The Lallantop
Advertisement

दूध दिन में पीना चाहिए या रात में? जवाब जानें और कब्ज से बचें

कई लोग कहते हैं रात को सोते समय दूध ज़रूर पिएं क्योंकि दूध पीने से अच्छी नींद आती है. ये बात कितनी सही है?

Advertisement
what is the best time to drink milk during the day or at night?
ये डिबेट सालों से चल रही है कि दूध पीने का सबसे बेस्ट टाइम क्या है? दिन में या रात में.
font-size
Small
Medium
Large
2 जून 2023 (Updated: 2 जून 2023, 17:10 IST)
Updated: 2 जून 2023 17:10 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कई लोगों को सुबह नाश्ते में दूध पीने की आदत होती है. कई लोग रात में सोने से पहले दूध पीते हैं. कहा जाता है सोने से पहले दूध पियो तो अच्छी नींद आती है. अब ये डिबेट सालों से चल रही है कि दूध पीने का सबसे बेस्ट टाइम क्या है? दिन में या रात में. आज एक्सपर्ट्स से इस बात का जवाब जानते हैं और साथ ही ये भी पता करते हैं कि दूध पीने से नींद क्यों आती है?

दूध सुबह पीना चाहिए या रात को?

ये हमें बताया न्यूट्रीशन एंड डाइटेटिक्स हेड दीक्षा दयाल ने.

Dr. Diksha Dayal
दीक्षा दयाल, हेड, न्यूट्रीशन एंड डाइटेटिक्स, सनर इंटरनेशनल हॉस्पिटल्स

दूध हमारे घरों का एक अहम हिस्सा रहा है. हम बचपन से सुनते आए हैं कि दूध पीना चाहिए. दूध सेहत के लिए अच्छा होता है. इसमें कोई शक नहीं है. लेकिन दूध को किस समय पीना चाहिए? कई लोग कहते हैं रात को सोते समय दूध ज़रूर पिएं क्योंकि दूध पीने से अच्छी नींद आती है. दूध पीने से अच्छी नींद इसलिए आती है क्योंकि इसमें एक बायोएक्टिव एंजाइम पाया जाता है जिसका नाम है ट्रिप्टोफैन. ये अच्छी नींद लाने में मदद करता है. लेकिन 30 साल की उम्र के बाद रात में दूध का सेवन नहीं करना चाहिए.

Are humans built to drink milk as adults? | HowStuffWorks
कई लोगों को सुबह नाश्ते में दूध पीने की आदत होती है.
कारण

छोटी आंत में लैक्टेज़ नाम का एंजाइम बनता है. उसका प्रोडक्शन कम हो जाता है. जिसकी वजह से दूध बड़ी आंत में पचने लगता है. इससे हाज़मा बिगड़ने लगता है. पेट से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं. किसी को कब्ज़ हो जाता है. किसी को एसिडिटी की प्रॉब्लम हो जाती है. 30 साल से कम उम्र के लोग रात, दिन कभी भी दूध का सेवन कर सकते हैं. पर 30 साल के बाद रात को दूध अवॉइड करना चाहिए. लेकिन अगर आपको रात में दूध पीने की आदत है तो सोने से 2-3 घंटे पहले दूध का सेवन करें.

चलो, ये बात तो समझ में आ गई कि किन लोगों को रात में दूध पीना अवॉइड करना चाहिए. जिन लोगों को रात में दूध पीने के बाद पेट से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं, वो सुबह का टाइम पकड़ लें. 

(यहां बताई गईं बातें, इलाज के तरीके और जो सलाह दी जाती है, वो विशेषज्ञों के अनुभव पर आधारित है. किसी भी सलाह को अमल में लाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछें. दी लल्लनटॉप आपको अपने आप दवाइयां लेने की सलाह नहीं देता.)

वीडियो: सेहत: गर्मियों में एसिडिटी, डॉयरिया से पेट का बुरा हाल? जानिए क्या गलतियां न करें

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement