Thelallantop

पश्चिम बंगाल और मिजोरम की सरकारों ने लॉकडाउन को लेकर बड़ा ऐलान किया है

तस्वीर साभारृृ एएनआई और इंडिया टूडे.

कोरोना वायरस के चलते सरकार ने लॉकडाउन लगाया. लॉकडाउन के चार चरणों के बाद नियमों में बदलाव किये गए और उसे अनलॉक 1 कहा गया. यानी लॉकडाउन खुलने की तरफ पहला कदम. अनलॉक 1 के बारे में सरकार ने निर्देश जारी कर दिए. कहा कि तीन फेज में एक-एक करके सारी गतिविधियों को पहले की तरह खोला जाएगा. लेकिन इसी बीच मिजोरम और पश्चिम बंगाल की राज्य सरकारों ने लॉकडाउन को ही और बढ़ाने का निर्णय किया है. पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन 30 जून तक और मिजोरम में दो सप्ताह तक बढ़ा दिया गया है.

पहले फेज में क्या खुला?

पहला फेज में 8 जून से देशभर में ये गतिविधियां शुरू हो गयीं-

1. धार्मिक स्थल या पूजा करने की जगहें.

2. होटल, रेस्टॉरेंट और हॉस्पिटैलिटी सर्विस से जुड़ी बाकी जगहें.

3. शॉपिंग मॉल

इन जगहों के खुलने से पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रॉसिजर (SOP) यानी एक प्रक्रिया तैयार की थी . जैसे एक बार में कितने लोग साथ जा सकते हैं, साफ-सफाई का बंदोबस्त कैसे होगा.

लेकिन मिजोरम सरकार ने अनलॉक 1 न करके, लॉकडाउन बढ़ा दिया. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, मिजोरम के मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा की अध्यक्षता में एक मीटिंग की गई. राज्य की मौजूदा स्थिति को देखते हुए 9 जून, 2020 से दो सप्ताह के लिए लॉकडाउन को  लागू करने का निर्णय लिया गया. ट्वीट के मुताबिक शीघ्र ही लॉकडाउन की गाइडलाइन भी जारी की जाएगी.

एएनआई का यह ट्वीट देखिए-

वहीं, पश्चिम बंगाल में भी एएनआई के हवाले से खबर आई कि लॉकडाउन 30 जून तक के लिए बढ़ाया जा रहा है.

यह ट्वीट देखिए-

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा-

हमने पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ाने का निर्णय किया है.

हालांकि मिजोरम, लॉकडाउन के तीसरे फेज में ही कोरोना मुक्त हो गया था. मई के दूसरे सप्ताह में जोरम मेडिकल कॉलेज (जेएमसी) अस्पताल से आखिरी कोरोना पेशेंट को डिस्चार्ज किया गया था. खबरो के मुताबिक मरीज का 45 दिन तक सघन उपचार चला था .लेकिन फिर मई के आखिरी सप्ताह तक वहां केस की संख्या बढ़ने लगी, जिसके बाद सरकार ने लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया. फिलहाल मिजोरम में 24 कोरोना संक्रमित हैं. वहीं बंगाल में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 7,738 है.

वीडियो देखें: जानिए लॉकडाउन 5 में क्या-क्या खुला और सरकार ने किन गतिविधियों को परमीशन दी?

 

Recommended