The Lallantop
Advertisement

इस वॉट्सऐप नंबर पर मैसेज करने से तुरंत मिल जाएगा कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट

भारत सरकार ने नंबर जारी किया है.

Advertisement
Img The Lallantop
अब कोरोना सर्टिफिकेट आपके वॉट्सऐप पर भी मिलेगा.
font-size
Small
Medium
Large
8 अगस्त 2021 (Updated: 8 अगस्त 2021, 13:22 IST)
Updated: 8 अगस्त 2021 13:22 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उम्मीद है कि आपने कोरोना वैक्सीन लगवा ली होगी. अगर लगवा ली है तो उसका सर्टिफिकेट भी ले ही लिया होगा. अगर नहीं लिया है तो इसे अब आप अपने वॉट्सऐप पर भी मंगवा सकते हैं. सिर्फ एक मैसेज भेजकर, जिसका प्रॉसेस एकदम सिंपल है.


भारत सरकार ने MyGov Corona HelpDesk WhatsApp चैटबॉट लॉन्च किया था. आप अपना कोरोना वैक्सीन वैक्सीन सर्टिफिकेट इस चैटबॉट के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं. सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए

सबसे पहले MyGov कोरोना हेल्प डेस्क वॉट्सऐप नंबर +91 9013151515 सेव करना है. जैसे आप अमूमन कोई नंबर सेव करते हैं.


इस तरह पहले आपको नंबर सेव करना है. इस तरह पहले आपको नंबर सेव करना है.

अब वॉट्सऐप में जाकर सर्च बार में MyGov नंबर को सर्च करें, जिस भी नाम से आपने सेव किया हो.

उसके बाद जब नंबर मिले तो उसकी चैट विंडो को ओपन करें.

चैट विंडो ओपन करने के बाद 'covid certificate' टाइप करें और उसे भेज दें.

ये टाइप करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर छह अंकों का वन टाइम पासवर्ड यानी OTP आएगा.


OTP आपको 30 सेकेंड के अंदर भेजना होगा. OTP आपको 30 सेकेंड के अंदर भेजना होगा.

इस OTP को 30 सेकेंड के अंदर MyGov के वॉट्सऐप चैट बॉक्स में लिखें और भेज दें. इसके बाद उनकी तरफ से ओटीपी कंफर्म किया जाएगा और आपको कोरोना वैक्सीन लगवाने का सर्टिफिकेट भेजा जाएगा. कभी-कभी सर्वर डाउन होने के कारण देरी भी हो सकती है, इस बात का ध्यान रखें. साथ ही अगर आपने एक से ज्यादा यूजर्स रजिस्टर किए हैं तो ऐप उन लोगों की लिस्ट दिखाएगा.


आपको अगर जिस भी व्यक्ति का सर्टिफिकेट चाहिए होगा, वो नंबर आपको लिखकर भेजना होगा. आपको अगर जिस भी व्यक्ति का सर्टिफिकेट चाहिए होगा, वो नंबर आपको लिखकर भेजना होगा.

इन सभी में से आपको एक सलेक्ट करना पड़ेगा. यहां आपको जिसका भी सर्टिफिकेट चाहिए उसका नंबर टाइप कर दें. इतना करने के बाद चैटबॉक्स COVID-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट सेंड करेगा. साथ ही अगर आप अन्य सदस्यों का भी सर्टिफिकेट चाहते हैं तो उसके लिए भी एक ऑप्शन आएगा, उसके हिसाब से आपको मैसेज टाइप करना होगा. इसके बाद आप आसानी से अपने मोबाइल में सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं.

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने पहली डोज ही लगवाई है या फिर पूरी तरह से वैक्सीनेटेड हैं. क्योंकि दोनों ही स्थिति में आपको सरकार द्वारा सर्टिफिकेट दिया जाता है. अपने COVID-19 सर्टिफिकेट को किसी अंजान व्यक्ति के साथ साझा न करें क्योंकि इसमें आपकी सेंसिटिव इन्फॉर्मेशन होती हैं.


thumbnail

Advertisement