The Lallantop
Advertisement

सैमसन से लेकर कोहली तक...IPL 2024 के वो विवादित फैसले, जिनको लेकर बवाल रुक ही नहीं रहा!

Virat Kohli का नो बॉल वाला विवाद हो या फिर Prithvi Shaw को विवादित तरीके से आउट दिया जाना...IPL 2024 में अंपायर के फैसले को लेकर काफी विवाद हुए.

Advertisement
IPL, IPL 2024, Sanju samson
IPL में अंपायर्स के कई फैसलों को लेकर हुआ विवाद (फोटो: PTI)
8 मई 2024 (Updated: 8 मई 2024, 15:45 IST)
Updated: 8 मई 2024 15:45 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

IPL 2024 में फैन्स की खूब मौज कट रही है. लगभग हर मैच में चौके-छक्कों को बरसात हो रही है. वहीं कई मैच में तो एकदम लास्ट बॉल तक फैन्स को अपनी सांसे थामे रखकर बैठना पड़ता है. इस टूर्नामेंट के दौरान कई बार ऐसे मौके आए हैं, जब एक ही मैच में नए रिकॉर्ड्स बने और फिर वो टूट भी गए. इन सब के बीच एक और चीज जिसने फैन्स का सबसे ज्यादा ध्यान खींचा है, वो है अंपायर्स की तरफ से दिए गए कुछ विवादित फैसले. 

दरअसल, कई फैसले तो एकदम ऐसे रहे हैं, जिनको लेकर खूब विवाद हुआ है. चाहे वो विराट कोहली (Virat Kohli) का नो बॉल वाला विवाद हो या फिर पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) को विवादित तरीके से आउट दिया जाना… कई बार ग्राउंड अंपायर और थर्ड अंपायर के फैसले पर सवाल खड़े हुए हैं. आइए, कुछ ऐसे ही विवादित फैसलों के बारे में जानते हैं.

संजू सैमसन का विवादित कैच

शुरुआत, सबसे हालिया विवादित फैसले से ही करते हैं. 7 मई को दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के खिलाफ मैच में सैमसन के विकेट को लेकर काफी विवाद हुआ. दरअसल, मैच में राजस्थान की टीम 221 रनों का पीछा कर रही थी. संजू सैमसन अच्छे टच में दिख रहे थे. लेकिन मुकेश कुमार की तरफ से डाले गए 16वें ओवर की चौथी गेंद पर सैमसन ने लॉन्ग ऑन की तरफ शॉट लगाया. बाउंड्री पर खड़े शे होप ने गेंद को लपक लिया. हालांकि, इस दौरान उनका थोड़ी देर के लिए बैलेंस गड़बड़ाया. ऐसा लगा कि कहीं उनका पैर बाउंड्री को ना टच कर गया हो. टाईट कैच को देख फील्ड अंपायर ने इसे थर्ड अंपायर के पास रेफर कर दिया. लेकिन रिप्ले देखने के बाद थर्ड अंपायर ने उन्हें आउट दे दिया. हालांकि, सैमसन अंपायर के इस फैसले से नाराज दिखे. वो इसको लेकर अंपायर के साथ 'बहस' भी करते दिखे.

 

ये भी पढ़ें: कोहली को थर्ड अंपायर ने दिया गलत आउट? विराट ने गुस्से में फिर...

विराट कोहली और नो बॉल विवाद

अब बात करते हैं 21 अप्रैल को RCB और KKR के बीच खेले गए मुकाबले की. जब विराट को आउट दिए जाने को लेकर विवाद हुआ. दरअसल, RCB की पारी का तीसरा ओवर हर्षित राणा डाल रहे थे. RCB की तरफ से डाले गए ओवर की पहली गेंद को विराट कनेक्ट नहीं कर पाए. गेंद उनके बल्ले से लगकर हवा में उछल गई. जिसे बॉलर ने ही लपक लिया. गेंद की ऊंचाई को देखते हुए इसे थर्ड अंपायर के पास रेफर किया गया. रिप्ले को काफी देर देखने के बाद थर्ड अंपायर ने भी कोहली को आउट दे दिया. अंपायर के इस फैसले से कोहली असहमत दिखे और पवेलियन की तरफ जाते हुए कोहली ने बाउंड्री रोप पर अपना बल्ला दे मारा. साथ ही उन्होंने डस्टबीन को भी अपने हाथ से मारकर गिरा दिया.

आयुष बदोनी रन आउट

अब बात करते हैं 30 अप्रैल को लखनऊ सुपरजाएंट्स और मुंबई इंडियंस के बीच हुए मुकाबले की. लखनऊ की पारी के 19वें ओवर में आयुष बदोनी ने दो रन भागने की कोशिश की. लेकिन फील्डर नमन धीर ने गेंद को विकेटकीपर ईशान किशन की तरफ थ्रो कर दिया. किशन ने गेंद को कलेक्ट तो कर लिया, लेकिन वो पहली बार में गिल्लियां उड़ाने में नाकाम रहे. किशन ने जब सेकेंड अटैम्पट में गिल्लियां बिखेरी तब बदोनी क्रीज में पहुंच चुके थे. लेकिन अंपायर ने उन्हें आउट दे दिया. ऐसा माना गया कि उनका बल्ला हवा में था. इसको लेकर फैन्स से लेकर कई दिग्गज क्रिकेटर्स ने अंपायर के फैसले पर खूब सवाल उठाए.

पृथ्वी शॉ आउट

24 अप्रैल को दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच में पृथ्वी शॉ को आउट दिए जाने को लेकर भी विवाद हुआ. मैच के दौरान शॉ ने डीप स्क्वायर लेग की तरफ शॉट खेला. जिसे वहां मौजूद नूर अहमद ने लपक लिया. हालांकि, इस कैच को देखकर लग रहा था कि गेंद का संपर्क जमीन से हुआ है. ऐसे में फैसले को थर्ड अंपायर के पास भेजा गया. रिप्ले देखने के बाद थर्ड अंपायर ने पृथ्वी शॉ को आउट करार दिया था. फैन्स इस फैसले से काफी नाखुश दिखे थे.

वीडियो: सनराइजर्स को दम भर कुटने के बाद सूर्यकुमार ने बताया अपनी बैटिंग का राज!

thumbnail

Advertisement

Advertisement