The Lallantop
Advertisement

जब इंडिया ने दो दिन में अफ़ग़ानिस्तान को टेस्ट क्रिकेट के कई सबक सिखा डाले!

कहानी अफ़गानिस्तान के डेब्यू टेस्ट मैच की.

Advertisement
Team Afghanistan
टीम अफ़गानिस्तान (फोटो - Afghanistan Cricket Board/ Twitter)
14 जून 2022 (Updated: 20 जून 2022, 20:33 IST)
Updated: 20 जून 2022 20:33 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट टीम. पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा प्यार पाने वाली टीम. अब इस प्यार को आप ऐसे भी देख सकते हैं कि इस देश के हालात बेहद खराब रहे हैं. और उसके बावजूद यहां से निकले खिलाड़ियों ने दुनिया भर की लीग्स में शानदार परफॉर्म किया है. और देश के लिए खेले लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट को भी देखेंगे तो उसमें भी बड़ी बड़ी टीम्स को चैलेंज किया है.

लेकिन क्रिकेट के सबसे लम्बे फॉर्मेट में इस टीम की शुरुआत ऐसी नहीं रही थी. बड़ी उम्मीदों के साथ जब इस टीम ने अपना डेब्यू किया था, तो कई अनचाहे रिकॉर्ड्स बना दिए थे. आज़ हम आपको उन्हीं रिकॉर्ड और उसी डेब्यू मैच की कहानी बताएंगे.

तारीख 14 जून. साल था 2018. बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में उस वक्त की वर्ल्ड नंबर वन टीम इंडिया के सामने अफ़ग़ानिस्तान थी. लिमिटेड ओवर्स के बाद अब अफ़ग़ानिस्तान की टीम अपना टेस्ट करियर शुरू कर रही थी. और इसे शुरू करने के लिए पड़ोसियों से बेहतर कौन हो सकता था. आखिर वो इंडिया ही तो थी जिसने बांग्लादेश के साथ पहला टेस्ट भी खेला था. और इस मैच की पहली पारी में बांग्लादेश ने 400 रन भी बना डाले थे.

# India vs Afghanistan

अफ़ग़ानिस्तान ने भी सोचा होगा कि इंडिया को चुनौती देंगे. लेकिन यहां खेल अलग हो गया. इंडिया की कप्तानी कर रहे अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुन ली. मुरली विजय और शिखर धवन ओपनिंग के लिए उतरे. और धवन ने आते ही अफ़ग़ानी गेंदबाज़ों पर अटैक करना शुरू कर दिया. 47 गेंदों में उन्होंने 50 रन बना दिए. और फिर लंच से पहले ही 87 गेंदों में शतक पूरा कर लिया.

इसके बाद दूसरे एंड पर खड़े मुरली विजय ने भी धीमे-धीमे अपने हाथ खोलने शुरू किए. 80 गेंदों में पचासा लगाने के बाद उन्होंने 143 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया. इनके अलावा केएल राहुल ने 54 और हार्दिक पंड्या ने 71 रन की पारी खेली. भारत ने अपनी पहली पारी 474 रन बनाकर खत्म की.

अफ़गानी गेंदबाज़ों में यामीन अहमदज़ाई ने तीन, वफ़ादार मोमांद और राशिद खान ने दो-दो जबकि मुजीब उर रहमान, मोहम्मद नबी ने एक-एक विकेट निकाले. इंडियन टीम ने इस मैच में सबसे ज्यादा टारगेट अफ़ग़ानिस्तान के सबसे बड़े गेंदबाज राशिद खान को किया. राशिद ने 34.5 ओवर में 154 रन दिए. 

अब बारी थी अफ़ग़ानिस्तान के बल्लेबाजों की. और उनका हाल तो गेंदबाजों से भी बुरा रहा. पहली पारी में टीम 109 रन पर ही सिमट गई. मोहम्मद नबी 20 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले इकलौते खिलाड़ी रहे.

भारत की तरफ से आर. अश्विन ने आठ ओवर में चार, जडेजा ने 3.5 ओवर में दो, ईशांत ने पांच ओवर में दो और उमेश यादव ने एक विकेट निकाला. इंडिया के पास 365 रन की लीड थी और उन्होंने मेहमानों को फॉलोऑन के लिए बुला लिया. दूसरी पारी में भी ये टीम नाकाम रही. ये वाली पारी में इनसे कुल 103 रन ही बने. इस बार दो खिलाड़ियों ने 20 का आंकड़ा पार किया. कप्तान असगर अफ़गान ने 25 और हश्मतुल्लाह शहीदी ने 36 रन की नॉट आउट पारी खेली. टीम इंडिया की तरफ से इस बार जडेजा ने चार, उमेश यादव ने तीन विकेट हासिल किए. ईशांत के नाम दो और अश्विन के नाम एक विकेट रहे.

ये मैच कुल दो दिन में ही निपट गया. और इस मैच में पूरे वक्त तक भारत का दबदबा भी रहा. टीम इंडिया ने इन दो दिनों में अफ़ग़ानिस्तान को कई सबक और रिकॉर्ड्स लिखने वालों को बहुत से रिकॉर्ड्स दिए. एक पारी और 262 रन से जीता गया ये मुकाबला इंडिया की दूसरी सबसे बड़ी टेस्ट जीत है. और साथ ही दो दिन से भी कम में मुकाबला जीतकर इंडिया ऐसा करने वाली पहली एशियन टीम भी बनी थी.

बात अफ़ग़ानिस्तान के टेस्ट रिकॉर्ड की करें तो इस टीम ने डेब्यू के बाद से अब तक कुल छह टेस्ट मैच ही खेले हैं.

मीराबाई चानू ने बताया कि टीम इंडिया कॉमनवेल्थ गेम्स की तैयारी कैसे कर रही है?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement