The Lallantop
Advertisement

पिकासो की ये पेंटिंग 30 करोड़ रुपये में बिकी, ऐसा क्या है इसमें?

ये 20वीं सदी के सबसे चर्चित और विवादित पेंटर की 50वीं पुण्यतिथि वाला साल है. ऐसे में दुनियाभर के संग्रहालयों में पिकासो को समर्पित प्रदर्शनियां लगाई जा रही हैं.

Advertisement
Picasso's painting sold at 30 crore rupees
25 साल में पहली बार नीलाम हुई पिकासो की पेंटिंग. (फोटो क्रेडिट: वेन हैम कोलोन ऑक्शन हाउस - इंस्टाग्राम)
font-size
Small
Medium
Large
9 जून 2023 (Updated: 9 जून 2023, 20:08 IST)
Updated: 9 जून 2023 20:08 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

स्पेन के महान चित्रकार पाब्लो पिकासो की एक पेंटिंग 30 करोड़ रुपये में बिकी है. ये 20वीं सदी के सबसे चर्चित और विवादित पेंटर की 50वीं पुण्यतिथि वाला साल है. ऐसे में दुनियाभर के संग्रहालयों में पिकासो को समर्पित प्रदर्शनियां लगाई जा रही हैं. ऐसे ही एक समारोह में उनकी एक पेंटिंग करीब 30 करोड़ रुपए से भी ज्यादा की कीमत में बिकी है.

सबसे पहले बात नीलाम हुई पेंटिंग की. इसका नाम 'बस्ट डे फेम' है. ये करीब 30 करोड़ 9 लाख रुपए में बेचा गया है. कला इतिहासकार इस पेंटिंग में बनी महिला को पिकासो की दूसरी पत्नी जैकलीन रोक़ बताते हैं. पश्चिमी मीडिया की कई रिपोर्ट्स में बताया गया है कि पिकासो एक ही समय पर कई महिलाओं के साथ रिश्ते में थे. वे या तो उनका बेहद सम्मान करते थे या उन पर अत्याचार करते थे. उन्हें अपने बराबर नहीं समझते थे.

पोती ने बताया महिलाओं को फंसाते थे पिकासो 

पहली बार 2004 में पिकासो की पोती मरीना पिकासो ने सार्वजनिक रूप से उनकी आलोचना की थी. मरीना ने बताया था, 

"पिकासो हर बार अपनी पेंटिंग पर किसी घरवाले व्यक्ति के खून से साइन किया करते थे. वे महिलाओं को अपनी जानवर जैसी कामुकता झेलने के लिए मजबूर करते. उन पर अपना अधिकार जमाते. उन्हें अपने नाम और प्यार में फंसाते थे. उनके अस्तित्व को पूरी तरह खत्म कर देते थे. वे ये सब अपनी कला के नाम पर करते. महिलाओं के चित्र बनाते. कई रातों तक जब वे पूरी तरह उन्हें बर्बाद कर चुके होते तो उन्हें मरने के लिए छोड़ देते."

इसके बाद पिकासो को मिसॉजनी (स्त्री द्वेष) के लिए खुले तौर पर आलोचना झेलनी पड़ी. अब एक बार फिर ये चर्चा का विषय बन गया है.

1479 करोड़ की पेंटिंग 

इससे पहले भी पिकासो की कई पेंटिंग्स ऊंची कीमतों में बिकी हैं. जर्मनी के एक ऑक्शन हाउस में उनकी एक मशहूर पेंटिंग 21 करोड़ रुपये से भी ज्यादा की कीमत में बिकी थी. लेकिन ये पिकासो की 2015 में बिकी एक पेंटिंग की तुलना में काफी कम है. 'द विमन ऑफ अल्जीयर्स' नाम की वो पेंटिंग करीब 1,479 करोड़ में बिकी थी.

वेन हैम ऑक्शन हाउस ने बताया कि जर्मनी में पिछले 25 सालों में ये पहली बार है कि पिकासो की कोई पेंटिंग नीलामी के लिए आई है. जैकलीन रोक़ की पेंटिंग मूल रूप से उनकी ही संपत्ति थी. यहां इसे जर्मनी के एक प्राइवेट कलेक्टर की तरफ से नीलाम किया गया.

पिकासो से 40 साल छोटी थीं रोक़

जैकलीन रोक़ का जन्म 1927 में हुआ. वो पिकासो से लगभग 40 साल छोटी थीं. वे दोनों 1953 में मिले. पिकासो की पहली पत्नी ओल्गा खोखलोवा की मौत के बाद दोनों ने शादी की थी. पिकासो ने उन्हें घने काले बालों और भूमध्य सागर के चेहरे जैसा चित्रित किया है.

रोक़ ने अवसाद में की आत्महत्या

रोक़ पिकासो की पूजा करती थीं. वे उन्हें अपनी जिंदगी का सूरज मानती थीं. वे पिकासो के लिए 1954 में फ्रांस वापस आ गईं. इसके बाद वे उनकी मौत के समय तक उनके साथ रहीं. 8 अप्रैल 1973 को पिकासो की मृत्यु हो गई. रोक़ इससे बुरी तरह टूट गई थीं. 13 साल बाद दुख और अवसाद के चलते उन्होंने 59 साल की उम्र में आत्महत्या कर ली.

(ये खबर हमारी साथी प्रज्ञा ने लिखी है.)

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement