर्फी ने 2022 से पहले सिर्फ एक फर्स्ट क्लास मैच खेला था. हालांकि, पिछले 12 महीनों में टॉड मर्फी ने विक्टोरिया, ऑस्ट्रेलिया ए और प्राइम मिनिस्टर XI के लिए दमदार प्रदर्शन किया. उन्हें नाथन लॉयन के उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जा रहा है. 22 साल के इस गेंदबाज ने शेफील्ड शील्ड के पिछले सीजन में केवल तीन मैच में 17.71 की औसत से 14 विकेट झटके थे. उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई अंडर-19 टीम का भी प्रतिनिधित्व किया है.

# जॉर्ज बेली ने क्या कहा?

ऑस्ट्रेलिया के चीफ सेलेक्टर जॉर्ज बेली के मुताबिक मर्फी का सेलेक्शन शेफील्ड शील्ड, ऑस्ट्रेलिया A और प्राइम मिनिस्टर इलेवन के लिए शानदार खेल का ईनाम है. उन्होंने कहा,

‘टॉड मर्फी ने घरेलू क्रिकेट में और हाल ही में ऑस्ट्रेलिया ए के साथ अच्छा प्रदर्शन किया है. उन प्रदर्शनों के साथ टॉड एक मजबूत स्पिन विकल्प के रूप में उभरा है. इस स्क्वॉड में शामिल होने से उसे भारत में नाथन लॉयन और सहायक कोच डेनियल विटोरी के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा, जोकि उसके विकास के लिए जरूरी है.’

धाकड़ फास्ट बोलर मिचल स्टॉर्ड नागपुर में होने वाले पहले टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे. वहीं इस स्क्वॉड में एलेक्स कैरी एकमात्र विकेटकीपर के तौर पर टीम में शामिल हैं. जबकि ज़रूरत पड़ने पर हैंड्सकॉम्ब को ये जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने के लिहाज़ से भारत के लिए ये टूर्नामेंट बेहद महत्वपूर्ण है. 58.93 पर्सेंटेज के साथ इंडियन टीम टेबल में दूसरे नंबर पर है. और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दमदार प्रदर्शन कर इंडियन टीम फाइनल में अपनी जगह पक्की कर सकती है.

# ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट स्क्वॉड

पैट कमिंस (कप्तान), स्टीव स्मिथ (उप कप्तान), डेविड वॉर्नर, कैमरन ग्रीन, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ट्रेविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, एश्टन एगर, स्कॉट बोलैंड, एलेक्स कैरी, जोश हेजलवुड,  नाथन लॉयन, लांस मॉरिस, टॉड मर्फी, मैथ्यू रेनशॉ, मिचल स्टार्क, मिचेल स्वेप्सन.

वीडियो: धोनी को चाहने वाला वो खिलाड़ी जिसको उसकी टीम MS बुलाती है

thumbnail

Advertisement