The Lallantop
Advertisement

"सेठजी को चाकू मारने लगे, मुझे भी चाकू लगा" - कन्हैया की दुकान में काम करने वाले ने बताई कहानी!

"सेठजी हमेशा कहते थे कि कपड़े ऐसे सिलो कि आदमी सज जाए. लेकिन वो उन्हें कफन में बंधवा गए"

Advertisement
Udaypur Kanhaiya lal
टेलर कन्हैयालाल की 28 जून को हुई थी हत्या (फोटो- वीडियो स्क्रीनग्रैब)
29 जून 2022 (Updated: 29 जून 2022, 15:27 IST)
Updated: 29 जून 2022 15:27 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

राजस्थान (Rajasthan) के उदयपुर (Udaipur) में टेलर कन्हैयालाल (Kanhaiya) की निर्मम हत्या के बाद पूरे शहर में तनाव है. पूरे राजस्थान में धारा-144 लागू है. उदयपुर समेत कई शहरों में इंटरनेट सर्विस बंद है. उदयपुर के मालदास स्ट्रीट में कन्हैयालाल की दुकान थी. आम दिनों की तरह ही मंगलवार 28 जून को वे अपनी दुकान में काम कर रहे थे. दोपहर करीब 3 बजे मोहम्मद रियाज नाम का व्यक्ति उनकी दुकान पहुंचता है. कपड़े सिलवाने के लिए शरीर की नाप देने लगता है. इसी दौरान कन्हैया लाल पर तेज हथियार से गर्दन पर बेरहमी से हमला कर देता है. कन्हैया लाल की वहीं पर मौत हो जाती है.

दुकान का स्टाफ भी हुआ घायल

कन्हैया लाल की दुकान में काम करने ईश्वर ने इस पूरी घटना को करीब से देखा लेकिन उन्हें बचा नहीं पाया. इस घटना में ईश्वर भी घायल हुआ है. ईश्वर ने इस पूरी घटना के बारे में दैनिक भास्कर अखबार से जुड़े गिरीश शर्मा को जानकारी दी. ईश्वर ने बताया, 

"दोनों युवक (मोहम्मद रियाज और गौस मोहम्मद) दुकान में आकर बोले कि झब्बा-पायजामा (कमीज) सिल दोगे क्या? सेठजी (कन्हैयालाल) ने कहा कि बिल्कुल सिलेंगे. रियाज नाप देने लगा. गौस खड़ा रहा. मैं और मेरा साथी राजकुमार कपड़े सिल रहे थे. तभी चिल्लाने की आवाज आई. मुड़कर देखा तो वे सेठजी पर हमला कर रहे थे. मैं बाहर भागा. बगल वाली दुकान में पहुंचा तो पता चला कि मेरे सिर और बाएं हाथ पर भी हथियार लगने से खून बह रहा है. सेठजी दुकान के बाहर जमीन पर लहूलुहान पड़े थे. मेरे साथ राजकुमार भी जैसे-तैसे भाग गया था."

ईश्वर करीब 10 सालों से इस दुकान पर काम कर रहे हैं. कन्हैयालाल को याद करते हुए ईश्वर बताते हैं कि सेठजी हमेशा कहते थे कि कपड़े ऐसे सिलो कि आदमी सज जाए. उन्होंने आगे कहा, 

"क्या पता था कि वे जिन्हें सजाने के लिए नाप ले रहे हैं वे ही उनको कफन में बंधवा जाएंगे. सेठजी ने 10-15 दिन पहले सोशल मीडिया पर पोस्ट डाली थी. इस पर विवाद हुआ था. तब पुलिस उन्हें पकड़कर ले गई और मामला रफा-दफा कर दिया."

कन्हैया के शरीर पर 26 वार

कन्हैयालाल की पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आई है. रिपोर्ट के मुताबिक, कन्हैया के पूरे शरीर पर 26 वार किए गए थे. वहीं गर्दन पर आठ से दस गहरे जख्म के निशान हैं. फिलहाल कन्हैयालाल का अंतिम संस्कार कर दिया गया है.

इस जघन्य घटना में शामिल आरोपियों के खिलाफ UAPA के तहत केस दर्ज किया गया है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्विटर पर बताया, 

“उदयपुर की घटना पर आज उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि शुरुआती जांच में सामने आया कि घटना प्रथम दृष्टया आतंक फैलाने के उद्देश्य से की गई है. दोनों आरोपियों के दूसरे देशों में भी संपर्क होने की जानकारी सामने आई है.”

राजस्थान पुलिस ने 28 जून को ही हत्या करने वाले दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया था. उधर, केंद्र सरकार ने मामले में NIA जांच का आदेश दिया है. गृह मंत्रालय ने कहा है कि इस मामले में किसी संगठन और किसी इंटरनेशनल लिंक की भी जांच की जाएगी. इस पर सीएम गहलोत ने कहा कि राजस्थान एटीएस NIA की पूरी मदद करेगी.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement