The Lallantop
Advertisement

'विराट कोहली सेल्फ़िश...?' राहुल ने बताया कोहली सेंचुरी के पीछे का सच, फ़ैन्स को याद आए धोनी!

सोशल मीडिया पर ट्रेंड होने लगा, Virat सेल्फ़िश हैं. दुनियाभर के फ़ैन्स को भी ऐसा ही लगा होगा. पर कहानी कुछ और है.

Advertisement
Virat Kohli is not selfish, says KL Rahul after Virat ton in Ind vs Ban
केएल ने बताया, सेल्फ़िश नहीं हैं विराट (तस्वीर - एपी)
19 अक्तूबर 2023
Updated: 19 अक्तूबर 2023 23:19 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Virat Kohli ने आठ साल के लंबे इंतज़ार के बाद वनडे वर्ल्ड कप में शतक जड़ दिया है. विराट ने शानदार बैटिंग की और टीम इंडिया को 257 के टार्गेट तक पहुंचाया. हालांकि, मैच के आख़िरी फेज़ में विराट ने सिंगल्स नहीं लिए, और सेंचुरी पूरी करने के लिए लगातार स्ट्राइक अपने तक ही रखी. फिर आया वो छक्का, जिसने विराट को उनका 48वां शतक दे दिया.

सोशल मीडिया पर ट्रेंड होने लगा, विराट सेल्फ़िश हैं. दुनियाभर के फ़ैन्स को भी ऐसा ही लगा होगा. पर कहानी कुछ और है. पूरी कहानी खुद केएल राहुल ने बताई है, जो विराट के साथ बैटिंग कर रहे थे. राहुल ने मैच के बाद संजय मांजरेकर से बात करते हुए बताया,

‘वो कन्फ्यूज़्ड थे. उन्होंने कहा कि सिंगल नहीं लेना अच्छा नहीं लगेगा. वर्ल्ड कप का मैच है. मैं नहीं चाहता ऐसा लगे, कि मैं अपने पर्सनल माइलस्टोन के लिए खेल रहा हूं. पर मैंने उनसे कहा कि हम मैच जीते नहीं है, पर हम ये मैच आसानी से जीत जाएंगे. ऐसे में अगर आप अपने माइलस्टोन (शतक) तक पहुंच जाते हैं, तो क्यों नहीं. आपको कोशिश करनी चाहिए. उन्होंने ऐसा कर लिया. मैं वैसे भी सिंगल नहीं दौड़ने वाला था.’

संजय ने जवाब दिया,

‘आप लोगों ने 42वें ओवर में मैच जीत लिया, तो इस बात से किसी को ग़ुस्सा भी नहीं होना चाहिए.’

इस बातचीत में राहुल ने ये भी बताया कि जब 30 रन बाकी थी, उन्होंने तभी विराट से कह दिया था, अब आप स्ट्राइक संभालिए. मैं ब्लॉक करूंगा. विराट ने शतक के बाद राहुल से कहा कि मैच बहुत क़रीब हो गया था.

केएल ऐसा पहले भी कर चुके हैं. पाकिस्तान के खिलाफ़ श्रेयस अय्यर ने जो पचासा मारा था, उसमें भी केएल का ऐसा ही रोल रहा था. उस दिन उन्होंने डॉट बॉल खेलकर अय्यर को स्ट्राइक दी थी. हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ पहले मैच में मिली जीत में राहुल ने छक्का मार मैच जिताया था, उसके बाद दुखी होकर क्रीज़ पर ही बैठ गए थे. ये भी उनके पर्सनल माइलस्टोन से ही जुड़ा हुआ था. राहुल ने उसके बाद इस पर बात भी की थी.

केएल राहुल से जुड़ी एक और ख़ास बात जान लीजिए. इस वर्ल्ड कप में कोई भी बॉलर राहुल को आउट नहीं कर पाया है. जब भी आए हैं, इंडिया को मैच जिताकर ही दम लिया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ 97 नॉटआउट, पाकिस्तान के खिलाफ़ 19 नॉटआउट और अब बांग्लादेश के खिलाफ़ 34 नॉटआउट. राहुल इंजरी से लौटने के बाद से ही शानदार फॉर्म में हैं.

इस तमाम चर्चा के बीच एक फ़ैन ने एमएस धोनी का वो ब्लॉक याद किया, जिसके बाद धोनी ने विराट को विनिंग रन्स मारने को कहा था. कहा, धोनी को राहुल पर गर्व होगा.

मैच में क्या हुआ?

मैच की बात करें तो बांग्लादेश को अच्छी शुरुआत मिली. लिटन दास के साथ तंज़िद हसन ने पहले विकेट के लिए 93 रन जोड़े. ये वर्ल्ड कप में बांग्लादेश की सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप है. तंज़िद ने अपना पचासा पूरा किया. स्पिनर कुलदीप यादव ने भारत को पहला विकेट दिलाया. इसके बाद बांग्लादेश के विकेट्स लगातार गिरते रहे. लिटन दास 66 रन बनाकर आउट हुए.

इसके बाद मुशफिकुर रहीम के साथ महमूदुल्लाह ने पार्टनरशिप बनाई. दोनों ने अपनी टीम को 250 के पार पहुंचाया. मैच की आख़िरी बॉल पर शोरिफ़ुल इस्लाम ने छक्का जड़ बांग्लादेश को 256 तक पहुंचा दिया.

टीम इंडिया को रोहित ने शानदार शुरुआत दिलाई. शुभमन गिल ने दूसरे छोर से पचासा जड़ा. फिर आए विराट कोहली, और पहले श्रेयस अय्यर और फिर केएल राहुल के साथ मिलकर टीम को जीत तक पहुंचाया. चेज़ मास्टर कहे जाने वाले विराट ने आज तक किसी वर्ल्ड कप मुक़ाबले में चेज़ करते हुए शतक नहीं लगाया था. ये भारत की लगातार चौथी जीत है. भारत का अगले मैच में न्यूजीलैंड से सामना होना है. 22 अक्टूबर को ये मैच धर्मशाला में खेला जाएगा.

वीडियो: विराट कोहली बैटिंग करने से पहले ही छा गए, बांग्लादेश भी नहीं होगी तैयार!

thumbnail

Advertisement

Advertisement