The Lallantop
Advertisement

केएल राहुल: कभी 'ड्रॉप करो' के नारे गूंजे थे, अब '2003 का राहुल द्रविड़' बन गया है

2019 वर्ल्ड कप सेमीफ़ाइनल में 1 रन. T20 वर्ल्ड कप 2021 में पाकिस्तान से मिली 10 विकेट से हार में 3 रन. T20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफ़ाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ़ मिली हार में 5 रन. बड़े मैच में KL Rahul का नहीं चलना अंतहीन हो गया था.

Advertisement
KL Rahul brilliant return from poor form and injury during World Cup 2023
केएल राहुल ने शानदार वापसी की है. (तस्वीर - एपी)
17 नवंबर 2023 (Updated: 17 नवंबर 2023, 19:53 IST)
Updated: 17 नवंबर 2023 19:53 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

'मेरे मुताबिक इस समय वो भारत में टॉप 10 ओपनर में भी शामिल नहीं हैं. लेकिन उन्हें लगातार मौके दिए जा रहे हैं...'

टीम इंडिया के पूर्व पेसर और NCA में कोच रहे वेंकटेश प्रसाद ने इसी साल फरवरी में ऐसे ट्वीट्स की बारिश की थी. 11-18 फरवरी के बीच उनकी टाइमलाइन पर जाएंगे, तो एक वक्त के लिए लगेगा जैसे वेंकटेश को इस भारतीय क्रिकेटर से ही दिक्कत है. प्लेयर का नाम, केएल राहुल. 

वेंकटेश प्रसाद ने एक-के-बाद-एक ढेर सारे ट्वीट्स दाग दिए थे. मोटा-मोटा पॉइंट ये था, राहुल का फॉर्म जब इतना ख़राब है तो उन्हें टीम में जगह क्यों दी जा रही है. उनकी वजह से दूसरे अच्छे बल्लेबाज़ टीम से बाहर हैं. प्रसाद फेवरेटिज़्म तक पहुंच गए थे.

केएल राहुल के बारे में इस तरह की राय रखने वाले वेंकटेश प्रसाद अकेले नहीं थे. उस वक्त का माहौल (यानी फैन्स) भी राहुल की फॉर्म पर सवाल उठा रहा था. भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ दूसरे टेस्ट मैच में अपने मिडल ऑर्डर बल्लेबाज़ से एक बड़ी पारी चाहिए थी, लेकिन राहुल का बल्ला सिर्फ 17 दौड़ ही बना सका था. 

जैसा किसी भी दूसरे प्लेयर के साथ ख़राब फेज़ में होता है, वैसा ही केएल के साथ भी हो रहा था.

2019 वर्ल्ड कप सेमीफ़ाइनल में 1 रन. T20 वर्ल्ड कप 2021 में पाकिस्तान से मिली 10 विकेट से हार में 3 रन. T20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफ़ाइनल में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ मिली हार में 5 रन. टीम से राहुल को ड्रॉप किए जाने का शोर अब किसी नारे की तरह टीम इंडिया के आसपास गूंजने लगा था. जो फ़ैन्स थोड़ा लिहाज कर रहे थे, वो भी कहते,

'शॉट तो गज़ब मारते हैं, पर कंसिस्टेंटली नहीं मारते. ऐसा लगता है, मानो इंटेंट की कमी है...'

‘रॉक बॉटम’

कैलेंडर का पन्ना बदला और अप्रैल-मई आ गया. IPL का ख़ुमार ज़ोरों पर था. रंग-बिरंगी जर्सियों में प्लेयर्स और फ़ैन्स इस टूर्नामेंट को इंजॉय कर रहे थे. टीम इंडिया के आसपास चल रहा 'राहुल को ड्रॉप करो' का नारा धोनी-विराट-रोहित के चैंट्स में दबने लगा था. राहुल अपने गेम पर धीरे-धीरे काम कर रहे थे. वो अपने हिस्से की कोशिश लगातार कर रहे थे.

1 मई 2023. कैप्टन केएल राहुल अपनी टीम लखनऊ सुपर जॉइंट्स को लेकर मैदान में उतरे. होम स्टेडियम, यानी इकाना में मैच था. सामने थी विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर. मैच शुरू ही हुआ था, और हादसा हो गया. 11 बॉल बाद ही फील्डिंग करते हुए राहुल लंगड़ाने लगे, और फिर मैदान पर गिर गए. दाहिनी जांघ में इंजरी, दर्द के मारे ये प्लेयर बिलखता हुआ नज़र आया. उन्हें मैदान से बाहर ले जाया गया. कुछ घंटे और स्कैन्स के बाद पता चला, राहुल महीनों क्रिकेट से दूर रहेंगे. सर्जरी करनी होगी. ऋषभ पंत एक्सीडेंट के बाद से ही बाहर थे. यानी ईशान किशन और संजू सैमसन जैसे टैलेंट्स को दावेदारी ठोकने का मौका मिल गया था.

फ़ोटो - IPL

और इन सबने ये काम अपनी-अपनी क़ाबिलियत के हिसाब से किया भी. संजू ने विकेट के पीछे सेफ़ कीपिंग की, बैटिंग करते हुए कंसिस्टेंटली रन्स बनाए. ईशान ने भी कुछ अच्छी पारियां खेली. पर पूरा देश, और देश के साथ टीम इंडिया वनडे वर्ल्ड कप की तैयारी कर रही थी. 12 साल बीत गए थे, एमएस धोनी का वो छक्का लाइव देखने वाली पीढ़ी अब फुलटाइम नौकरी कर रही थी. फ़ैन्स की एक नई लहर पनप गई थी. सोशल मीडिया पर आए दिन दो क्रिकेटर्स के फ़ैन्स लड़ रहे थे. ऐसे में न संजू, न ईशान, किसी पर भी पूरा पंट लेने का एकजुट मूड नहीं बन पा रहा था.

इस ट्विटर वॉर और इंस्टाग्राम प्यार के दौर में एक मांग थी, जो पुरज़ोर आवाज़ में रेज़ोनेट होकर सुनाई दे रही थी- वर्ल्ड कप घर में है, टीम को जीतना चाहिए... 

मुक्ति

एशिया कप 2023 में भारत और पाकिस्तान का मुक़ाबला. पहला मैच बारिश की वजह से धुल गया था, दूसरे का फ़ैन्स को बेसब्री से इंतज़ार था. 10 सितंबर को श्रीलंका के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में रोहित शर्मा और बाबर आजम टॉस करने आए. रोहित ने बताया, श्रेयस अय्यर को अचानक पीठ में ऐंठन आ गई है, उनकी जगह केएल राहुल खेलेंगे. कुछ दिनों बाद स्पोर्ट्स्टार की एक रिपोर्ट में पता चला, केएल राहुल को खिलाने का कोई प्लान ही नहीं था. उनका किटबैग तक होटल में ही पड़ा था. श्रेयस को चोट लगी, और आनन-फानन में ये फैसला लिया गया.

किटबैग आया, और राहुल ने पैड पहना. 18वें ओवर में जब शुभमन गिल 58 बनाकर आउट हुए, राहुल ग्लव्स पहनते हुए मैदान में उतरे. 1 मई 2023 को हुई उस इंजरी के बाद पहली बार राहुल किसी इंटरनेशनल मैच के स्टेज पर आए थे. क्रीज़ पर विराट कोहली के एक्सपीरिएंस का साथ मिला, पर सामने शाहीन शाह अफरीदी, हारिस रऊफ़ और नसीम शाह जैसे पेस अटैक का चैलेंज भी था. शादाब ख़ान उंगलियों से फंसाने को तत्पर. क्रीज़ पर वापसी हो गई थी. कैसी हुई, इसका जवाब कुछ घंटों बाद मिला.

विराट कोहली के साथ 233 रन की पार्टनरशिप बनाकर केएल राहुल ने पाकिस्तानी बॉलर्स को कॉलेज स्टूडेंट जैसा ट्रीटमेंट दिया. 106 बॉल में 111 रन, 12 चौके, 2 छक्के. नो रिस्क क्रिकेट का शानदार नज़ारा देखने को मिला. राहुल की पारी में 86% कंट्रोल था. क्रिकेट नहीं देखने वाले मानते ही नहीं, ये प्लेयर लगभग पांच महीने ‘द ब्यूटीफुल गेम’ से दूर रहा था.  

राहुल ने कीपिंग भी की, और देश ने फिर वो सपना देखा. क्या हमारा एक प्रॉपर बल्लेबाज़ विकेटकीपिंग कर सकता है? इससे एक स्लॉट खाली हो जाता है, एक और ऑलराउंडर टीम में खेल सकता है, टीम बैलेंस को बहुत सहूलियत हो जाती है.

वनडे वर्ल्ड कप की उल्टी गिनती शुरू हो गई थी. फ़ैन्स टिकट-होटल बुक करने लगे थे. केएल राहुल नंबर 5 पर सेट होने लगे थे. WC की तैयारी की कड़ी में आख़िरी वनडे सीरीज़ ऑस्ट्रेलिया से हुई. इस सीरीज़ के पहले वनडे में 58 रन की नाबाद पारी. टीम को मैच जिताकर ही क्रीज़ से हटे थे केएल. भरोसे की सबसे अच्छी बात यही होती है, बढ़ते-बढ़ते बढ़ता है. एक-आधी ठोकर लग भी जाए, तो ढह नहीं जाता. केएल पर ये भरोसा बन रहा था.

वर्ल्ड कप 2023

8 अक्टूबर का दिन. भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से हो रहा था. कंगारुओं को 199 पर ऑलआउट करने के बाद भारत के तीन बल्लेबाज़ डक पर आउट हो गए थे. 2 रन पर तीन विकेट गिरना किसी भी टीम या प्लेयर के लिए साइकोलॉजिकल प्रेशर का अंबार होता है. पर राहुल ने विराट कोहली के साथ मिलकर टीम को जीत दिलाई. 97 रन की नाबाद पारी, शतक में नहीं बदल पाने का अफ़सोस.

इसके बाद पाकिस्तान, बांग्लादेश. न्यूज़ीलैंड, इंग्लैंड, सबके खिलाफ़ छोटी, मगर ज़रूरी पारियां आती रहीं. इंग्लैंड के खिलाफ़ रोहित शर्मा के साथ उनकी पार्टनरशिप ने भारत को डिफेंडेबल स्कोर तक पहुंचाया था. सेंचुरी वाली जो कसर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ रह गई थी, नीदरलैंड्स के मैच में पूरी हुई. राहुल ने 64 बॉल में 102 रन ठोककर टीम को 410 तक पहुंचाया. और फिर सेमीफ़ाइनल में उनके 39 रन के कैम्यो की मदद से भारत 400 के क़रीब पहुंचा. अबकी राहुल की पारी से आया साइकोलॉजिकल प्रेशर किवी टीम पर आया. भारत ने 70 रन से मैच जीतकर फ़ाइनल में जगह पक्की कर ली.

ये तो रही बल्ले की बात. पर राहुल का मैदान में सिर्फ इतना ही काम नहीं है. विकेट के पीछे उनका प्रदर्शन देख फ़ैन्स लगातार उनकी तारीफ़ कर रहे हैं. एक-दो कैच छूटे भी हैं, एक रनआउट में भी ग़लती हुई, पर मोटे-मोटे तौर पर राहुल सेफ़ रहे हैं. सेमीफ़ाइनल में डेवन कॉन्वे का कैच, बांग्लादेश के खिलाफ़ मेहदी हसन का कैच, और दुषमंत चमीरा का रिव्यू. इस मैच के बाद रोहित शर्मा ने कहा था,

'मैंने DRS के फैसले बॉलर और कीपर पर छोड़ दिए हैं. मेरे लिए ये फैसला यही दोनों मिलकर लेते हैं. मुझे ऐसे प्लेयर्स की तलाश करनी होगी, जिनपर मैं भरोसा कर सकूं. मैं जानता हूं कभी-कभी ये फैसले गलत भी हो सकते हैं...'

विराट कोहली ने आठ साल बाद वनडे क्रिकेट में शतक जड़ा. इसमें भी केएल राहुल का अहम रोल था. इसके बाद विराट पर सेल्फ़िश होने के आरोप लगे थे. राहुल ने एक बयान में इस पूरे विवाद को ख़त्म कर दिया था. एक और ख़ास बात, जो हर कोई नज़रअंदाज़ कर रहा है. राहुल टीम के उपकप्तान भी हैं. जब भी रोहित शर्मा पिच पर नहीं रहे हैं, उन्होंने बॉलर्स को अच्छे से यूज़ किया है. फ्यूचर के लिए ये एक बड़ा हिंट हो सकता है.

अब वापस वहां चलेंगे, जहां से रॉक बॉटम शुरू हुआ था. वेंकटेश प्रसाद की ट्विटर प्रोफाइल. स्क्रोल कीजिए 8 अक्टूबर तक. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ मैच जिताने के बाद प्रसाद ने राहुल की तारीफ़ की थी. केएल ने अपने बुरे दौर से मुक्ति पा ली थी. अपने ‘हेटर्स’ को भी फ़ैन्स बना लिया था.

चलते-चलते एक दिलचस्प बात. केएल राहुल इस वक्त टीम इंडिया के लिए वो काम कर रहे हैं, जो 2003 के वर्ल्ड कप में राहुल द्रविड़ ने किया था. एक बल्लेबाज़ जो टीम के लिए विकेटकीपर बन गया. वर्ल्ड कप में उसके उपकप्तानी करते हुए टीम फ़ाइनल में पहुंच गई है. तो 2003 में एक राहुल था, 2023 में भी राहुल है. तब के राहुल ने जो सिल्वर मेडल जीता, उसे ये राहुल 2023 में गोल्ड में बदल देगा.

वीडियो: केएल राहुल ने मैच के साथी से पड़ी गेंद पर क्या कहा?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement