The Lallantop
Advertisement

अगर कभी कुत्ता काट ले तो ये बातें जानलेवा रेबीज से बचा लेंगी

कुत्तों के काटने के मामले आजकल आम हो चुके हैं. ऐसे में कुछ चीज़ें हैं जिन्हें कुत्ते के काटने के बाद आप घर पर ही कर सकते हैं. जहां भी घाव हो, उस जगह को साबुन और पानी से धो लें. फिर तुरंत किसी अस्पताल में जाएं ताकि आगे का इलाज हो सके.

Advertisement
what to do if a dog bites you
कुत्ते के काटने पर अगर समय से इलाज न मिले तो व्यक्ति की जान भी जा सकती है
31 मई 2024
Updated: 31 मई 2024 17:43 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

एक पिता एंबुलेंस में अपने 14 साल के बच्चे को गोद में लिए बैठा है. दोनों रो रहे हैं. एक दर्द से. एक बेबसी से. बच्चे को कुत्ते ने काटा है और वो दर्द से तड़प रहा है. हो सकता है, इनका वीडियो आपने भी देखा हो. सारे अस्पतालों ने जवाब दे दिया था. पिता से कहा गया कि अब देर हो चुकी है. बच्चा नहीं बचेगा. ये घटना 2023 की है. दरअसल गाज़ियाबाद के शावेज़ को एक कुत्ते ने काट लिया था. उसने डर के मारे कई दिनों तक घर में कुछ नहीं बताया. धीरे-धीरे शावेज़ की तबीयत बिगड़ने लगी. लेकिन, जब तक परिवारवालों को पता चला, बात हाथ से निकल चुकी थी. शावेज़ को रेबीज़ इंफेक्शन हो गया था जिससे उसकी मौत हो गई.

ये सिर्फ एक मामला नहीं है. हर महीने कुत्ते के काटने से जुड़ी कई खबरें सामने आती हैं. किसी बच्चे को लिफ्ट में तो किसी को सड़क पर. अगर समय पर इलाज न मिले तो व्यक्ति की जान भी जा सकती है. इसलिए, आज डॉक्टर से जानिए कि कुत्ते के काटने के बाद सबसे पहले क्या करना चाहिए? वो कौन-सी चीज़ें हैं जिन्हें आप घर पर ही तुरंत कर सकते हैं? ये कैसे पता चलेगा कि कुत्ते ने जहां काटा है, वहां इंफेक्शन हो गया है? और, अस्पताल पहुंचने के बाद क्या इलाज मिलना ज़रूरी है? 

अगर कुत्ता काट ले तो तुरंत क्या करना चाहिए?

ये हमें बताया डॉ. अनुपम शर्मा ने. 

डॉ. अनुपम शर्मा, सीनियर कंसल्टेंट, आकाश हेल्थकेयर.

कुत्ते का काटना आजकल बहुत आम हो गया है. यह एक इमरजेंसी सिचुएशन है. ऐसे में कुत्ते के काटने को गंभीरता से लेना ज़रूरी है. अगर किसी को कुत्ता काट ले तो कुछ चीज़ें फर्स्ट एड के तौर पर आप घर पर ही कर सकते हैं. सबसे पहले तो, जहां भी घाव हो, उस जगह को साबुन और पानी से धो लें. फिर तुरंत किसी अस्पताल में जाएं जहां आगे का इलाज हो सके. 

आमतौर पर कुत्ते के काटने से दर्द हो सकता है. अगर काटने का निशान बहुत बड़ा है तो खून भी निकल सकता है. अगर खून लगातार निकल रहा हो तो उसे रोकने के लिए घाव को दबाकर रखें. फिर तुरंत अस्पताल जाएं क्योंकि आगे का उपचार घर पर नहीं हो सकता है. अस्पताल में विशेषज्ञों के द्वारा ही आगे का इलाज किया जाना चाहिए.

कैसे पता चलेगा कि कुत्ते ने जहां काटा है, वो इंफेक्ट हो चुका है?

अगर कुत्ते के काटने के बाद बुखार आए. सिर में बहुत तेज़ दर्द हो. मरीज़ को बेहोशी छाने लगे तो इसका मतलब है कि जहां कुत्ते ने काटा है, वो जगह इंफेक्ट हो चुकी है और गंभीर होने की स्थिति में है. ऐसे में अस्पताल जाना बहुत ज़रूरी है. अगर शुरुआती वैक्सीनेशन हो गया है. इम्यून ग्लोब्युलिन और वैक्सीन दोनों चीज़ें मिल गई हैं. उसके बावजूद भी ये लक्षण दिख रहे हैं तो तुरंत अस्पताल जाकर डॉक्टर की सलाह लें. ताकि डॉक्टर पता कर सके कि ये कोई बैक्टीरियल इंफेक्शन है या रेबीज़ हो गया है.

लिहाज़ा जब भी कुत्ता काटे तो घर पर फर्स्ट ऐड देने के बाद तुरंत अस्पताल जाएं. वहां वैक्सीनेशन कराएं. वैक्सीनेशन भी कई तरह के होते हैं. अस्पताल जाकर टेटनेस का वैक्सीनेशन बहुत ज़रूरी है. कभी भी कुत्ते के काटने को नज़रअंदाज़ न करें. तुरंत अस्पताल में जाकर इसका इलाज कराएं ताकि रेबीज़ होने की संभावना बिल्कुल न हो.

जब भी कुत्ता काटे तो घर पर फर्स्ट ऐड देने के बाद तुरंत अस्पताल जाएं
अस्पताल पहुंचने के बाद सबसे पहले क्या ज़रूरी?

मरीज़ के अस्पताल पहुंचने पर सबसे ज़रूरी है कि वैक्सीनेशन जल्द से जल्द हो जाए क्योंकि कुत्ते के काटने से जो इंफेक्शन होता है, जैसे रेबीज़, इसका कोई इलाज नहीं हो सकता है. इसलिए इस इंफेक्शन को रोकने के लिए वैक्सीनेशन बहुत ज़रूरी है. कुत्ते के काटने से हुए बैक्टीरियल इंफेक्शन को हम रोक सकते हैं. इसके लिए एंटीबायोटिक्स दी जाती हैं. लेकिन रेबीज़ को सिर्फ रोका जा सकता है, उसे ठीक नहीं किया जा सकता. इसे तभी रोका जा सकता है, जब हम समय पर वैक्सीन दे सकें या मरीज़ को इम्यून ग्लोब्युलिन उपलब्ध करा सकें. 

साथ ही, अपने बच्चों को ये ज़रूर समझाएं कि अगर उन्हें कभी कोई कुत्ता काट ले, तो तुरंत घर पर आकर बताएं. कुत्ते के काटने के बाद जितनी जल्दी आप अस्पताल पहुंचेंगे, आपके लिए उतना ही अच्छा होगा. आप या आपका बच्चा रेबीज़ से बचा रहेगा और जल्द ठीक हो सकेगा.

(यहां बताई गई बातें, इलाज के तरीके और खुराक की जो सलाह दी जाती है, वो विशेषज्ञों के अनुभव पर आधारित है. किसी भी सलाह को अमल में लाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछें. दी लल्लनटॉप आपको अपने आप दवाइयां लेने की सलाह नहीं देता.)

वीडियो: सेहत: गर्मी में डायरिया से परेशान हैं तो ये वीडियो आपके लिए है

thumbnail

Advertisement

Advertisement