The Lallantop
Advertisement

IPS संजय सिंह ने पुलिस की नौकरी छोड़ी, आर्यन खान को क्लीन चिट दी थी

संजय कुमार सिंह 1996 बैच ओडिशा कैडर के IPS अधिकारी हैं. वो मुंबई में NCB के डायरेक्टर जनरल (DG) रह चुके हैं.

Advertisement
NCB Sanjay Singh who gave clean chit to Aryan Khan takes vrs
संजय सिंह साल 2008-2015 के बीच CBI में भी रहे. (फोटो- ट्विटर)
18 अप्रैल 2024 (Updated: 18 अप्रैल 2024, 24:01 IST)
Updated: 18 अप्रैल 2024 24:01 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कॉर्डेलिया ड्रग्स केस. शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान से जुड़ा केस. केस में आर्यन खान को क्लीन चिट देने वाली SIT टीम का नेतृत्व करने वाले IPS अधिकारी संजय कुमार सिंह (NCB Sanjay Singh takes vrs) ने स्वेच्छा से रिटायरमेंट ले लिया है. संजय ने "व्यक्तिगत कारणों" का हवाला देकर सर्विस से रिटायरमेंट लेने का फैसला किया है.

संजय कुमार सिंह 1996 बैच ओडिशा कैडर के IPS अधिकारी हैं. वो मुंबई में NCB के डायरेक्टर जनरल (DG) रह चुके हैं. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक संजय ने 29 फरवरी को VRS के लिए अप्लाई किया था. उनका रिटायरमेंट जनवरी 2025 में होना था. राज्य सरकार ने 16 अप्रैल को अधिकारी को VRS के लिए मंजूरी दे दी.

अखबार को संजय ने बताया,

“मेरा करियर काफी अच्छा रहा है. मैंने व्यक्तिगत कारणों से VRS लेने का फैसला किया है.”

संजय सिंह साल 2008-2015 के बीच CBI में रहे. इस दौरान उन्होंने कई बड़े केस को संभाला. जिसमें हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओपी चौटाला के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला, राष्ट्रमंडल खेल 2010 में भ्रष्टाचार, मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) में अनियमितताएं, और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) में भर्ती घोटाले जैसे कई मामले शामिल थे.

जनवरी 2021 में NCB में शामिल होने से पहले वो ओडिशा के ADGP रहे. इस दौरान उन्होंने ड्रग्स के खिलाफ राज्य पुलिस की टास्क फोर्स को हेड किया था. वो भुवनेश्वर के पुलिस कमिश्नर भी रहे.

आर्यन खान ड्रग्स केस           

आर्यन खान ड्रग्स केस की पड़ताल के दौरान संजय सिंह अपनी टीम के साथ जांच के लिए कई बार मुंबई गए. टीम ने सभी पहलुओं की जांच की. जिसके बाद स्पेशल टीम इस निष्कर्ष पर पहुंची कि आर्यन पर लगाए गए आरोपों को कोई सबूत नहीं है. इसी जांच के आधार पर केंद्र सरकार ने NCB के पूर्व जोनल डायरेक्टर समीर वानखेडे के खिलाफ कार्रवाई की बात कही थी. जांच के बाद ही आर्यन सहित अन्य छह लोगों पर लगे ड्रग्स तस्करी के आरोपों को हटाया गया था. 

वीडियो: आर्यन खान को क्रूज ड्रग्स केस में अरेस्ट किया था, NCB अफ़सर की अब क्यों नौकरी चली गई?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement